होम »  लिविंग हेल्दी »  सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए Banana, जानें क्या रात में केला खाना चाहिए, किन लोगों को नहीं खाना चाहिए केला?

सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए Banana, जानें क्या रात में केला खाना चाहिए, किन लोगों को नहीं खाना चाहिए केला?

Why Eating Banana At Night Is Bad?: सर्दियों में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इस सवाल से इतर एक सवाल जो लोग बार-बार पूछते हैं कि क्या सर्दियों में केला खाना चाहिए? (Should I Eat Banana In Winter) इस सवाल का जवाब हां है, बल्कि कई हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि सर्दियों में केला जरूर खाना चाहिए.

सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए Banana, जानें क्या रात में केला खाना चाहिए, किन लोगों को नहीं खाना चाहिए केला?

Banana At Night Is Bad?: सर्दियों में केला खाने का एक कारण है कि यह हाई फाइबर वाला है

खास बातें

  1. सर्दियों केला खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन ये लोग न करें सेवन
  2. केला हाई फाइबर सामग्री से भरपूर होता है, जो पाचन को बढ़ावा देता है.
  3. यहां जानें सर्दियों में केला खाने के 4 बड़े कारण.

Is Banana Should Not Eat In Winter?: सर्दियों में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इस सवाल से इतर एक सवाल जो लोग बार-बार पूछते हैं कि क्या सर्दियों में केला खाना चाहिए? (Should I Eat Banana In Winter) इस सवाल का जवाब हां है, बल्कि कई हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि सर्दियों में केला जरूर खाना चाहिए. कई लोग जुकाम-खांसी की समस्या (Cold And Cough) होने पर केला खाना बंद कर देते हैं. उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कफ बढ़ता है जिससे जुकाम या खांसी को ठीक होने में काफी समय लग जाता है, लेकिन आपको बता दें कि केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है और केला शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकता है.

अमरूद और इसकी पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल! जानें कैसे करें सेवन

एक केले में मौजूद 100 कैलोरी शरीर को ऊर्जा देती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स बॉडी में इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. जो सर्दियों के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी है. यहां जानें सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए केला?


1. केला हाई फाइबर से भरा होता है

सर्दियों में केला खाने का एक कारण इसमें काफी मात्रा में फाइबर का होना भी है. केला घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर से भरा होता है. घुलनशील फाइबर में पाचन धीमा करने की प्रवृत्ति होती है जो किसी को लंबे समय तक भरा महसूस करा सकता है. यही कारण है कि केले को अक्सर नाश्ते के भोजन में शामिल किया जाता है. केला कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में भी फायदेमंद माना जाता है.

ठंड के मौसम हर किसी को खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स, दूर रहेंगी बीमारियां, आज से ही करें डाइट में शामिल!

2. हाई ब्लड प्रेशर को रखेगा कंट्रोल

केले में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. केला खाने से उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के साथ दिल के स्वास्थ्य को बूस्ट करने में भी मदद मिल सकती है. केला जैसे उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों को हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

flo2rddIs Banana Should Not Eat In Winter?: रात को केला खाने से बचना चाहिए, खासकर सर्दी-खांसी वाले लोगों को

3. आवश्यक विटामिन और खनिजों का भंडार

ठंड के मौसम से हड्डियों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. कैल्शियम की एक दैनिक खुराक न केवल हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद करती है, बल्कि उन्हें मजबूत करने में भी फायदेमंद हो सकती है. केला पोटेशियम, कैल्शियम, मैंग्नीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन और बी 6 जैसे आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरा होता है.

अपने खाने को संतुलित और हेल्दी बनाने के लिए फिटनेस ट्रेनर ने बताए 3 आसान ट्रिक्स!

4. अच्छी नींद लेने में मददगार

कई लोग खराब नींद से परेशान रहते हैं. रात को रोजाना करवटें बदलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केला काफी फायदेमंद हो सकता है. केला नींक को प्रेरित कर सकता है. पोटैशियम से भरपूर, केला थका देने वाले दिन के बाद मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है. देर शाम एक या दो केले खाने से आपके शरीर को अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है.

क्या आपको सर्दियों की रातों के दौरान केला खाना चाहिए?

केला स्वस्थ और उर्जावान होता है लेकिन सर्दी के दिनों में रात को इससे बचना चाहिए, जब व्यक्ति खांसी और जुकाम या अन्य सांस की बीमारियों से पीड़ित हो, क्योंकि यह बलगम या कफ के संपर्क में आने पर जलन पैदा कर सकता है.

कब्ज दूर करें, बेहतर पाचन, मजबूत बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए रोज़ पिएं ये जूस, जानें 5 फायदे

इन लोगों को नहीं करना चाहिए केले का सेवन | These People Should Not Consume Banana

1. दांत संबंधी समस्या: जिन लोगों को दांत की समस्या होती है उन्हें केले का सेवन करने से बचना चाहिए. केले एक शुगर की मात्रा अणिक होती है. इसलिए इसे ज्यादा खाने दंत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

2. माइग्रेन से पीड़ित लोग: अगर आप अक्सर माइग्रेन से पीड़ित रहते हैं, तो आपको केला खाने से बचना चाहिए. शराब के साथ केला खाने से माइग्रेन अटैक का खतरा हो सकता है.

3. लेटेक्स से एलर्जी वाले लोग: एक ऐसे लोग जिन्हें लेटेक्स से एलर्जी है उन्हें केले से भी नुकसान हो सकता है. इसके अलावा उन्हें एवोकाडो, कीवी औए चेस्टनट्स भी नुकसान हो सकता है.

बेहतर पाचन और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ इन 7 शानदार फायदों से भरा है खुबानी, डाइट में करें शामिल!

4. शुगर की बीमारी वाले: केले में नेचुरल शुगर होता है. लेकिन अगर आप इसे अध‍िक मात्रा में लेते हैं तो यह नुकसान पहुंचा सकता है. बहुत ज्यादा शुगर लेने से कई बार सिरदर्द और नींद में परेशानी हो सकती है.

5. अस्थमा के मरीज: जिन लोगों को अस्थमा है, उन्हें अपने आहार में केले का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे सूजन भी हो जाती है और एलर्जी भी हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बवासीर की समस्या कर रही है परेशान? जानें बवासीर में क्या खाना चाहिए और किन फूड्स से करें परहेज

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए ये 5 घरेलू नुस्खे हैं अचूक उपाय, पाचन भी रहेगा हेल्दी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: सर्दियों में ज्यादा भी न करें मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल, खराब हो सकती है स्किन

डाइट में सुधार कर पाएं तनाव और चिंता से छुटकारा, इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------