होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Constipation: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए ये 5 घरेलू नुस्खे हैं अचूक उपाय, पाचन भी रहेगा हेल्दी!

Home Remedies For Constipation: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए ये 5 घरेलू नुस्खे हैं अचूक उपाय, पाचन भी रहेगा हेल्दी!

How To Get Rid Of Constipation Fast: सुबह की कब्ज काफी परेशान करती है. इससे पेट में दर्द और अपच की समस्या भी शुरू हो जाती हैं. कई लोग कब्ज का इलाज (Treatment Of Constipation) तलाशते हैं, लेकिन कोई कारगर उपाय नहीं मिलता है. हालाकि कब्ज से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Constipation) कई हैं. कब्ज से राहत दिलाने घरेलू नुस्खे के बारे में कई लोगों को जानकारी नहीं है.

Home Remedies For Constipation: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए ये 5 घरेलू नुस्खे हैं अचूक उपाय, पाचन भी रहेगा हेल्दी!

Constipation Home Remedies: कब्ज से राहत दिलाने के लिए ये कारगर घरेलू नुस्खे काफी काम आएंगे

खास बातें

  1. कब्ज की समस्या हर किसी के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है.
  2. यहां जानें कैसे पाएं कब्ज और अपच से तुरंत छुटकारा?
  3. पाचन की समस्याओं के लिए कुछ घरेलू नुस्खे कारगर हो सकते हैं.

Constipation Home Remedies: सुबह की कब्ज काफी परेशान करती है. इससे पेट में दर्द और अपच की समस्या भी शुरू हो जाती हैं. कई लोग कब्ज का इलाज (Treatment Of Constipation) तलाशते हैं, लेकिन कोई कारगर उपाय नहीं मिलता है. हालाकि कब्ज से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Constipation) कई हैं. हमारे आसपास ही कब्ज से राहत दिलाने घरेलू नुस्खे मौजूद हैं, लेकिन किसी को इस बारे में जानकारी नहीं है. कब्ज से राहत पाने के उपाय (Ways To Get Relief From Constipation) करना जरूरी है, क्योंकि ये आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है. कब्ज का इलाज नहीं किया गया तो, यह गैस, अफारा जैसी परेशानियों में बदल जाती है. ये वो परेशानियां हैं, जो सुनने में तो बड़ी ही छोटी लगती हैं, लेकिन जब इनका सामना करना पड़ता है, तो अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाते हैं. गलत खान-पान की वजह से पेट की समस्याएं (Stomach Problems) बढ़ जाती हैं.

Benefits Of Walking: रोजाना पैदल चलने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, एक दिन में इतने कदम जरूर चलें!

आज की भागमभाग भरी जीवनशैली में बार का उल्टा-सीधा खाना भी अवॉइड नहीं किया जा सकता. कई बार परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि आप कुछ भी कर पाने की हालत में नहीं होते. हम अक्सर गैस जैसी समस्या से निपटने के लिए घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को तलाशते हैं. अगर भी कब्ज का रामबाण उपाय तलाश रहे हैं तो यहां जानें 5 ऐसे कारगर घरेलू नुस्खे जो कब्ज से तुरंत राहत दिला सकते हैं.


कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये देसी नुस्खे | These Home Remedies Relieve Constipation Problem

1. पानी एक अचूक नुस्खा

गैस या एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में पानी बहुत सहायक है. इससे बचने के लिए गुनगुना पानी पीएं. इससे न सिर्फ पाचन प्रक्रिया ठीक होती है, बल्कि गैस भी नहीं बनती. अगर आपको गैस की दिक्कत बार बार होती है, तो सादा गर्म पानी पीने के बजाए उसके साथ थोड़ी सी अज्वाइन या जीरा खा लें. इसे चबाने की जरूरत नहीं आप इसे पानी के साथ निगल सकते हैं. गैस की समस्या से बचने के लिए भोजन के बाद गुनगुना पानी पीएं.

अचानक बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, तो ये देसी नुस्खे आसानी से करेंगे कंट्रोल, ऐसे करें इस्तेमाल!

 
sit and drink waterConstipation Home Remedies: खूब पानी पीने से कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है


2. अदरक दूर करेगा कब्ज

अदरक जी मिचलाना, अपच और पेट दर्द जैसी सभी समस्याओं को दूर करने की ताकत रखती है. गैस होने पर पेट दर्द और कई बार जी भी मिचलाने लगता है. ऐस में अदरक आपकी मदद कर सकती है. अदरक में दो तरह के केमिकल जिन्जेरॉल्स और श्गॉल्स होते हैं, जो पेट की अंदरूनी सफाई करते हैं. ये गैस के साथ ही एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाते हैं. तो गैस होने पर अदरक के रस में गर्म पानी और शक्कर मिलाएं और इसे पीएं.

डायबिटीज के लिए कारगर है केल का जूस, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का भी अचूक उपाय!

3. काली मिर्च

 काली मिर्च भी कई परेशानियों से निजाद दिलता है. काली मिर्च लाभकारी होती है. इसे खाने से शरीर में लार और गैस्ट्रिक जूस की मात्रा बढ़ती है, जो पाचन प्रक्रिया को आसान बनाती है. इसलिए गैस से बचने के लिए अपने आहार में काली मिर्च को शामिल करें. 

4. सौंफ

मां अक्सर खाने के बाद सौंफ देती है. इसका मतलब यह नहीं कि वह सिर्फ माउथ फ्रेशनर के तौर पर आपको सौंफ दे रही है. सौंफ के सेवन से गैस्ट्रिक व एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं को दूर होती है. खाने के बाद सौंफ खाने से पेट की परेशानियों से लाभ मिलता है.

वजन कम करने और घटाने का उपाय हो सकता है यह Weight Loss Drink, खाली पेट करें ट्राई!

qm7o0neo

Constipation Home Remedies: सौंफ का पानी पीने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है 

5. अजवाइन

अजवाइन में कई ऐसे तत्व होते हैं जो पेट की सूजन और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं. गैस होने पर या कब्ज होने पर अजवाइन रामबाण साबित हो सकती है. अगर पेट में दर्द है या गैस की दिक्कत है, तो आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक को गर्म पानी के साथ खाएं. इससे परेशानी दूर होगी.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बवासीर की समस्या कर रही है परेशान? जानें बवासीर में क्या खाना चाहिए और किन फूड्स से करें परहेज

सर्दियों में ज्यादा भी न करें मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल, खराब हो सकती है स्किन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डाइट में सुधार कर पाएं तनाव और चिंता से छुटकारा, इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन

तेजी से वजन घटाने के लिए हल्की-फुल्की एक्सरसाइज के साथ ये 5 नेचुरल तरीके हैं कारगर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------