होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Jaggery And Ghee After Meal: भोजन करने के बाद क्यों खाना चाहिए गुड़ और घी? एक्सपर्ट्स से जानें जवाब

Jaggery And Ghee After Meal: भोजन करने के बाद क्यों खाना चाहिए गुड़ और घी? एक्सपर्ट्स से जानें जवाब

Jaggery And Ghee For Immunity: आपने भी कई लोगों को देखा होगा जो खाना खाने के बाद घी और गुड़ (Jaggery And Ghee) का सेवन करते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों किया जाता है. क्या इसका कारण सिर्फ हेल्दी पाचन (Digestion) है? जवाब है नही. यह स्वादिष्ट संयोजन इम्यूनिटी को मजबूत (Strong Immunity) करने के साथ कई और स्वास्थ्य प्रदान करता है.

Jaggery And Ghee After Meal: भोजन करने के बाद क्यों खाना चाहिए गुड़ और घी? एक्सपर्ट्स से जानें जवाब

Jaggery And Ghee After Meal: यह संयोजन कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.

खास बातें

  1. गुड़ और घी का संयोजन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जाना जाता है.
  2. खाना खाने के बाद गुड़ और घी खाना काफी हेल्दी है.
  3. यहां जानें भोजन के बाद घी और गुड़ का कॉम्बिनेश क्यों फायदेमंद है.

Jaggery And Ghee After Meal: हम में से बहुत से लोग अपने भोजन को मीठे के साथ खत्म करना पसंद करते हैं और मिठाइयों का आनंद लेते हैं. आपने भी कई लोगों को देखा होगा जो खाना खाने के बाद घी और गुड़ (Jaggery And Ghee) का सेवन करते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों किया जाता है. क्या इसका कारण सिर्फ हेल्दी पाचन (Healthy Digestion) है? जवाब है नही. यह स्वादिष्ट संयोजन इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत करने के साथ कई और स्वास्थ्य प्रदान करता है. यह सरल संयोजन न केवल आपके मीठा खाने की क्रेविंग को खत्म कर सकता है बल्कि बल्कि स्वस्थ, स्वादिष्ट भी है. इसके साथ ही यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मददगार माना जाता है.

Remedies For Upper Back Pain: अपर बैक के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक्सपर्ट से जानें 7 कारगर उपाय

सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर के अनुसार, गुड़ और घी का शक्तिशाली संयोजन भोजन के बाद के मीठा खाने की क्रेविंग से निपटने का एक प्रभावी तरीका है. उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, "आयरन और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर, यह कॉम्बो न केवल दांतों को मीठा करता है बल्कि हार्मोन और इम्यूनिटी को बैलेंस करने में मदद कर सकता है"



गुड़ और घी लंच के बाद क्यों खाना चाहिए? | Why Should Jaggery And Ghee Be Eaten After Lunch?

आयुर्वेद के अनुसार, गुड़ और घी को एक साथ लेने पर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है. इसके अलावा, संयोजन त्वचा, बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. यह आयरन की कमी के कारण होने वाली एनीमिया की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हुए मूड को बेहतर बनाने में मददगार माना जाता है.



Strong Digestion Tips: पाचन शक्ति को मजबूत करने के 4 शानदार उपाय, आज जान लें क्या करें और क्या न करें

Tried it yet? Works wonders for skin health too. ????

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) on

गुड़, परिष्कृत चीनी के विकल्प के रूप लाभदायक है. इसमें पोषक तत्व होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाते हैं. इसमें लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी और सी होते हैं. घी फैटी एसिड और विटामिन जैसे ए, ई और डी का एक समृद्ध स्रोत है. इसके अलावा, इसमें विटामिन के भी होता है जो कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होता है. यह संयोजन शारीरिक कार्यों के विभिन्न पहलुओं पर काम करके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मददगार माना जाता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अच्छी नींद के लिए इन 5 डाइट और लाइफस्टाइल टिप्स को फॉलो करना न भूलें!

डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर है यह एक चीज, हाई ब्लड शुगर लेवल होगा कम!

किन लोगों को होती है फैटी लीवर की समस्या? जानें लक्षण, कारण और इससे छुटकारा पाने के 4 घरेलू उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin B12 Deficiency: कितना जरूरी है विटामिन बी12 का सेवन, यहां जानें इसकी कमी के लक्षण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -