होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hormonal Imbalance: शरीर में हार्मोनल असंतुलन क्यों होता है? लक्षण, कारण और इलाज के तरीके

Hormonal Imbalance: शरीर में हार्मोनल असंतुलन क्यों होता है? लक्षण, कारण और इलाज के तरीके

Hormonal Imbalance Causes: यहां जानें कि हार्मोनल असंतुलन क्या है, कुछ शुरुआती लक्षण और संकेत, इसके कारण और साथ ही समस्या का निदान कैसे किया जाए

Hormonal Imbalance: शरीर में हार्मोनल असंतुलन क्यों होता है? लक्षण, कारण और इलाज के तरीके

Hormonal Imbalance: हार्मोनल असंतुलन पुरुषों और महिलाओं दोनों में देखा जाता है.

Symptoms Of Hormonal Imbalance: हमारे जीवन में कम से कम एक बार हम सभी उन जिद्दी मुंहासों से पीड़ित हुए हैं इसके साथ ही अक्सर आप थकान से पीड़ित रहते हैं. अगर आप इन सब से गुजर चुके हैं और इस थकान, जिद्दी मुंहासों, अचानक वजन बढ़ने और जोड़ों में अकड़न जैसी अन्य समस्याओं के पीछे के कारण के बारे में सोच रहे हैं, तो ये हार्मोनल असंतुलन के संकेत हो सकते हैं जो आपके शरीर में है. हार्मोनल असंतुलन एक गंभीर समस्या में बदल सकता है क्योंकि यह हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को प्रभावित कर सकता है, यहां आपको इस स्थिति के बारे में इसके लक्षणों से लेकर कारणों और कुछ सामान्य रूप से उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में जानने की जरूरत है.

Weight Loss: पूरे शरीर के मोटापे को घटाकर स्लिम और फिट बॉडी पाने के लिए बेहतरीन हैं हार्ड वर्कआउट

हार्मोनल असंतुलन क्या है? | What Is Hormonal Imbalance?


हमने अपने पूरे जीवन में यह सीखा है कि मॉडरेशन में सब कुछ अच्छा लगता है. कोई भी चीज बहुत अधिक या बहुत कम पूरे सिस्टम में असंतुलन पैदा कर सकता है. यह सरल नियम हमारे हार्मोनल सिस्टम पर भी लागू होता है, लेकिन हार्मोनल सिस्टम में असंतुलन को समझने के लिए आइए हम समझते हैं कि ये हार्मोन वास्तव में क्या हैं.

हमारे अंतःस्रावी तंत्र में मौजूद ग्रंथियों द्वारा बनाया रसायन जो तब हमारे ब्लड फ्लो में छोड़े जाते हैं, हार्मोन के रूप में जाने जाते हैं.

ये हार्मोन हमारे शरीर में चल रही विभिन्न प्रक्रियाओं जैसे व्यक्ति की मनोदशा, नींद के चक्र, यौन क्रियाओं और ऐसे कई कार्यों को विनियमित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. असंतुलन तब होता है जब बहुत अधिक या बहुत कम हार्मोन का उत्पादन होता है और ब्लड प्लो में छोड़ दिया जाता है जो प्रभाव डालता है. इसका सभी महत्वपूर्ण और प्रमुख शरीर प्रणालियां जिनका हमारे समग्र स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

हार्मोनल असंतुलन के लक्षण | Symptoms Of Hormonal Imbalance

कोई भी बीमारी या स्वास्थ्य समस्या अचानक से प्रकट नहीं होती है, लेकिन कुछ शुरुआती लक्षण और संकेत होते हैं जिन्हें हम नियमित आधार पर अनदेखा कर देते हैं. यहां हार्मोनल असंतुलन के कुछ सामान्य लक्षण दिए गए हैं-

  • मांसपेशियों में कमजोरी
  • जोड़ों में अकड़न, सूजन या दर्द
  • थकान
  • अचानक वजन कम होना या वजन बढ़ना
  • लगातार पेशाब आना
  • सेक्स ड्राइव में कमी
  • प्यास बढ़ी और भूख कम हुई
  • चिंता
  • सूजा हुआ चेहरा

हालांकि ये हार्मोनल असंतुलन के सबसे आम लक्षण हैं जो दोनों लिंगों में देखे जाते हैं. कुछ संकेत हैं जो विशेष रूप से प्रजनन आयु की महिलाओं में देखे जाते हैं जैसे अनियमित पीरियड्स, भारी रक्तस्राव, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, पीठ, छाती और चेहरे का मुंहासे, बालों का झड़ना, दर्दनाक सेक्स, बार-बार सिरदर्द, गर्दन के सिकुड़ने और स्तन के नीचे के क्षेत्र में त्वचा का काला पड़ना.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

हार्मोनल असंतुलन का क्या कारण है? | What Is The Cause Of Hormonal Imbalance?

अब तक हम जानते हैं कि हार्मोनल असंतुलन वास्तव में हमारे समग्र स्वास्थ्य को उन तरीकों से प्रभावित कर सकता है जिनके बारे में हम सोच भी नहीं सकते थे. अब समय आ गया है कि समस्या के मूल कारण के बारे में जानें. हालांकि पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करने वाले हार्मोनल असंतुलन के अलग-अलग कारण हो सकते हैं क्योंकि यह समस्या दोनों लिंगों को होती है.

गर्भनिरोधक गोलियां

वे आपके सिस्टम में हार्मोनल असंतुलन के कारण आपके द्वारा अनुभव की जा रही सभी समस्याओं के पीछे अपराधी हो सकते हैं. चूंकि इन गर्भनिरोधक गोलियों में हार्मोन होते हैं, इसलिए ये आपके शरीर द्वारा स्रावित हार्मोन को प्रभावित कर सकते हैं जिससे हार्मोनल असंतुलन हो सकता है. इन गर्भनिरोधक गोलियों में भारी रक्तस्राव, अचानक वजन बढ़ना, अनियमित पीरियड्स और कुछ पाचन संबंधी समस्याएं होने की संभावना होती है.

अपनी शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए 4 आसान और नेचुरल उपाय, आज से ही शुरू कर दें

1h3ru95Hormonal Imbalance: गर्भनिरोधक गोलियां आपके सिस्टम में हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकती हैं

तनाव

हार्मोनल असंतुलन का मूल कारण जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में देखा जाता है, तनाव आपके शरीर को कोर्टिसोल का उत्पादन करने का कारण बनता है जो एक स्टेरॉयड हार्मोन है. लंबे समय तक तनाव आपके शरीर को कोर्टिसोल के हाई लेवल के संपर्क में ला सकता है जिससे हार्मोनल असंतुलन होता है जिससे पुरुषों और महिलाओं दोनों में कामेच्छा में कमी आती है, और महिलाओं में बांझपन और अनियमित पीरियड्स होते हैं. तनाव के कारण होने वाला हार्मोनल असंतुलन व्यक्ति की व्यक्तिगत समस्याओं का कारण हो सकता है क्योंकि यह चिड़चिड़ापन और मिजाज को ट्रिगर करता है.

ईटिंग डिसॉर्डर

किसी व्यक्ति के शरीर में हार्मोनल असंतुलन के पीछे एक कारण खाने के विकार जैसे एनोरेक्सिया जिसे भूख की कमी के रूप में जाना जाता है. ये शरीर में बहुत कम एस्ट्रोजन का उत्पादन कर सकता है, असंतुलन पैदा कर सकता है और हड्डियों के कम घनत्व जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है.

रात में क्यों बिगड़ जाती है अस्थमा रोगियों की तबियत? अध्ययन में सामने आई ये बात

हार्मोनल संतुलन के लिए उपचार | Treatment For Hormonal Balance

  • हार्मोनल बर्थ कंट्रोल
  • मेटफोर्मिन
  • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी
  • थायराइड हार्मोन थेरेपी
  • एंटी-एंड्रोजन दवाएं
  • एस्ट्रोजन थेरेपी
  • एफ्लोर्निथिन

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Daily Skin Care: आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे चुटकियों में हो जाएंगे साफ, बस करें ये 5 आसान काम

Omega-3 Foods For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जबरदस्त हैं ये 6 ओमेगा रिच फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercise For Belly Fat: पेट की लटकती चर्बी से हैं परेशान? तो इन 4 कारगर और आसान एक्सरसाइज से होगा कमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -