होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Foods For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए 6 जबरदस्त ओमेगा रिच फूड्स

Foods For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए 6 जबरदस्त ओमेगा रिच फूड्स

Omega-3 Fatty Acids And Immunity: शरीर में फैट कई रूपों में मौजूद होता है. इनमें से एक फैटी एसिड भी है. ये शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड डिप्रेशन और एंजायटी की समस्‍या दूर करने में मदद कर सकता है.

Foods For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए 6 जबरदस्त ओमेगा रिच फूड्स

Omega-3 Foods: ओमेगा -3 को इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  1. अखरोट को ओमेगा-3 का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  2. अंडे में प्रोटीन पाया जाता है.
  3. अलसी के बीज में अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है.

Omega-3 Fatty Acids Food: ओमेगा -3 फैटी एसिड को ओमेगा 3 भी कहा जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड डिप्रेशन और एंजायटी की समस्‍या दूर करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं ये आंखों की बीमारी, दिल की बीमारी आदि में भी फायदेमंद माना जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति से मस्तिष्‍क और मेटाबॉलिक सिंड्रॉम के खतरे को भी नियंत्रित रख सकते हैं. माना जाता है कि गर्भावस्‍था के दौरान अगर महिलाएं इसका सेवन करें तो होने वाले बच्‍चे का ब्रेन हेल्‍दी रहता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए अखरोट, अलसी, सोयाबीन, फूलगोभी, सैल्‍मन फिश, टूना फिश और अंडे का सेवन कर सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ओमेगा -3 को इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर हैं ये फूड्स | Omega-3 Rich Food List


1. अंडे

अंडे में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 एसिड होता है. ये कोलेस्ट्रॉल से संबंधित कई समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. आप अपनी डाइट में अंडे शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.


Weight Loss में बेहद असरदार हो सकती ये हाई प्रोटीन वाली चॉकलेट स्मूदी, Diet में शामिल कर घटाएं फैट

2. मछली

सैल्मन मछली में ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होता है. ओमेगा-3 के अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिन बी5, मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है. इसके सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं.

3. अखरोट

अखरोट को ओमेगा-3 का अच्छा सोर्स माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर सकते हैं.

क्या स्विमिंग स्ट्रेस और डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में कारगर है? जानें क्या Swimming इर्रिटेशन और चिंता का रामबाण उपाय है

4. सोया

सोया वेजिटेरियन के लिए एक अच्छा विकल्‍प है. आपको बता दें कि सोया में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा कई अन्‍य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

5. एवोकाडो

एवोकाडो में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. इसे आप आपनी डाइट में शामिल करके इम्यूनिटी को मजबूत और ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को दूर कर सकते हैं.

Home Remedies For Hives: शीतपित्त के दाने निकल आएं और जलन हो तो बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

6. फूलगोभी

फूलगोभी का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. फूलगोभी में ओमेगा-3 मौजूद होता है. इसमें मैग्नीशियम,नियासिन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -