होम »  लिविंग हेल्दी »  सफेद रंग की ये 5 सब्जियां हैं स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त, जानें डाइट में शामिल कर क्या होंगे फायदे!

सफेद रंग की ये 5 सब्जियां हैं स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त, जानें डाइट में शामिल कर क्या होंगे फायदे!

White Colored Vegetables Benefits: आपके लिए सभी तरह की सब्जियां (Vegetables) फायेदमंद हो सकती हैं. जिन लोगों को किसी तरह की बीमारी होती है ऐसे लोगों को हो सकता है कुछ सब्जियों से परहेज करना पड़े. आपने कई सब्जियों के फायदों (Benefits Of Vegetables) के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप सफेद रंग कि सब्जियों के फायदों (White Colored Vegetables Benefits) के बारे में जानते हैं.

सफेद रंग की ये 5 सब्जियां हैं स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त, जानें डाइट में शामिल कर क्या होंगे फायदे!

White Colored Vegetables Benefits: स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं सफेद रंग कि ये सब्जियां!

खास बातें

  1. स्वास्थ्य को कमाल के फायदे देती हैं सफेद रंग की ये 5 सब्जियां.
  2. हर किसी को डाइट में शामिल करनी चाहिए ये 5 वेजिटेबल्स.
  3. जानें कौन सी हैं वह 5 शानदार सफेद रंग की सब्जियां.

White Colored Vegetables Benefits: अगर आप स्वस्थ हैं यानि किसी तरह की परेशानी नहीं है तो आपके लिए सभी तरह की सब्जियां (Vegetables) फायेदमंद हो सकती हैं. जिन लोगों को किसी तरह की बीमारी होती है ऐसे लोगों को हो सकता है कुछ सब्जियों से परहेज करना पड़े. आपने कई सब्जियों के फायदों (Benefits Of Vegetables) के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप सफेद रंग कि सब्जियों के फायदों (White Colored Vegetables Benefits) के बारे में जानते हैं. जी हां! वैसे तो हर सब्जी में अलग-अलग तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन सफेद रंग की सब्जियां स्वास्थ्य के लिए रामबाण साबित हो सकती हैं. सब्जियां (Vegetables) हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी मानी जाती हैं. यह शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करते हैं और शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में भी काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

अलग-अलग रंगों की सब्जियां (Vegetables) तरह-तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. यहां हम आपको 5 सफेद रंग की सब्जियों (White Vegetables) के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ कई गंभीर बीमारियों से बचाव करने में मददगार हो सकती हैं बल्कि स्वास्थ्य को कई फायदे भी दे सकती हैं. 

Intermittent Fasting: वजन घटाने के लिए सब कुछ कर लिया है ट्राई, नहीं घटा बॉडी फैट, तो आज से ही करें इंटरमिटेंट फास्टिंग!


सेहत के लिए सफेद रंग की ये 5 सब्जियां हैं कमाल | These 5 White Colored Vegetables Are Amazing For Health

1. मशरूम 

मशरूम की कई प्रजातियां होती हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 200 के लगभग प्रजातियों के मशरूम ही खाने योग्य होते हैं. मशरूम फैट-फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री और ग्लूटेन-फ्री होते हैं. मशरूम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे सेलेनियम, पोटैशियम, राइबोफ्लेनिन, नियासिन और विटामिन डी. मशरूम को स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. मॉनसून में मशरूम का सेवन विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. 

2. लहसुन

आप जानते ही हैं कि लहसुन कई एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. लहसुन का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है. लहसुन में काफी मात्रा में सल्फर भी पाई जाती है. लहसुन में एलिसिन नाम का खास एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर को कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. लहसुन इम्यूनिटी बढ़ाने, वायरस और बैक्टीरिया से होने वाली परेशानियों को दूर रखने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

पीसकर क्यों करना चाहिए अलसी के बीजों का सेवन? जानें किन दो चीजों को एक साथ खाने से होगा ज्यादा फायदा

bqkjils8White Colored Vegetables Benefits: सफेद रंग की सब्जियों में लहसुन भी काफी फायदेमंद हो सकती है

3. फूल गोभी

कई लोगों को फूल गोभी पसंद होती है. फूल गोभी में भी काफी मात्रा में सल्फर होता है, जो कि आपके शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है. साथ ही फूल गोभी स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे देती है जैसी है हड्डियों को मजबूत बनाने, और रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी फायदेमंद होती है. फूल गोभी का सेवन कर कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकता है.

Onion For Diabetes: प्याज है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब का सुपरफूड! जानें डायबिटीज में कैसे खाएं?

4. आलू

आलू का सेवन हर किसी को करना चाहिए. कुछ लोग फैट बढ़ने की डर से आलू का सेवन करना छोड़ देते हैं. आलू पोटेशियम एक बेहतरीन स्रोत है. आलू में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है इसलिए आलू का सेवन करना सभी के लिए फायदेमंद बनाता है. आलू विटामिन सी, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. आलू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.

5. प्याज

लहसुन की तरह प्याज में भी कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. प्याज को ज्यादतर सब्जियों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. प्याज हमारे शरीर में इंफ्लेमेशन को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद हो सकता है. इसलिए प्याज खाने से ये गंभीर बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. अर्थराइटिस के रोगियों के लिए प्याज बहुत फायदेमंद हो सकता है. प्याज कैंसर, हार्ट अटैक, डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Back Pain Reasons: कमर दर्द से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ें पीठ दर्द को बढ़ाने वाली अपनी ये 5 आदतें!

इन 6 गलतियों की वजह से बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, अपने लाइफस्टाइल से आज से ही करें दूर!

सुबह की कब्‍ज से हैं परेशान, तो रात को सोने से पहले करें इस एक चीज का सेवन, जल्द मिलेगी राहत!

मॉनसून में नहीं मिल पाती सूरज की रोशनी, विटामिन डी कमी को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Drink For Kidney Stones: किडनी की पथरी को बाहर निकाल सकता है नींबू पानी, दर्द से भी दिलाएगा राहत!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------