होम »  लिविंग हेल्दी »  Drink For Kidney Stones: किडनी की पथरी को बाहर निकाल सकता है नींबू पानी, दर्द से भी दिलाएगा राहत!

Drink For Kidney Stones: किडनी की पथरी को बाहर निकाल सकता है नींबू पानी, दर्द से भी दिलाएगा राहत!

Lemonade For Kidney Stones: किडनी की पथरी में नींबू (Lemon) का सेवन करने से राहत मिल सकती है. पथरी होना आजकल एक आम समस्या हो गई है. किडनी की पथरी (Kidney Stone) के लिए नींबू पानी (Lemon Water For Kidney Stone)  सेवन काफी कारगर साबित हो सकता है.

Drink For Kidney Stones: किडनी की पथरी को बाहर निकाल सकता है नींबू पानी, दर्द से भी दिलाएगा राहत!

Lemonade For Kidney Stones: किडनी की पथरी में नींबू का सेवन करने से राहत मिल सकती है.

खास बातें

  1. किडनी की पथरी में नींबू पानी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.
  2. किडनी की पथरी में होने वाले दर्द से राहत देगा नींबू पानी.
  3. यहां जानें किडनी के पथरी के लक्षण और नींबू पानी के फायदे.

Lemonade For Kidney Stones: किडनी की पथरी में नींबू (Lemon) का सेवन करने से राहत मिल सकती है. पथरी होना आजकल एक आम समस्या हो गई है. किडनी की पथरी के लिए नींबू पानी (Lemon Water For Kidney Stone)  सेवन काफी कारगर साबित हो सकता है. गलत खान-पान और जरूरत से कम पानी पीना किडनी की पथरी (Kidney Stone) का अहम कारण है. किडनी में स्टोन यानी पथरी की कई वजहों से हो सकती है जैसे कि गलत लाइफस्टाइल, खाने की गलत आदतें या फिर साफ पानी और साफ चीजें न खाना. नींबू पानी को किडनी स्टोन के घरेलू उपायों (Home Remedies For kidney Stone) में शामिल किया जाता है. अगर किसी को पथरी की समस्या है तो एक नींबू का ये नुस्खा जरूर जान लेना चाहिए. कई लोगों में पथरी बनती है और बिना ज्यादा परेशानी के निकल भी जाती है लेकिन अगर पथरी बड़ी हो जाए तो यूरीन (Urine) के रास्ते में रुकावट पैदा करने लगती है.

ऐसे में यूरीन के रास्ते में असहनीय दर्द होता है. इस समस्या से बचने के लिए मिल रहे छोटे-छोटे संकेतो को पहचानना बहुत जरूरी है. साथ ही किडनी स्टोन के कारण (Causes Of kidney Stone) क्या होते हैं और इसके उपाय (Kidney Stone Remedy) क्या हैं. इसको जानना भी काफी जरूरी है. 

Weak Immunity Causes: कम नींद लेने से कमजोर होता है इम्यून सिस्टम, स्वास्थ्य को होते हैं ये 10 नुकसान!


किडनी स्टोन के लक्षण | Symptoms Of Kidney Stone


- उल्टी या उल्टी करने की चाह

- पेशाब करने पर जलन का एहसास

- पीठ में या पेट के पास असहनीय दर्द

- दर्द जो बार-बार बढ़ता-घटता रहता है. 

सुबह की कब्‍ज से हैं परेशान, तो रात को सोने से पहले करें इस एक चीज का सेवन, जल्द मिलेगी राहत!

6i1cea6Kidney Stone: किडनी स्टोन में नींबू का पानी फायदेमंद हो सकता है

किडनी की पथरी में नींबू पानी है फायदेमंद | Lemonade Is Beneficial In Kidney Stones

- नींबू के रस में काफी उच्च मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है जिसके प्रभाव से किडनी में मौजूद कैल्शियम और ऑक्ज़ालेट की पथरी घुल जाती है. नींबू के रस से पथरी बनने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है. यह पानी के अलावा एक अन्य पेय हो जाता है, जो आपकी दिन की पेय पदार्थों की खुराक बढ़ाता है. शरीर में जितना पानी मौजूद होगा उतना प्राकृतिक रूप से- शरीर के दूषित पदार्थ निकल जाएंगे. इसकी वजह से छोटी पथरी शरीर से यूरीन के जरिये बाहर आ सकती हैं.

ये एक चीज डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने, हार्ट को हेल्दी रखने के साथ देती है 6 शानदार फायदे

- पथरी के दर्द से राहत पाने में नींबू का पानी एक नेचुरल इलाज हो सकता है. नींबू में विटामिन सी, थायामिन, रिबोफ़्लिविन, पैंटोथेनीक एसिड, आयरन और मैग्नीशियम का एक अद्भुत मिश्रण पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन बी 6, कैल्शियम, पोटेशियम और तांबा, साथ ही फोलेट और पोटेशियम होते हैं. टेंजी का स्वाद इसमें मौजूद एसिटिक एसिड से जैसे तत्व पाए जाते है. नींबू के रस में काफी उच्च मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है जिसके प्रभाव से किडनी में मौजूद कैल्शियम और ऑक्ज़ालेट की पथरी घुल जाती है.

अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Immunity Booster Plants: इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं इन 4 पौधों की पत्तियां, जानें कैसे करते हैं इनका सेवन!

दांतों का पीलापन दूर कर चमक लाने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए खाएं ये 5 चीजें!

30 की उम्र के बाद भारी होने लगता है शरीर, बिगड़ जाती है बॉडी शेप! जानें Weight Loss और पेट की चर्बी घटाने के तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या होता है, कैसे कंट्रोल करें? इसके लक्षण और Uric Acid कंट्रोल करने के लिए आहार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------