होम »  लिविंग हेल्दी »  इन 6 कारणों से होती है आपको Dry Cough, घर ही इलाज करने के लिए कारगर हैं ये 4 उपाय

इन 6 कारणों से होती है आपको Dry Cough, घर ही इलाज करने के लिए कारगर हैं ये 4 उपाय

Ways To Treat Dry Cough: खांसी आपके शरीर द्वारा आपके फेफड़ों से बलगम को निकालने का तरीका है जो वायरल संक्रमण के कारण हो सकते हैं. सूखी खांसी से जल्दी छुटकारा पाने के उपाय जानने के लिए पढ़ें.

इन 6 कारणों से होती है आपको Dry Cough, घर ही इलाज करने के लिए कारगर हैं ये 4 उपाय

Ways To Treat Dry Cough: सूखी खांसी से जल्दी छुटकारा पाने के उपाय जानने के लिए पढ़ें.

खास बातें

  1. गोल्डन मिल्क सूखी खांसी का इलाज सदियों से करता आ रहा है.
  2. हल्दी कई समस्याओं के लिए रामबाण मानी जाती है.
  3. सूखी खांसी से जल्दी छुटकारा पाने के उपाय जानने के लिए पढ़ें.

Home Remedies For Dry Cough: खांसी आपके फेफड़ों और ऊपरी वायुमार्ग से बलगम को निकालने का तरीका है जो एक व्यक्ति को मुंह या नाक के माध्यम से अच्छी तरह से सांस लेने में मदद करता है. एक सूखी खांसी अक्सर एक गुदगुदी खांसी के साथ होती है और वायरल संक्रमण या एलर्जी के कारण हो सकती है. सूखी खांसी में कोई बलगम नहीं बनता है और इसलिए इसे 'नॉन प्रोडक्टिव' कहा जाता है. प्रोडक्टिव खांसी अक्सर उपयोगी होती है और आपको उन्हें खत्म करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. यह जैविक प्रक्रिया स्वैच्छिक भी हो सकती है और अनैच्छिक भी.

जरूर के हिसाब से कम है आपका वजन, तो दुबले-पतले शरीर को मोटा बनाने के लिए यहां हैं 5 अचूक उपाय

सूखी खांसी के सामान्य कारण | Common Causes Of Dry Cough


वायरल संक्रमण: इसमें मोटे तौर पर फ्लू, सर्दी और इन्फ्लूएंजा शामिल हैं. यह बीमारी की शुरुआत में हो सकता है या अधिक संभावना है, संक्रमण के मध्य या अंत की ओर प्रकट होता है और अन्य लक्षणों के गायब होने के बाद लंबे समय तक रह सकता है.

अस्थमा: अस्थमा की खांसी के साथ अक्सर घरघराहट भी होती है. यह एक संकुचित वायुमार्ग के कारण होने वाली एक तेज सीटी की आवाज है.

गैस्ट्रो-ओओसोफेगल रिफ्लक्स: पेट की अम्लीय सामग्री ऊपर की ओर गले के पीछे तक जाती है. एसिड की थोड़ी मात्रा तब ऊपरी श्वसन पथ में प्रवेश कर सकती है, जिससे सूजन और खांसी हो सकती है. इस प्रकार, अगर एसिड रिफ्लक्स ऊपरी एसोफेजियल स्फिंक्टर से आगे निकल जाता है, तो यह गले (ग्रसनी) और यहां तक ​​कि वॉयस बॉक्स (स्वरयंत्र) में प्रवेश कर सकता है, जिससे स्वर बैठना या गले में खराश होती है, जिसके परिणामस्वरूप पुरानी सूखी खांसी होती है.

Causes of Adult Acne: क्यों होते हैं 30, 40 या 50 की उम्र में मुंहासे, जानें कारण और इलाज

पुरानी खांसी के लिए धूम्रपान एक प्रमुख जोखिम कारक है: यह सिगरेट के विषाक्त पदार्थों या सेकेंड हैंड धूम्रपान के सीधे सांस लेने के कारण होता है. विषाक्त पदार्थ आपके फेफड़ों में बस जाते हैं, जो एक सूजन प्रतिक्रिया का कारण बनता है और आपके शरीर को आपके श्वसन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए काम करना पड़ता है. खांसी वह तरीका है जिससे आपके फेफड़े धुएं से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने का प्रयास करते हैं.

एलर्जीय राइनाइटिस: कुछ चीजों के कारण आपको एलर्जी है, जैसे पराग, धूल या पालतू जानवरों की रूसी, घास और पेड़ पराग से एलर्जी, आंखों और नाक में जलन पैदा करती है और जब गला प्रभावित होता है, तो खांसी शुरू हो जाती है. जानवरों के फर जैसे अन्य कणों के प्रति संवेदनशीलता, जिन्हें एलर्जिक राइनाइटिस के रूप में जाना जाता है,

अवरोधक नींद: एपनिया और खर्राटे लेने से सांस लेने में तकलीफ होती है जिससे खांसी होती है.

सूखी खांसी का इलाज करने के तरीके | Ways To Treat Dry Cough

1. गार्गल: हर भारतीय घर में आजमाए जाने वाले सबसे आम उपचारों में से एक है, गर्म नमक के पानी से गरारे करना. नमक का पानी खांसी के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है. यह ऑस्मोसिस के माध्यम से गले में खराश का इलाज करने में भी मदद करेगा.

न्यूट्रिशन का पावर बैंक हैं ये 3 सब्जियां, नियमित सेवन से बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

2. गोल्डन मिल्क: यह सूखी खांसी का इलाज सदियों से सफलतापूर्वक करता आ रहा है और वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है. हल्दी वाला गर्म दूध आपके गले को शांत करेगा और आपको सोने में मदद करेगा. हल्दी कई समस्याओं के लिए रामबाण है क्योंकि यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है.

3. एक चम्मच शहद: एक अध्ययन में पाया गया है कि खांसी को शांत करने के लिए शहद ओवर-द-काउंटर दवाओं की तुलना में अधिक कुशलता से काम कर सकता है. यह एक हाई चिपचिपाहट के साथ एक समृद्ध शातिदायक है.

4. भाप लेना: भाप न केवल श्लेष्म और कफ को लगभग तुरंत ही ढीला कर देती है, बल्कि कई इसेंसियल ऑयल भी शामिल किए जा सकते हैं जो अद्भुत उपचार लाभ प्रदान करेंगे. ये लाभ (एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि) हवा में फैल जाते हैं.

Dietary Fats: हेल्दी और अनहेल्दी फैट क्या है? कैसे पहचानें और किन चीजों को करें डाइट में शामिल

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आप किस तरह के वेजिटेरियन हैं? जानें Vegetarian Diet के प्रकार और जरूरी पोषक तत्व जो आपको चाहिए

List Of Plant-Based Proteins For Vegetarians: शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्रोत, जो दें सेहत और स्वाद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Tips: सर्दियों में झड़ते बालों से हैं परेशान? एक्सपर्ट के इन टिप्स से बालों की हर समस्या होगी दूर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------