होम »  लिविंग हेल्दी »  What Not To Do After Running: रनिंग करने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फायदे की जगह हो सकता है गंभीर नुकसान

What Not To Do After Running: रनिंग करने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फायदे की जगह हो सकता है गंभीर नुकसान

Post Running Tips: रनिंग के बाद आपकी कुछ गलत आदतें आपको मुश्किल में डाल सकती हैं. 5 सामान्य पोस्ट-रन रुटीन हैं जिन्हें आपको अपने वॉकिंग सेशन से बाहर निकालना चाहिए.

What Not To Do After Running: रनिंग करने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फायदे की जगह हो सकता है गंभीर नुकसान

What Not To Do After Running: रनिंग करने के बाद गर्म पानी से न नहाएं

खास बातें

  1. एक अच्छे लंबे रन से बेहतर कुछ भी नहीं है.
  2. लेकिन उसके बाद आप क्या करते हैं? यह महत्वपूर्ण है.
  3. रनिंग के बाद आपकी कुछ गलत आदतें आपको नुकसान पहुंचाती हैं.

What Not To Do After Running: एक अच्छे लंबे रन से बेहतर कुछ भी नहीं है. जो ऊर्जा हम अपनी दैनिक दिनचर्या को पूरा करने के बाद महसूस करते हैं वह अतुलनीय है और हमें लगता है कि हम अपने दिन का पूरा उपयोग करते हैं, लेकिन एक रन के बाद आप क्या करते हैं? घर जाओ, स्नान करो और अपने काम में व्यस्त हो जाओ, है ना? हालांकि हम सभी अपने जीवन में व्यस्त हैं और हमारे दिन के अनुसार प्लान बनाए हुए हैं, एक इंटेंस वॉक सेशन के बाद कुछ विशेष गतिविधियों को करने से आपके वर्कआउट के प्रयासों में खटास आ सकती है. यानि रनिंग के बाद आपकी कुछ गलत आदतें आपको मुश्किल में डाल सकती हैं. 5 सामान्य पोस्ट-रन रुटीन हैं जिन्हें आपको अपने वॉकिंग सेशन से बाहर निकालना चाहिए.

Morning Rituals: शरीर के पावरहाउस गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए इस एक चीज से करें अपने दिन की शुरुआत

रनिंग के बाद न करें ये काम | Do Not Do This Work After Running


1. खुद को हाइड्रेट न करना

किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि करने का मूल नियम वर्कआउट सेशन से पहले और बाद में फ्यूल भरना और हाइड्रेटिंग है. इस महत्वपूर्ण कदम को मिस करने से आपका वर्कआउट सेशन कम प्रभावी हो सकता है. वर्कआउट के बाद, हमारी ऊर्जा कम हो जाती है और पसीने से तरल पदार्थ का नुकसान होता है. पौष्टिक भोजन और पीने के पानी का सेवन उन मांसपेशियों को फिर से बनाने में मदद कर सकता है जिन्हें आप अपने रन और रीफ्यूल पर टूट चुके हैं. आपको अपने सेशन के 20 से 30 मिनट के भीतर भोजन करना चाहिए. बहुत अधिक खाने से बचें.

Coronavirus नेगेटिव होने के बाद रिकवरी के लिए फिटनेस ट्रेनर के बताए इन Post Covid Workout को करें फॉलो

fitness protein shake runningWhat Not To Do After Running: पसीने निकलने से शरीर में तरल पदार्थ का नुकसान होता है.

2. सोफे पर आराम से बैठ जाना

रनिंग एक थका देने वाला काम है, जो आपके हृदय की गति को बढ़ाता है और आपको हवा के लिए हांफता छोड़ देता है. लंबे समय तक आराम करने के बाद अपने हृदय गति और सांस को वापस सामान्य स्थिति में लाना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह सही ढंग से किया जाना चाहिए. केवल आसपास बैठने या पूरी तरह से निष्क्रिय होने के बजाय, हल्की गतिविधियों को करने पर ध्यान केंद्रित करें. कुछ गतिविधियां करने से आपके शरीर में रक्त बढ़ता रहता है, जिससे आपको तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है.

How To Boost Immunity: कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए 5 सबसे आसान और नेचुरल तरीके

3. रनिंग वाले कपड़ों में ही रहना

रनिंग सेशन के बाद थोड़ी सुस्ती महसूस होती है, लेकिन एक ही पसीने वाले कपड़े में रहना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है. आपके वर्कआउट के बाद आपके कपड़ों में बैक्टीरिया होते हैं. अधिक समय तक एक ही नम कपड़े पहनने से आपको ठंड भी लग सकती है. इसलिए, जैसे ही आप घर पहुंचें, कपड़े धोने लिए रख दें.

4. भारी काम से बचें

आपके पास एक दिन में करने के लिए कई कार्य हो सकते हैं और आपने उसी के अनुसार अपने दिन की योजना बनाई होगी, लेकिन अगर इसमें कुछ भारी उठाना शामिल हैं तो इसे कुछ समय के लिए अलग रखें. किसी भी तरह के भारी कामों में व्यस्त रहना, जिसके लिए आपको बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है. रनिंग सेशन के बाद, आपकी मांसपेशियां थक जाएंगी और आराम करने के लिए कुछ समय की जरूरत होगी. भारी काम करना आपकी मांसपेशियों को तनाव दे सकता है और आपको अधिक थकावट महसूस कर सकता है.

गठिया रोगियों को एक्सरसाइज बिल्कुल नहीं छोड़नी चाहिए, व्यायाम से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

5. गर्म पानी से नहाना

लंबे सेशन के बाद गर्म पानी से स्नान करना भी एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है. यह आपकी मांसपेशियों को आराम करने के लिए एक आदर्श विकल्प की तरह लग सकता है, लेकिन यह आपकी बहुत मदद नहीं करेगा. एक गर्म उपचार केवल आपके शरीर को दर्द होने से रोकने के बाद आराम करने में मदद कर सकता है. सबसे पहले, खराश और सूजन को कम करने के लिए एक आइस पैक का उपयोग करें, थोड़ी देर के लिए आराम करें और फिर अगर आप चाहें, तो गर्म स्नान करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अर्थराइटिस के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएं ये घरेलू नुस्खा और पाएं जल्द राहत

क्या आप एंटीऑक्सिडेंट के बारे में ये फैक्ट्स जानते हैं? Antioxidants के फूड सोर्सेज और स्वास्थ्य लाभ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोविड-19 से उबरने के बाद कमजोरी और थकान दूर करने के लिए इन दो विटामिन की खुराक लें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------