होम »  weight loss »  Weight Loss Drinks: रोजाना खाली पेट पिएंगे ये तीन कमाल की ड्रिंक्स, तो गायब होगी पेट की चर्बी और घटेगा शरीर पर जमा फैट!

Weight Loss Drinks: रोजाना खाली पेट पिएंगे ये तीन कमाल की ड्रिंक्स, तो गायब होगी पेट की चर्बी और घटेगा शरीर पर जमा फैट!

How To Reduce Belly And Body Fat: पेट पर जमा चर्बी और शरीर का ज्यादा वजन (Weight) हर किसी को परेशान कर सकता है. पेट की चर्बी घटाने (Belly Fat Loss) के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन कुछ खास असर नहीं होता है. वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Remedies) भी कई हैं जो तेजी से तो वजन कम कर सकते हैं लेकिन ये आपके शरीर पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं.

Weight Loss Drinks: रोजाना खाली पेट पिएंगे ये तीन कमाल की ड्रिंक्स, तो गायब होगी पेट की चर्बी और घटेगा शरीर पर जमा फैट!

Weight Loss Drinks: वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी को घटाने के लिए कारगर हो सकती है ये ड्रिंक्स!

खास बातें

  1. पेट की चर्बी घटाने के लिए कमाल हो सकती हैं ये तीन ड्रिंक्स.
  2. नेचुरल तरीके से वजन कम करने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं.
  3. यहां जानें बॉडी फैट घटाने वाली ड्रिंक्स को बनाने का तरीका.

Effective Weight Loss Drinks: पेट पर जमा चर्बी और शरीर का ज्यादा वजन (Weight) हर किसी को परेशान कर सकता है. पेट की चर्बी घटाने (Belly Fat Loss) के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन कुछ खास असर नहीं होता है. वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Remedies) भी कई हैं जो तेजी से तो वजन कम कर सकते हैं लेकिन ये आपके शरीर पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं. हर कोई चाहता है कि वह नेचुरल तरीके से वजन कम करे (Lose Weight Naturally) और एक फिट बॉडी पाए. वजन घटाने के लिए ड्रिंक (Drinks For Weight Loss) के बारे में कई सारे दावे किए जाते हैं लेकिन यहां हम आपको जिन ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं उनसे बेहतर शायद ही आपको कोई फायदा दे सकता है. अगर आप भी वजन घटाने की कारगर ड्रिंक (Effective Weight Loss Drinks) की तलाश कर रहे हैं तो यहां ऐसी 3 ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जो नेचुरल तरीके से पेट की चर्बी (Belly Fat) गायब कर सकती हैं. आपको बस इन ड्रिंक्स (Drinks) का सेवन सुबह खाली पेट (Empty Stomach) करना है.

पेट की चर्बी घटाने के तरीके (Ways To Lose Belly Fat) कई हो सकते हैं लेकिन आपको एक ऐसा ऑप्शन चुनना चाहिए जो हेल्दी हो और जल्दी परिणाम दे. इन तीनों ड्रिंक्स का इस्तेमाल वजन घटाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Weight Loss) के तौर पर भी किया जा सकता है. यहां जानें इन ड्रिंक्स को कैसे बनाएं और सेवन करें.

Diet For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर इन 5 चीजों को आज से ही करें डाइट में शामिल!


पेट की चर्बी और बॉडी फैट घटाने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स | Consume These Drinks To Reduce Belly Fat And Body Fat

1. जीरा से बनाएं ड्रिंक

क्यूमिन को वजन घटाने के लिए कारगर माना जाता है. रोजाना सुबह खाली पेट जीरे से बनने वाली ड्रिंक का सेवन कर पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है. जीरा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है. मेटाबॉलिज्म जितना अधिक होता है, वजन घटाना उतना ही आसान होता है. जीरा पाचन में सुधार करने में भी मददगार हो सकता है. ड्रिंक को बनाने के लिए एक चम्मच जीरा एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो दें और सुबह पानी छानकर खाली पेट पिएं. इस ड्रिंक का सेवन कर पेट की चर्बी को घटाया जा सकता है.

इस एक चीज का करें सेवन, डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, अपच की समस्या से भी मिलेगी राहत!

kd5vi3vgEffective Weight Loss Drinks: वजन घटाने के लिए कारगर हैं ये 3 नेचुरल ड्रिंक्स, खाली पेट करें सेवन

2. धनिया के बीज का पानी

धनिया के बीजों में कई ऐसे गुण होते हैं जो वजन को कंट्रोल में रखने का काम कर सकते हैं. धनिए के बीज में मिनरल्स और पोटैशियम, आयरन, मैग्नीज, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, विटामिन ए, के और सी जैसे विटामिन्स पाए जाते हैं. पेट की चर्बी कम करने के लिए एक बड़े चम्मच धनिया के बीज को पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा होने के लिए रातभर छोड़ दें और सुबह उठकर खाली पेट पिएं. यह ड्रिंक भी कमर और पेट की चर्बी को घटाने के लिए कमाल के रिजल्ट दे सकती है. 

पीले दांतों को सफेद कैसे करें? रसोई में मिलेंगे दांतों का पीलापन दूर करने के नुस्खे

3. सौंफ घटाएगी पेट और कमर का फैट

सौंफ के बीजों के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं यह पाचन को बेहतर बनाने में काफी लाभकारी होते हैं. सौंफ में भी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं. इससे वजन कम करने में आसानी हो सकती है. सौफ के बीजों का सेवन करने से भूख कम लगती है इनमें फाइबर की भी काफी मात्रा होती है जो क्रेविंग को कम करती है और वजन को कंट्रोल करने कागर हो सकते हैं. इसके लिए आप एक या दो चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो दें और सुबह उठते ही सबसे पहले उसे पी लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fennel Tea For Digestion: रोजाना पिएं एक कप सौंफ की चाय पाचन की हर समस्या से पाएं राहत!

Top 5 High-Protein Foods: 5 हाई प्रोटीन फूड, जो हैं प्रोटीन का अच्छा स्रोत

वर्कआउट का लाभ लेने के लिए पुश-अप्स को सही तरीके से कैसे करें? जानें इस एक्सरसाइज के फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्वाइकल की समस्या से राहत पाने के लिए ये 4 योगासन हैं कमाल! हर रोज अभ्यास करने से मिलेगा फायदा

सुबह रनिंग या वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए! इन 4 चीजों का सेवन करने से मिलेगा फायदा?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------