होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Arthritis Treatment: गठिया क्या है और कितने तरह का होता है? डॉक्टर से जानें इलाज और निवारक उपाय!

Arthritis Treatment: गठिया क्या है और कितने तरह का होता है? डॉक्टर से जानें इलाज और निवारक उपाय!

How To Treat Arthritis: गठिया एक ऐसी स्थिति है जिससे जोड़ों में सूजन और दर्द होता है. गठिया (Arthritis) के विभिन्न प्रकार हैं जो किसी व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं. विशेषज्ञ से इन प्रकारों को जानने के लिए और इस स्थिति को रोकने के लिए यहां पढ़ें.

Arthritis Treatment: गठिया क्या है और कितने तरह का होता है? डॉक्टर से जानें इलाज और निवारक उपाय!

Arthritis Treatment: गठिया एक व्यक्ति की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है

खास बातें

  1. गठिया एक ऐसी स्थिति है जो हड्डियों और जोड़ों को प्रभावित करती है.
  2. यह जोड़ों में दर्द, लालिमा और सूजन की ओर जाता है.
  3. स्वस्थ वजन बनाए रखने से गठिया को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

Arthritis Prevention Tips: जोड़ों और हड्डियों का दर्द आमतौर पर सर्दियों के मौसम में लोगों द्वारा अनुभव की जाने वाली दो स्थितियां हैं. बहुत सारे उदाहरणों में, स्थितियों की समानता के कारण इन पर ध्यान नहीं दिया जा सकता है और अर्थराइटिस के लक्षण (Symptoms Of Arthritis) केवल तब ही उठाए जा सकते हैं जब लक्षण पुराने या गंभीर हो जाते हैं. आर्थराइटिस हड्डी या जोड़ की सूजन है और यह शारीरिक और भावनात्मक रूप से, विश्व स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित करता है. स्थिति तब होती है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) शरीर में ऊतकों पर हमला करती है. इसलिए, गठिया होने से पहले आवर्ती दर्द का निदान और प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है. कुछ शुरुआती चेतावनी संकेतों में शरीर में दर्द, लालिमा या सूजन वाले जोड़ों में दर्द, सुबह की अकड़न और चलने में कठिनाई शामिल है.

वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए है जबरदस्त है काली मिर्च और लौंग का पानी, सुबह करें सेवन!

गठिया का सबसे आम प्रकार ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) है जो जोड़ों के पहनने और आंसू के कारण होता है और आमतौर पर घुटनों, कूल्हों और पीठ के निचले हिस्से को प्रभावित करता है. दूसरी तरह का गठिया संधिशोथ है जो पूरे शरीर में दर्द और क्षति का कारण बन सकता है.



गठिया के प्रकार, रोकथाम और उपचार | Types Of Arthritis, Prevention And Treatment



ऑस्टियोआर्थराइटिस क्या है?

ऑस्टियोआर्थराइटिस ज्यादातर बड़ों को प्रभावित करता है. यह एक अपक्षयी संयुक्त रोग है जिसमें जोड़ों में कार्टिलेज की प्रगतिशील हानि के कारण दर्द या सूजन होती है. सुरक्षात्मक उपास्थि जो जोड़ों के भीतर हड्डियों के अंत को कुशन करती है धीरे-धीरे दूर हो जाती है, यही कारण है कि इसे 'वियर एंड टियर' गठिया भी कहा जाता है. हड्डियों की आंतरिक सतह एक साथ जुड़ती है और रगड़ना शुरू कर देती है, अक्सर जोड़ों के किनारों पर बोनी स्पर्स का विकास होता है, जिससे दर्द, विकृति और मूवमेंट में कठिनाई होती है. ऑस्टियोआर्थराइटिस शरीर में लगभग किसी भी जोड़ को प्रभावित कर सकता है, लेकिन आमतौर पर यह वजन घटाने वाले जोड़ों जैसे कि घुटने और कूल्हों में होता है. बाहरी कारक, जैसे कि चोटें भी पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस को ठीक कर सकती हैं, लेकिन यह कितनी तेजी से आगे बढ़ता है और कितना गंभीर हो जाता है, यह जीन, अत्यधिक वजन या अन्य स्वास्थ्य मुद्दों जैसे कारकों पर निर्भर करता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ काढ़ा के और भी फायदे लेने के लिए जान लें क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

ei44tg0gArthritis Treatment: रुमेटीइड गठिया एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो आमतौर पर महिलाओं को प्रभावित करती है

रुमेटीइड गठिया क्या है?

ऑटोइम्यून गठिया का एक प्रकार है और शरीर में सामान्य कोशिकाओं पर गलती से हमला कर सकता है. यह 30 और 60 (बड़े वयस्कों) के आयु वर्ग के पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करता है. जीन, पर्यावरणीय कारक और धूम्रपान इस ऑटोइम्यून बीमारी में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं. संधिशोथ से पीड़ित लोग कई जोड़ों में दर्द का अनुभव करते हैं, विशेष रूप से हाथों, कलाई, पैरों और घुटनों में 4 से 6 सप्ताह से अधिक समय तक रहता है. जोड़ों में सूजन हो सकती है और सुबह जल्दी थकान और बुखार के साथ संयुक्त कठोरता हो सकती है.

ओवर एक्सरसाइजिंग से कमजोर होती है इम्यूनिटी, जान लें ज्यादा एक्सरसाइज करने के 10 नुकसान!

निवारक उपाय | Preventive Measures

संतुलित आहार: बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट, जैसे ताजे फल, सब्जियां और जड़ी बूटियों के साथ आहार का चयन सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. अन्य सूजन को कम करने वाले खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज, मछली और नट्स शामिल हैं.

स्वस्थ वजन बनाए रखना: वजन कम करने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन महत्वपूर्ण है क्योंकि अतिरिक्त वजन जोड़ों पर तनाव डाल सकता है.

नियमित व्यायाम: व्यायाम जोड़ों को लचीला बनाए रखता है इसलिए सक्रिय रहना महत्वपूर्ण हो जाता है, हालांकि अतिरंजित होने पर आवश्यक आराम करें.

नींद में सुधार: खराब नींद गठिया के दर्द और थकान को बढ़ा सकती है. सोने से ठीक पहले नींद की स्वच्छता में सुधार और स्क्रीन-टाइम को सीमित करना.

जोड़ों की देखभाल: जोड़ों की सुरक्षा के लिए टिप्स में दरवाजे खोलने के दौरान मजबूत, बड़े जोड़ों का उपयोग करना शामिल है.

आइस पैक दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

लहसुन की चाय पीने के इन अद्भुत स्वास्थ्य लाभों को न करें मिस, आज से ही शुरू कर दें सेवन!

गठिया का इलाज कैसे किया जाता है? | How Is Arthritis Treated?

भौतिक चिकित्सा: भौतिक चिकित्सा में व्यायाम शामिल होते हैं जो प्रभावित जोड़ के आस-पास की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं और गठिया उपचार का एक मुख्य घटक है. शारीरिक गतिविधि गठिया पर सकारात्मक प्रभाव डालती है और दर्द, जोड़ों के कामकाज और किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है.

दवा: दर्द और सूजन को नियंत्रित करने के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी और दर्द निवारक दवाएं दी जाती हैं, हालांकि, कौन सी दवा और सटीक दवा जो आपके अनुरूप होगी, ऑर्थोपेडियन के साथ चर्चा की जानी चाहिए. रुमेटीइड गठिया के लिए आजकल कई अच्छी दवाएं और जीवविज्ञान उपलब्ध हैं जो नियमित रूप से आर्थोपेडिक्स चिकित्सक या रुमेटोलॉजिस्ट द्वारा निर्धारित किए जाते हैं.

स्थानीय इंजेक्शन थेरेपी: गंभीर सूजन वाले जोड़ों में कई बार स्टेरॉयड इंजेक्शन, पीआरपी थेरेपी और स्टेम सेल थेरेपी भी निर्धारित की जाती हैं.

घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते समय आप भी करते हैं ये 7 गलतियां, तो आज ही छोड़ दें!

सर्जरी: एक गंभीर गठिया के मामले में, संयुक्त या कूल्हे रखने के लिए सर्जरी एक विकल्प हो सकता है. कलाई या उंगलियों के मामले में, एक संयुक्त संलयन / प्रतिस्थापन किया जाता है.

डॉ. देवाशीष चंदा, हड्डी रोग विभाग, सीके बिड़ला अस्पताल, गुड़गांव)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना की ये 5 आदतें आपके मानसिक स्वास्थ्य को पहुंचाती हैं नुकसान, आज से ही बदल दें!

Home Remedies For Common Cold: ये 7 कारगर तरीके सर्दी के लक्षणों से निजात दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय!

Protein Deficiency: अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को इन लक्षणों और संकेतों से पहचानें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रदूषण के खतरे को बेअसर करने के लिए अस्थमा के मरीज इन फूड्स का जरूर करें सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -