होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Protein Deficiency: अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को इन लक्षणों और संकेतों से पहचानें!

Protein Deficiency: अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को इन लक्षणों और संकेतों से पहचानें!

Protein Deficiency Signs: प्रोटीन चयापचय में सुधार करता है जो आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है. यह आपके पेट को अधिक समय तक भरा भी रख सकता है और आपको अनावश्यक कैलोरी का सेवन करने से रोकता है. प्रोटीन की कमी के कारण (Causes Of Protein Deficiency) आपको कुछ लक्षण और संकेत का अनुभव हो सकता है.

Protein Deficiency: अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को इन लक्षणों और संकेतों से पहचानें!

Protein Deficiency Symptoms: प्रोटीन आपके दैनिक आहार का एक हिस्सा होना चाहिए.

खास बातें

  1. प्रोटीन की कमी को पहचानने के लिए इन लक्षणों को पहचानें.
  2. जरूरत से ज्यादा थकान महसूस हो तो समझ जाएं शरीर में है प्रोटीन की कमी.
  3. ज्यादा भूख लगना भी प्रोटीन की कमी का है संकेत.

Protein Deficiency Symptoms: प्रोटीन आपके दैनिक आहार का एक हिस्सा होना चाहिए. यह मानव शरीर के लिए विभिन्न तरीकों से महत्वपूर्ण है. प्रोटीन आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. उच्च प्रोटीन आहार (Protein Diet) ने पिछले महीनों में वजन घटाने के लिए भारी लोकप्रियता हासिल की है. प्रोटीन चयापचय में सुधार करता है जो आपको अधिक कैलोरी बर्न में मदद कर सकता है. यह आपको अधिक समय तक भरा रखेगा और आपको अनावश्यक कैलोरी का सेवन करने से रोकेगा. प्रोटीन मानव शरीर का निर्माण खंड है जिसमें हड्डियां, मांसपेशियां, उपास्थि, नाखून और बाल शामिल हैं. अगर आप नियमित रूप से जिम जाते हैं, तो आपके ट्रेनर ने आपके आहार में प्रोटीन के महत्व को समझाया होगा. यह ऊतकों के निर्माण और मरम्मत में आपकी सहायता करता है. बहुत कम लोग अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करते हैं. प्रोटीन की कमी के कारण आपको कुछ लक्षण और संकेत का अनुभव हो सकता है.

Blood Pressure Mistakes: घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते समय आप भी करते हैं ये 7 गलतियां, तो आज ही छोड़ दें!

प्रोटीन की कमी के लक्षण और संकेत | Protein Deficiency Symptoms And Signs



1. एडिमा (सूजन)



यह पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं करने का एक सामान्य संकेत है. आप पैरों, पैरों और हाथों में सूजन देख सकते हैं. यह ऊतकों में द्रव के संचय के कारण होता है. अगर आपको शरीर के विभिन्न हिस्सों में असामान्य सूजन दिखाई देती है, तो तुरंत चिकित्सीय सलाह लें.

सर्दियों में विटामिन डी की कमी सिर्फ धूप सेंककर ही नहीं इन 5 फूड्स के सेवन से भी होती है दूर, डाइट में करें शामिल!

2. थकान

अगर आप पर्याप्त प्रोटीन का उपभोग नहीं कर रहे हैं तो आप अपनी मांसपेशियों और मूवमेंट को प्रभावित कर सकते हैं. प्रोटीन मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है. यह पर्याप्त मात्रा में नहीं खाया जाता है आप बहुत आसानी से थका हुआ महसूस कर सकते हैं. यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित कर सकता है जो थकावट को भी दूर करता है.

l6pf98b8Protein Deficiency Symptoms: थकान होना भी प्रोटीन की कमी का एक संकेत है

3. खराब बाल, नाखून और त्वचा

प्रोटीन बाल, नाखून और त्वचा के लिए बिल्डिंग ब्लॉक है. प्रोटीन की कमी आपकी त्वचा को रूखी और परतदार बना सकती है. आप भंगुर नाखूनों का भी अनुभव कर सकते हैं. खराब प्रोटीन के सेवन से आपके बाल भी झड़ सकते हैं. बालों का गिरना भी प्रोटीन की कमी का संकेत है.

बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों से भरपूर संतरा खाने के हैं ये 5 गंभीर नुकसान, हर किसी को पता होने चाहिए!

4. भूख में वृद्धि

प्रोटीन आपके शरीर के लिए ईंधन है. यह आपको अच्छी मात्रा में कैलोरी प्रदान करता है. अगर आप पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आपको नियमित अंतराल पर भूख लगने की संभावना अधिक होती है. इसलिए भूख के दर्द से लड़ने के लिए नाश्ते में अधिक प्रोटीन का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

5. मूड में बदलाव

आहार में प्रोटीन की कमी आपके मूड को भी प्रभावित कर सकती है. आप कई बार उदास या बहुत आक्रामक महसूस कर सकते हैं. इससे और अन्य लक्षणों से बचने के लिए अपने हर भोजन में कुछ मात्रा में प्रोटीन शामिल करें.

थायराइड और Weight Loss के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है अलसी का काढ़ा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

प्रदूषण के खतरे को बेअसर करने के लिए अस्थमा के मरीज इन फूड्स का जरूर करें सेवन

Home Remedies For Common Cold: ये 7 कारगर तरीके सर्दी के लक्षणों से निजात दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय

क्या डायबिटीज की बीमारी रोगियों की प्रजनन क्षमता को कम करती है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: अच्छी फिटनेस के लिए बिना उपकरण के 10 मिनट में ऐसे पूरा करें वर्कआउट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -