होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Tips: वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 5 फलों का सेवन न करें, घटने की बजाय बढ़ता है मोटापा

Weight Loss Tips: वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 5 फलों का सेवन न करें, घटने की बजाय बढ़ता है मोटापा

Fruits To Avoid For Weight Loss: जबकि फलों को हेल्दी माना जाता है, लेकिन अगर आप कारगर तरीके से वजन कम करना चाह रहे हैं तो आपको कुछ फलों के सेवन से परहेज करना चाहिए. यहां ऐसे फलों के बारे में जानें जिन्हें आपको एक्स्ट्रा किलो बहाने के लिए नहीं खाना चाहिए.

Weight Loss Tips: वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 5 फलों का सेवन न करें, घटने की बजाय बढ़ता है मोटापा

Weight Loss: कुछ फल हैं जिन्हें आपको इस दौरान बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

खास बातें

  1. कुछ फलों को वजन घटाने के दौरान बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.
  2. क्योंकि वे अत्यधिक मीठे होते हैं या हाई कैलोरी से भरे होते हैं.
  3. इन हाई कैलोरी फलों में से एक एवोकैडो और अंगूर हैं.

Which Fruit Is Best For Weight Loss?: वजन कम करने के टारगेट को पाने के लिए धैर्य, और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है. इसके लिए आपको शारीरिक गतिविधियों में संलग्न रहने की जरूरत होती है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक हेल्दी डाइट खाएं. कई लोग सवाल करते हैं कि आसानी से वजन कम कैसे करें? वजन कम करने के दौरान ऐसा नहीं है कि आपको सिर्फ एक दिन ही हेल्दी खाना है. बल्कि आपको कुछ समय तक अपनी वेट लॉ डाइट को मेंटेन रखना चाहिए. वजन कम करने के लिए फल काफी फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन कुछ फल हैं जिन्हें आपको इस दौरान बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपकी डाइट में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करने का सुझाव देते हैं, ताकि अधिक समय तक पेट को भरा हुआ रखा जा सके.

Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए अचूक इलाज है Cardamom, सर्दी-खांसी और पेट के लिए भी लाभकारी

जबकि फलों को स्वस्थ माना जाता है, लेकिन अगर आप कारगर तरीके से वजन कम करना चाह रहे हैं तो आपको कुछ फलों के सेवन से परहेज करना चाहिए. क्योंकि वे अत्यधिक मीठे होते हैं या हाई कैलोरी से भरे होते हैं. यहां ऐसे फलों के बारे में जानें जिन्हें आपको एक्स्ट्रा किलो बहाने के लिए नहीं खाना चाहिए.


वजन घटाने के दौरान इन फलों को न खाएं | Do Not Eat These Fruits During Weight Loss

1. एवोकैडो

किसी भी हाई कैलोरी वाले फल का कम सेवन करना चाहिए. इन हाई कैलोरी फलों में से एक एवोकैडो है; यह कहा जाता है कि इस फल के 100 ग्राम में लगभग 160 कैलोरी होती है. जबकि एवोकाडो स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत है, यह उचित मात्रा से परे सेवन करने पर आसानी से वजन पैमाने पर आपके नंबर को बढ़ा सकता है. इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे अपनी डाइट से पूरी तरह से खत्म कर देते हैं, इस फल को कम मात्रा में खाना सबसे अच्छा है.

Thyroid Cure Diet: अपने थायराइड को कंट्रोल करने के लिए इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाना न भूलें

mi0i4luFruits To Avoid For Weight Loss: इस फल के 100 ग्राम में लगभग 160 कैलोरी होती है.

2. अंगूर

जबकि अंगूर समग्र स्वास्थ्य के लिए महान हैं. अंगूर चीनी और वसा से भरे होते हैं. इसलिए वेट लॉस डाइट फॉलो करते समय अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए. 100 ग्राम अंगूर में 67 कैलोरी और 16 ग्राम चीनी हो सकती है, जिसका मतलब है कि इन छोटे फ्रूट के नियमित सेवन से वजन बढ़ सकता है.

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

3. सूखे मेवे

ड्राई फ्रूट्स जैसे प्रून, किशमिश, एट अल में कैलोरी अधिक होती है क्योंकि ये पानी की मात्रा से रहित होते हैं. यह कहा जाता है कि एक ग्राम किशमिश में अंगूर की तुलना में अधिक कैलोरी हो सकती है. तो, एक कप किशमिश में 500 कैलोरी होती है और एक कप सूखे आलू बेर में 450 से अधिक कैलोरी होती है, जो कि आपके वजन को देखते हुए बहुत कुछ है. सीमित मात्रा में सूखे मेवे खाना सबसे अच्छा है.

4. केला

हां, आपने सही पढ़ा है! केला सुपर-हेल्दी है, लेकिन यह एक ऐसी चीज है जिसे आप अधिक मात्रा में नहीं ले सकते. केले कैलोरी से भरे होते हैं और इसमें अत्यधिक प्राकृतिक शर्करा मौजूद होती है. एक केले में लगभग 150 कैलोरी होती है, जो लगभग 37.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट है. इसलिए, अगर आप हर दिन 2-3 केले खाते हैं, तो संभावना है कि इससे वजन बढ़ सकता है. एक दिन में सिर्फ एक केला खाना सबसे अच्छा है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होने के नाते, केला, वास्तव में, एक स्वस्थ नाश्ते के लिए बना सकता है जब मॉडरेशन में मजा आता है.

आपकी ये 5 बुरी आदतें लीवर को पहुंचा रही हैं नुकसान, आज ही छोड़ने में भलाई

vp45m6jgFruits To Avoid For Weight Loss: केले में लगभग 150 कैलोरी होती है, जो लगभग 37.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट है.

5. आम

अनानास और आम जैसे फलों में छिपी कैलोरी हो सकती है जो आपके वेट लॉस प्लान में बाधा डाल सकती है. इन फलों से बचना सबसे अच्छा है जो अत्यधिक मीठे भी होते हैं.

ये सभी फल हेल्दी हैं, और किसी भी बिंदु पर आपको इनका सेवन करने से डरना नहीं चाहिए! लेकिन उन्हें बड़ी मात्रा में खाने से आपकी वजन घटाने की यात्रा धीमी हो सकती है. भाग नियंत्रण का अभ्यास करना और स्वस्थ तरीके से वजन कम करना सबसे अच्छा है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Habits: तन और मन को निरोगी रखने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 आदतें

मच्छरों के काटने पर हो रही है जलन और खुजली, तो इन 7 घरेलू उपचारों से पाएं तुरंत राहत

दिल के अलावा शरीर के और किन हिस्सों पर होता है High Blood Pressure का असर? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 5 आसान एक्सरसाइज कर पाएं डबल चिन से छुटकारा, जल्द ही शेप में नजर आएगा फेस

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------