होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Healthy Habits For Life: तन और मन को निरोगी रखने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 आदतें

Healthy Habits For Life: तन और मन को निरोगी रखने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 आदतें

Healthy Habits Of Health: अपने फिटनेस टारगेट के करीब पहुंचने के लिए आपको लगातार कुछ हेल्दी आदतों का पालन करने की जरूरत है. उनके बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Healthy Habits For Life: तन और मन को निरोगी रखने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 आदतें

Healthy Habits: कुछ हेल्दी आदतों का पालन करने की जरूरत सभी को होती है

खास बातें

  1. सभी को कुछ हेल्दी आदतों का पालन करने की जरूरत है.
  2. यहां हेल्दी आदतों की एक लिस्ट बनाई है, जिसे आप अपना सकते हैं.
  3. जल्दी उठने से आपको ध्यान या व्यायाम का अभ्यास करने के लिए समय मिलता है.

How To Stay Healthy And Fit: आज की तेज रफ्तार वाली लाइफ में हेल्दी शरीर और दिमाग एक ऐसी चीज है जिसकी हम सभी तलाश कर रहे हैं. हालांकि, कड़वी सच्चाई यह है कि एक फिट शरीर या हेल्दी मानसिक स्थिति रातोंरात नहीं होती है. अपने सपनों का शरीर और जीवन पाने के लिए आपको लगातार बने रहने और कुछ हेल्दी आदतों का पालन करने की जरूरत है. कुछ अच्छी आदतें हमें अपने टारगेट के करीब पहुंचने में मदद करती हैं. इसलिए, हमने हेल्दी आदतों की एक लिस्ट बनाई है, जिसे आप अपना सकते हैं.

चेहरे के दाग- धब्बों को हटा कर दमकती त्वचा देंगे ये आसान से घरेलू नुस्खे...

हर किसी को अपनानी चाहिए ये आदतें | Everyone Should Adopt These Habits



1. जल्दी जागना



आप सुबह जल्दी उठने से कितनी भी नफरत क्यों न करें लेकिन इसके अपने फायदे हैं. जल्दी उठने से आपको ध्यान या व्यायाम का अभ्यास करने के लिए समय मिलता है. यह आपके तन और मन को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद करता है.

2. व्यायाम

यह एक दिमागी बात नहीं है; रोजाना व्यायाम करने से आप फिट और हेल्दी रहते हैं. यह पसीने के माध्यम से शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने में आपकी मदद करता है और आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है. व्यायाम करना आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

'ये काले हैं तो क्या हुआ, सेहत वाले हैं...!' कब्ज से तुरंत राहत, ग्लोइंग स्किन और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रख सकता है ये सुपरफूड, आज ही करें डाइट में शामिल

3. हेल्दी ब्रेकफास्ट

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट न करने में विश्वास करते हैं. हालांकि, वास्तव में, नाश्ता न करने से भूख लगती है, और आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक खा लेते हैं.

4. हाइड्रेशन कुंजी है

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. आपकी कोशिकाओं के कार्यों और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, विषाक्त पदार्थों को हटाने और संक्रमण को रोकने के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है.

बार बार आते हैं चक्कर, जी मिचलाता है और आने लगता है पसीना... ये बीमारी हो सकती है वजह

5. हेल्दी ब्रेकफास्ट और ड्रिंक

हेल्दी शरीर के लिए आपको ग्रीन टी जैसे हेल्दी ब्रेकफास्ट या ड्रिंक ऑप्शन का चयन करना होगा. ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है और तनाव को दूर करने के लिए बहुत अच्छी है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

नेचुरल फूड सोर्सेज से जैसे संतरा, नींबू से एक दिन में कितना Vitamin C लेना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें

Painful Frozen Shoulder: क्या है फ्रोजन शोल्डर, क्यों होता है ये और क्या है इलाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस वजह से डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखती है लौंग, अच्छे स्वास्थ्य का है खजाना

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -