होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: आपके मेटाबॉलिज्म को नेचुरली और तेजी से बढ़ा सकता है ये एक ड्रिंक, पिघलेगी जिद्दी चर्बी

Weight Loss: आपके मेटाबॉलिज्म को नेचुरली और तेजी से बढ़ा सकता है ये एक ड्रिंक, पिघलेगी जिद्दी चर्बी

Weight Loss Drinks: शाम को एक कप ग्रीन टी का सेवन आपके पारंपरिक हाई टी स्नैक्स या एक कप आइस्ड लाट्टे आपके कैलोरी सेवन को कम करने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और एक ही समय में कुछ कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं.

Weight Loss: आपके मेटाबॉलिज्म को नेचुरली और तेजी से बढ़ा सकता है ये एक ड्रिंक, पिघलेगी जिद्दी चर्बी

Weight Loss: फूड्स और ड्रिंक्स वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं.

खास बातें

  1. फूड्स और ड्रिंक्स वजन कम करने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं.
  2. एक ड्रिंक है जिसे मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.
  3. आश्चर्य है कि ग्रीन टी चयापचय को कैसे बढ़ाती है? हम आपको बताएंगे.

Metabolism Booster Drink: जब वजन घटाने की बात आती है, तो एक प्रक्रिया जिसमें केवल कुछ किलो घटाने में हफ्तों और महीनों का समय लगता है. जो पैरामीटर फर्क करता है वह चयापचय (मेटाबॉलिज्म) है. न्यूट्रिशनिष्ट, डायटीशियन तेजी से वजन कम करने के प्रयास में मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के कई तरीकों की सलाह देते हैं और उनके सुझाव अक्सर डाइट पर आधारित होते हैं. फूड्स और ड्रिंक्स जो प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए कुछ का सुझाव नट्स, ग्रिल्ड लीन मीट, सब्जियां और हर सुबह नींबू पानी शामिल होता है. एक ड्रिंक है जिसे एक्सपर्ट मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा मानते हैं.

शाम को एक कप ग्रीन टी का सेवन आपके पारंपरिक हाई टी स्नैक्स या एक कप आइस्ड लाट्टे आपके कैलोरी सेवन को कम करने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और एक ही समय में कुछ कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं. आश्चर्य है कि ग्रीन टी चयापचय को कैसे बढ़ाती है? हम आपको बता रहे हैं.


काजू दिल को हेल्दी रखने, माइंड फंक्शन को सुधारने, शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ देता है ये 5 बड़े फायदे

ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को कैसे बूस्ट करती है? | How Does Green Tea Boost Metabolism?

ग्रीन टी को जो चीज सुपर स्पेशल बनाती है, वह है इसकी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री जो वजन घटाने की प्रक्रिया में केटालिस्ट का काम करती है. इस ड्रिंक के ज्यादातर लाभ कैटेचिन से आते हैं. ये फ्लेवोनोइड परिवार के एंटीऑक्सिडेंट हैं जो हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं. ऐसा ही एक कैटेचिन है ईजीसीजी जो मेटाबॉलिज्म में सुधार लाने में अपने लाभों के लिए जाना जाता है. द जर्नल ऑफ रिसर्च इन मेडिकल साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह दिखाया गया था कि ईजीसीजी थर्मोजेनेसिस प्रक्रिया को बढ़ा सकता है जो शरीर के गर्म होने पर कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. यह कुछ लोगों में फैट के ऑक्सीकरण की प्रक्रिया को भी बढ़ाता है.

मुंहासों, फाइन लाइन्स और झुर्रियों का सबसे प्रभावी और नेचुरल इलाज है विटामिन ए, खाएं ये चीजें

मेटाबोलिक सिंड्रोम का कम जोखिम होता है

मेटाबोलिक सिंड्रोम हाई ब्लड प्रेशर, टाइप -2 डायबिटीज जैसी स्थितियों को ट्रिगर करता है और पुरानी हृदय स्थितियों के जोखिम को बढ़ाता है. एक अध्ययन के अनुसार, ग्रीन टी को नियमित रूप से सेवन करने पर मेटाबोलिक सिंड्रोम और इससे जुड़ी स्थितियों के लिए लाभ साबित हुआ है. एक अन्य अध्ययन ने साबित किया कि हर दिन आधा कप ग्रीन टी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के कम जोखिम से जुड़ा है.

ग्रीन टी के नियमित सेवन से अधिकतम लाभ चाहने वालों के लिए एक्सपर्ट ड्रिंक में शुगर न मिलाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह उद्देश्य को विफल कर सकता है. ग्रीन टी के लिए एक सुरक्षित स्वीटनर आधा चम्मच शहद है. वजन घटाने के लिए स्वास्थ्यप्रद ड्रिंक्स में से एक ग्रीन टी उन सभी के लिए जरूरी है जो वजन कम करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के तरीकों की तलाश में हैं.

लीवर के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, अनजाने में भी न करें सेवन लीवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पशु प्रोटीन और वेगन प्रोटीन दोनों में से कौन सा है हार्ट के लिए हेल्दी? यहां जानें

Foods For Arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस हो गया है, तो सूजन और दर्द से निजात पाने के लिए खाएं ये चीजें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Menorrhagia: हैवी मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग को मैनेज करने के लिए एक्सपर्ट से जानें टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------