होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods For Arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस हो गया है, तो सूजन और दर्द से निजात पाने के लिए खाएं ये चीजें

Foods For Arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस हो गया है, तो सूजन और दर्द से निजात पाने के लिए खाएं ये चीजें

Rheumatoid Arthritis Diet: रूमेटाइड अर्थराइटिस दर्दनाक सूजन का कारण बनता है और अंततः हड्डियों के क्षरण और जोड़ों की विकृति का कारण बनता है. इस विकार के कारण होने वाली सूजन शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करती है और नुकसान पहुंचाती है.

Foods For Arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस हो गया है, तो सूजन और दर्द से निजात पाने के लिए खाएं ये चीजें

Foods For Arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस दर्दनाक सूजन का कारण बनता है

खास बातें

  1. रूमेटाइड अर्थराइटिस दर्दनाक सूजन का कारण बनता है.
  2. यह विकार शरीर के जोड़ों के अस्तर को सीधे नुकसान पहुंचाता है.
  3. रूमेटाइड अर्थराइटिस के प्रारंभिक चरण में केवल छोटे जोड़ प्रभावित होते हैं

Foods To Eat In Rheumatoid Arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस एक पुरानी सूजन संबंधी विकार है जो जोड़ों को प्रमुख रूप से प्रभावित करता है और त्वचा, आंखों, हृदय, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. यह आपके शरीर के जोड़ों में और उसके आसपास दर्द का कारण बनता है. यह आमतौर पर पहले हाथों और पैरों को प्रभावित करता है. यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की तरह नहीं है. जोड़ों में टूट-फूट का कारण बनता है. यह विकार शरीर के जोड़ों के अस्तर को सीधे नुकसान पहुंचाता है. यह दर्दनाक सूजन का कारण बनता है और अंततः हड्डियों के क्षरण और जोड़ों की विकृति का कारण बनता है. इस विकार के कारण होने वाली सूजन शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करती है और नुकसान पहुंचाती है.

काजू दिल को हेल्दी रखने, माइंड फंक्शन को सुधारने, शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ देता है ये 5 बड़े फायदे


रूमेटाइड अर्थराइटिस के लक्षण | Symptoms Of Rheumatoid Arthritis

यह विकार कोमल, सूजे हुए और गर्म जोड़ों का कारण बनता है. यह कठोरता का भी कारण बनता है, जो सुबह के समय और निष्क्रियता के बाद भी बिगड़ जाता है. इससे थकान, भूख न लगना और बुखार भी हो सकता है. रूमेटाइड अर्थराइटिस के प्रारंभिक चरण में केवल छोटे जोड़ प्रभावित होते हैं. आमतौर पर उंगलियों और पैर के अंगूठे के जोड़. जैसे-जैसे विकार गंभीर होता जाता है, यह कलाई, घुटने, कोहनी, कंधे, टखने को घेरना शुरू कर देता है. आमतौर पर शरीर के दोनों तरफ एक ही जोड़ प्रभावित होते हैं. इस प्रकार का गठिया शरीर के गैर-जोड़ों को भी प्रभावित कर सकता है, जैसे कि किडनी, त्वचा, आंखें, फेफड़े, हृदय, लार ग्रंथियां, अस्थि मज्जा, तंत्रिका ऊतक और यहां तक कि रक्त वाहिकाएं.

मुंहासों, फाइन लाइन्स और झुर्रियों का सबसे प्रभावी और नेचुरल इलाज है विटामिन ए, खाएं ये चीजें

क्या भोजन इस बीमारी को ठीक करने में मदद कर सकता है?

भोजन में लगभग हर चीज का इलाज होता है. इसे ज्यादातर बीमारियों का इलाज और कारण कहा जाता है. रूमेटाइड गठिया से पीड़ित व्यक्ति के लिए, शरीर में सूजन को कम करने वाले फूड्स से भरपूर डाइट वास्तव में मददगार हो सकती है. सही भोजन का चुनाव करना इसका इलाज नहीं हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से आपको विकार के लक्षणों को कम करने और बढ़ाने में मदद कर सकता है. रूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण होने वाली सूजन आपके जोड़ों पर कहर ढाती है. ऐसे पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए जो मोटापे को दूर रखने में मदद करे.

कुछ मछलियां फायदेमंद हैं...

मछलियां जैसे सार्डिन, हेरिंग, सैल्मन और टूना ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन को कम करता है और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है.

लीवर के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, अनजाने में भी न करें सेवन लीवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं जो सूजन और कोशिका क्षति का कारण बनने वाले मुक्त कणों को स्थिर करने में मदद करते हैं. वे सी प्रतिक्रियाशील प्रोटीन को कम करने में भी मदद करते हैं. अपने आप को आवश्यक पोषण से भरा रखने के लिए रेन्बो डाइट लें.

साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे, साबुत गेहूं, ब्राउन राइस, ओट्स आदि हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं जो आमतौर पर रूमेटोइड गठिया वाले लोगों में अधिक होते हैं. साबुत अनाज फाइबर और पोषण का भंडार है और आरए डाइट में एक बहुत ही हेल्दी ऑप्शन है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मुंह की दुर्गंध का परमानेंट सॉल्यूशन करने के लिए बेहद फायदेमंद है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल

नाभि पर बादाम, सरसों और जैतून का तेल लगाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Menorrhagia: हैवी मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग को मैनेज करने के लिए एक्सपर्ट से जानें टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

PCOS Q&A: एक्सपर्ट से जानें पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम से जुड़े सभी सवालों के जवाब

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------