होम »  लिविंग हेल्दी »  प्रेगनेंसी में अनुष्का शर्मा को Virat Kohli ने करवाया शीर्षासन, फैंस ने किए ये मजेदार कॉमेंट्स, जानें शीर्षासन के फायदे

प्रेगनेंसी में अनुष्का शर्मा को Virat Kohli ने करवाया शीर्षासन, फैंस ने किए ये मजेदार कॉमेंट्स, जानें शीर्षासन के फायदे

अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) ने सोशल मीडिया पर एक फोटो पोस्ट की जिसमें वह विराट कोहली (Virat Kohli) की मदद से शीर्षासन करते हुए नजर आ रही हैं. इस फोटो पर फैंस के भी जमकर कॉमेंट्स आ रहे हैं.

प्रेगनेंसी में अनुष्का शर्मा को Virat Kohli ने करवाया शीर्षासन, फैंस ने किए ये मजेदार कॉमेंट्स, जानें शीर्षासन के फायदे

शीर्षासन रोगप्रतिरोधक क्षमता और कार्यक्षमता को बढ़ाकर एनेर्जेटिक रखता है

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) ने अपना बेबी बंप फ्लांट करते हुए किया शीर्षासन, सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है फोटो.अनुष्का शर्मा ने सोशल मीडिया पर एक फोटो पोस्ट की जिसमें वह विराट कोहली की मदद से शीर्षासन करते हुए नजर आ रही हैं. इस फोटो पर फैंस के भी जमकर कॉमेंट्स आ रहे हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) जल्द ही अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली हैं. इसको लेकर एक्ट्रेस काफी सुर्खियों में हैं. अनुष्का शर्मा अकसर अपना बेबी बंप फ्लान्ट करते नजर आ जाती हैं. हाल ही में एक्ट्रेस ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट (Anushka Sharma Instagram) से फोटो पोस्ट किया है.

इस तस्वीर में एक्ट्रेस शीर्षासन करती नजर आ रही हैं. हालाकि अनुष्का पहले से ही फिटनेस के प्रति उत्साही अभिनेत्री रही हैं. इस आसन को करने के लिए पति विराट कोहली (Virat Kohli) उनकी मदद कर रहे हैं. इस तस्वीर पर लोग कई मजेदार कॉमेंट्स भी कर रहे हैं.

सर्दी-जुकाम और बहती नाक से निजात पाने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक उपाय, आज से ही करें डाइट में शामिल!


सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करते हुए अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) ने कैप्शन में लिखा, "इस एक्सरसाइज में हाथ नीचे और पैर ऊपर, यह सबसे मुश्किल है. क्योंकि योग मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा हिस्सा है, तो मुझे डॉक्टर ने सलाह दी कि मैं वह सब आसन कर सकती हूं. जो मैं प्रेग्नेंट होने से पहले करती थी, लेकिन अब उचित और आवश्यक समर्थन के साथ. शीर्षासन, जो मैं पिछले कई सालों से कर रही हूं. मैंने सोचा कि मैं दीवार का सहारा लूंगी लेकिन मेरे पति ने भी मेरा पूरा सपोर्ट किया. हालांकि, यह मेरी योगा टीचर की देखरेख में हुआ."

अनुष्का शर्मा की इस फोट पर फैंस अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि "बेबी सोच रहा होगा, आज में ऊपर, आसमां नीचे" वहीं दूसरे यूजर ने लिखा कि "एक्सरसाइज करना सही है, लेकिन स्थिति के अनुसार आपको समझदार होना चाहिए" वहीं कई यूजर्स ने विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के बेबी शुभकामनाएं दी. बता दें, अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) ने पीके, बैंड बाजा बारात, सुल्तान और ऐ दिल है मुश्किल जैसी फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों के दिलों में खास पहचान बनाई है.

ठंड के मौसम में डायबिटीज रोगी गलती से भी न खाएं ये 7 फूड्स, सर्दियों में तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

शीर्षासन के फायदे | Benefits Of Shirshasana

1. शीर्षासन रोगप्रतिरोधक क्षमता और कार्यक्षमता को बढ़ाकर एनेर्जेटिक बनाता है। दिमाग में ब्लड सर्कुलेट करता है.

2. पिट्यूटरी और पीनियल ग्रंथियों का स्राव नियमित करता है. स्मरण शक्ति, एकाग्रता, उत्साह, स्फूर्ति, निडरता, आत्मविश्वास और धैर्य बढ़ाता है.

3. व्यक्ति लंबे समय तक युवा बना रहता है. इसके अलावा इस आसन को करने से स्किन ग्लो ग्लो करने लगती है और चेहरे की झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं.

इस तरीके से करें शीर्षासन | Do Headstand This Way

  • इस आसन को करने के लिए सबसे पहले खाली पेट, समतल स्थान पर कंबल या दरी बिछा ले. वज्रासन में बैठकर, हाथों की अंगुलियों को आपस में फंसा लें.
  • सिर पर हाथों को रखें. अब आगे झुकते हुए माथे को ज़मीन पर रख लें. 
  • दोनों हाथों की कोहनियों को जमीन पर टिका दें. और हाथों की उंगलियों को आपस में अच्छी तरह से फंसाकर रखें.
  • सांस की गति सामान्य रखते हुए हाथों पर जोर डालते हुए, शरीर का भार सिर पर लाएं और सबसे पहले नितंबों को ऊपर की ओर उठाएं.
  • फिर धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाते जाएं। शरीर का भार सिर पर आ जाएगा.
  • शरीर को ऊपर की ओर सीधा कर लें. यहां पैर, कमर, सिर एक सीध में हो जाएंगे. 
  • शुरुआत में दीवार के सहारे या किसी का सहयोग लेकर इसका अभ्यास करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लीवर को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए हर किसी को जरूर खाने चाहिए ये 7 फूड्स!

Winter Health Tips: सर्दियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए एक्सपर्ट से जानें कारगर टिप्स, बीमारियां रहेंगी दूर!

इस तरीके से करें जीरे का सेवन, अंदर होगा पेट और घटेगा शरीर का एक्स्ट्रा फैट! जानें कमाल के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह की हेल्दी आदतों को बनाने में मदद करेंगे ये 6 आसान टिप्स, ऐसे बनाएं हेल्दी मॉर्निंग रुटीन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------