होम »  लिविंग हेल्दी »  Bitamin B1: जब शरीर में इन 5 कामों के लिए जरूरी है विटामिन बी1 तो क्यों करते हैं अनदेखी, आज से खाना शुरू करें ये 6 चीजें

Bitamin B1: जब शरीर में इन 5 कामों के लिए जरूरी है विटामिन बी1 तो क्यों करते हैं अनदेखी, आज से खाना शुरू करें ये 6 चीजें

Vitamin B1 Benefits: विटामिन बी1 महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जैसे भोजन को ऊर्जा में बदलना, रेड ब्लड सेल्स का निर्माण, और कोशिकाओं के भीतर ऊर्जा का ट्रांसपोर्टेशन. इसके बिना हमारा शरीर ठीक से काम करना बंद कर देगा.

Bitamin B1: जब शरीर में इन 5 कामों के लिए जरूरी है विटामिन बी1 तो क्यों करते हैं अनदेखी, आज से खाना शुरू करें ये 6 चीजें

Vitamin B1 Benefits: विटामिन बी 1, जिसे इसके जैविक नाम "थियामिन" से भी जाना जाता है

खास बातें

  1. विटामिन बी 1, जिसे इसके जैविक नाम "थियामिन" से भी जाना जाता है.
  2. विटामिन बी1 महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  3. इसके कुछ स्वास्थ्य लाभों की पूरी लिस्ट यहां दी गई है.

Vitamin B1 Sources: विटामिन बी 1, जिसे इसके जैविक नाम "थियामिन" से भी जाना जाता है, एक आवश्यक पोषक तत्व है. हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए इस विटामिन की जरूरत होती है. विटामिन बी1 उन पोषक तत्वों में से एक है जो हमें जिंदा रखने के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन हमारा शरीर खुद ही इसका उत्पादन करने में सक्षम नहीं है, इसलिए कुछ फूड्स और सप्लीमेंट्स के जरिए पर्याप्त मात्रा में बी1 का सेवन करना जरूरी है. विटामिन बी1 महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जैसे भोजन को ऊर्जा में बदलना, रेड ब्लड सेल्स का निर्माण, और कोशिकाओं के भीतर ऊर्जा का ट्रांसपोर्टेशन. इसके बिना हमारा शरीर ठीक से काम करना बंद कर देगा. यह एक पानी में घुलनशील पोषक तत्व है और आपके शरीर में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाता है. हमारे शरीर में विटामिन बी1 की भूमिका और इसके कुछ स्वास्थ्य लाभों की पूरी लिस्ट यहां दी गई है.

कभी नहीं होंगे बीमार अगर इन 6 कामों के साथ करेंगे दिन की शुरुआत, बॉडी और माइंड दोनों रहेंगे हेल्दी

विटामिन बी1 के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Vitamin B1


1. न्यूरोलॉजिकल फंक्शन को हेल्दी रखता है

विटामिन बी 1 एक आवश्यक खनिज है जो आपके शरीर को एसिटाइलकोलाइन नामक एक रसायन का उत्पादन करने की अनुमति देता है जो एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य करता है और आपकी मांसपेशियों और मस्तिष्क के बीच संदेशों के कुशल आदान-प्रदान में मदद करता है. यह आपको अपने अंगों और शरीर के विभिन्न हिस्सों पर बेहतर न्यूरोलॉजिकल और मोटर नियंत्रण रखने की अनुमति देता है. इसके परिणामस्वरूप विटामिन बी1 की पर्याप्त उपस्थिति सुनिश्चित करती है कि आपकी हृदय की मांसपेशियां भी हर समय कुशलता से काम कर रही हैं.

2. एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है

शोध के अनुसार, विटामिन बी1 एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट के गुणों को वाला है. अतिरिक्त ऑक्सीकरण के कारण हमारे शरीर के अंदर मौजूद मुक्त कणों से छुटकारा पाने में एंटीऑक्सिडेंट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, बदले में कोशिका क्षति को रोकते हैं.

खाली पेट भीगे चने का पानी पीना सेहत के लिए वरदान क्यों है? यहां जानें कमाल के फायदे

3. एक कुशल पाचन तंत्र के लिए आवश्यक

आपके शरीर में विटामिन बी1, आपके पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्पादन में सक्रिय रूप से भाग लेता है. पाचन प्रक्रियाओं को कुशलतापूर्वक पूरा करने के लिए आपके पेट में भोजन को तोड़ने के लिए हाइड्रोक्लोरिक एसिड बहुत महत्वपूर्ण है. जठरांत्र संबंधी मार्ग में आगे जाने से पहले भोजन का पूरी तरह से टूटना बहुत जरूरी है.

4. लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मददगार

विटामिन बी1 लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो शरीर के सभी अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि सभी अंगों को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन मिले. आरबीसी से बना यह रक्त हमारे सिस्टम का एक अभिन्न अंग है.

फेफड़ों को हेल्दी रखने के साथ उनकी कार्यक्षमता बढ़ाने वाले 5 सबसे फायदेमंद योग आसन

5. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

विटामिन बी1 आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और आपके शरीर को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाता है. यह इम्यून सिस्टम को उत्तेजित करता है और रक्तप्रवाह में श्वेत रक्त कोशिकाओं को मुक्त करने में मदद करता है, जो हमारे शरीर को बैक्टीरिया और कवक जैसे रोग पैदा करने वाले रोगजनकों से लड़ने में सक्षम बनाता है.

Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

विटामिन बी1 के कुछ स्रोत | Sources Of Vitamin B1

  • हरी मटर
  • संतरे
  • केला
  • नट्स
  • होल ग्रेन ब्रेड
  • लीवर

इसके अलावा, इस विटामिन की कमी से बेरीबेरी भी हो सकती है, एक बीमारी जो परिधीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है और कुछ अन्य समस्याएं जो मानसिक स्वास्थ्य, स्मृति सहित मस्तिष्क के कार्यों आदि से संबंधित हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes को कंट्रोल करने के लिए कैसे फायदेमंद है भिंडी? क्या शुगर लेवल को आसानी से मैनेज करती है

Weight Loss: अपने बॉडी वेट के बारे में ये 3 फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप, न्यूट्रिशनिष्ट ने किया खुलासा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ayurvedic Tips: आयुर्वेद में बताए गए हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के 4 सरल और कारगर उपाय, आज ही जान लें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------