होम »  डायबिटीज & nbsp;»  Diabetes को कंट्रोल करने के लिए कैसे फायदेमंद है भिंडी? क्या शुगर लेवल को आसानी से मैनेज करती है

Diabetes को कंट्रोल करने के लिए कैसे फायदेमंद है भिंडी? क्या शुगर लेवल को आसानी से मैनेज करती है

Okra For Diabetes: शोध में पाया गया कि भिंडी के पानी का सेवन करने वाले लोगों ने ब्लड शुगर लेवल में कमी आई. यहां जानें कैसे भिंडी डायबिटीज को मैनेज कर सकती है.

Diabetes को कंट्रोल करने के लिए कैसे फायदेमंद है भिंडी? क्या शुगर लेवल को आसानी से मैनेज करती है

Okra For Diabetes: यह पोषक तत्वों और खनिजों से भरी होती है जो शरीर के लिए जरूरी हैं.

खास बातें

  1. भिंडी पोषक तत्वों और खनिजों से भरी होती है जो शरीर के लिए जरूरी हैं.
  2. इसे एक सुपफूड माना जाता है.
  3. इसमें कैलोरी भी कम होती है और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

How Okra Helps Diabetes: अपने अद्भुत स्वाद के अलावा, यह पोषक तत्वों और खनिजों से भरी होती है जो शरीर के लिए जरूरी हैं. इसे एक सुपफूड माना जाता है, क्योंकि यह डायबिटीज या कैंसर वाले लोगों के लिए एक वरदान के रूप में जानी जाती है. इसमें पोटेशियम, विटामिन बी, विटामिन सी, फोलिक एसिड और कैल्शियम होता है. इसमें कैलोरी भी कम होती है और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. यह पाया गया कि भिंडी डायबिटीज के शुरुआती चरणों के लिए बहुत फायदेमंद है. शोध में पाया गया कि भिंडी के पानी का सेवन करने वाले लोगों ने ब्लड शुगर लेवल में कमी आई. यहां जानें कैसे भिंडी डायबिटीज को मैनेज कर सकती है.

फेफड़ों को हेल्दी रखने के साथ उनकी कार्यक्षमता बढ़ाने वाले 5 सबसे फायदेमंद योग आसन

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भिंडी | Okra To Control Sugar Level



1. फाइबर से भरपूर



भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो डायबिटीज के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. हाई फाइबर सामग्री की उपस्थिति के कारण इसे एंटी डायबिटीज फूड के रूप में जाना जाता है जो कि जठरांत्र संबंधी मार्ग से अवशोषित होने की दर को धीमा करके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करता है. यह बेहतर ग्लाइसेमिक नियंत्रण को भी बढ़ावा देता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है.

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

भिंडी एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होती है जो शरीर में तनाव के स्तर को कम करती है. डायबिटीज का मैनेजमेंट न केवल हम जो उपभोग करते हैं उसके बारे में नहीं है बल्कि हमारी लाइफस्टाइल में बदलाव के बारे में भी है जो हमारे डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

सुबह उठते ही शरीर दिखाए ये 6 संकेत तो बढ़ गया है आपका शुगर लेवल, हो जाएं अलर्ट

3. कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करता है

शोध में पाया गया कि डायबिटीज वाले लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल होने की संभावना अधिक होती है. इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना बेहतर होता है. डायबिटीज की जटिलताओं को कम करने के लिए अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है.

भिंडी को अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके | Ways To Include lady's Finger In Your Diet

  • भिंडी से आप कई व्यंजन बना सकते हैं, इसे अकेले या प्याज और टमाटर के संयोजन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • भिंडी को आप टुकड़ों में काट कर रात भर पानी में डाल कर सुबह पी सकते हैं.
  • आप भिंडी के छिलके को कद्दूकस करके और छिलके को गार्निश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या इसे वैसे ही सेवन कर सकते हैं.
  • आप भिंडी के बीजों का पाउडर खरीद सकते हैं या उन्हें पीसने से पहले बीजों को सुखाकर खरोंच से बना सकते हैं. भिंडी का पाउडर डायबिटीज के लिए और सप्लीमेंट के रूप में फायदेमंद दिखाया गया है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ऑयली स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए 5 आसान ट्रिक्स, ऐसे बनाएं ऑयली स्किन केयर रूटीन

PCOD Side Effects: पीसीओडी की वजह से हो सकते हैं ये 5 गंभीर नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: अपने बॉडी वेट के बारे में ये 3 फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप, न्यूट्रिशनिष्ट ने किया खुलासा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -