होम »  weight loss »  Weight Loss: अपने बॉडी वेट के बारे में ये 3 फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप, न्यूट्रिशनिष्ट ने किया खुलासा

Weight Loss: अपने बॉडी वेट के बारे में ये 3 फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप, न्यूट्रिशनिष्ट ने किया खुलासा

Body Weight Facts: पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर तीन सरल फैक्ट्स के माध्यम से शरीर के वजन से संबंधित समस्याओं को उजागर करती हैं.

Weight Loss: अपने बॉडी वेट के बारे में ये 3 फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप, न्यूट्रिशनिष्ट ने किया खुलासा

Weight Loss: आपके शरीर के वजन में एक दिन में कई बार उतार-चढ़ाव होता है

अगर आप सक्रिय रूप से वजन कम करने के टारगेट का पीछा कर रहे हैं, तो आप इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि यह कार्य कितना कठिन हो सकता है. वजन कम करना एक चुनौती है जिसके अपने उतार-चढ़ाव हैं. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने तीन महत्वपूर्ण फैक्ट्स को लिस्टेड किया है जिन्हें आपको अपने वजन घटाने की यात्रा के दौरान ध्यान में रखना चाहिए. ऋजुता ने अपने इंस्टाग्राम टाइमलाइन पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें वह शरीर के वजन से संबंधित कुछ धारणाओं को डिकोड करती हैं. वजन कम करने के दौरान, आपने देखा होगा कि कई बार आपका शरीर दूसरों की तुलना में कुछ दिनों में अधिक फूला हुआ दिखाई देता है. या, एक दिन वजन में अचानक वृद्धि और दूसरे दिन वजन में गिरावट आ जाती है.

सुबह से लेकर शाम तक 12 घंटे ड्राई फास्टिंग करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, यहां जानें

ऋजुता इन तीन सरल तथ्यों की सहायता से वजन से संबंधित सभी प्रश्नों का उत्तर देती हैं. वीडियो में, उन्होंने कहा, "अपना वजन कम न होने दें."


तीन बॉडीवेट फैक्ट्स हैं:

1. शरीर का वजन मोटापा या फिटनेस का संकेतक नहीं है.

2. शरीर का वजन दिन के समय और उम्र के साथ बदलता रहता है.

3. किसी भी शरीर के वजन पर हेल्दी और फिट रहना संभव है.

सुबह उठते ही शरीर दिखाए ये 6 संकेत तो बढ़ गया है आपका शुगर लेवल, हो जाएं अलर्ट

पोषण विशेषज्ञ ने वजन घटाने के कुछ आवश्यक रहस्य शेयर किए जो आपके वेट लॉस टारगेट की ओर आपकी यात्रा के माध्यम से आपकी शक्ति में मदद कर सकते हैं. वजन घटाने के सामान्य मिथकों के बारे में बात करते हुए, ऋजुता ने कहा, “हमें अक्सर बताया जाता है कि कम खाना स्वास्थ्य और अच्छे जीवन का सबसे छोटा रास्ता है. पर ये सच नहीं है." उन्होंने कहा, "वास्तव में, अगर आप कम खाते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि चॉकलेट, बिस्कुट और चिप्स के लिए आपकी क्रेविंग कई गुना बढ़ जाएगी, खासकर देर रात में." आप हेल्दी तरीके से अपना वजन कैसे कम कर सकते हैं, इसके बारे में यहां पढ़ें.

फेफड़ों को हेल्दी रखने के साथ उनकी कार्यक्षमता बढ़ाने वाले 5 सबसे फायदेमंद योग आसन

नियमित व्यायाम के साथ हेल्दी और बैलेंस डाइट के संयोजन से वजन कम करना संभव है. ऋजुता ने पहले इंस्टाग्राम पर शेयर की गई एक पोस्ट में एक फिट शरीर के लिए हेल्दी और सचेत भोजन विकल्प बनाने की बात कही. ऐसा करने के लिए, आपके लिए अपने शरीर की जरूरतों को सुनना महत्वपूर्ण है. ऋजुता ने भूख और तृष्णा के बीच महत्वपूर्ण अंतर को समझाया. उन्होंने कहा, "भूख लगना अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है जिसका मतलब है कि आपका शरीर अपने प्राकृतिक कार्य कर रहा है. भूख महसूस करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह जानना कि कब खाना बंद करना है, और भी महत्वपूर्ण है और इसे तृप्ति कहा जाता है.”

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Ayurvedic Tips: आयुर्वेद में बताए गए हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के 4 सरल और कारगर उपाय, आज ही जान लें

एरोबिक व्यायाम करने पहले आपको इन 6 चीजों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पैरों की मालिश करने से ब्लड प्रेशर और सर्कुलेशन होता है बेहतर, दूर होगी थकान और आएगी अच्छी नींद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------