होम »  लिविंग हेल्दी »  Use Of Leftover Fruits: बचे हुए फलों और सब्जियों को फेंके नहीं, इन 5 तरीकों से करें उनका इस्तेमाल

Use Of Leftover Fruits: बचे हुए फलों और सब्जियों को फेंके नहीं, इन 5 तरीकों से करें उनका इस्तेमाल

बचे हुए फलों और सब्जियों के छिलकों को कूड़ेदान में डालने से पहले रुकें और दो बार सोचें. उन्हें अच्छे उपयोग में लाने के कई तरीके हैं.

Use Of Leftover Fruits: बचे हुए फलों और सब्जियों को फेंके नहीं, इन 5 तरीकों से करें उनका इस्तेमाल

Use Of Leftover Fruits: आलू के छिलकों में एंजाइम और विटामिन सी होता है

Use Of Leftover Fruits And Vegetables: दोपहर के भोजन के लिए स्मूदी या सलाद को व्हिप करने के बाद आमतौर पर बहुत सारे बचे हुए फूड स्क्रैप होते हैं: सेब के टुकड़े, नींबू के छिलके, केल के तने. बचे हुए फलों और सब्जियों के छिलकों को कूड़ेदान में डालने से पहले रुकें और दो बार सोचें. उन्हें अच्छे उपयोग में लाने के कई तरीके हैं. सब्जी और फलों के छिलके के बचे हुए हिस्से का उपयोग मेरे घर के आसपास डीआईवाई प्रोजेक्ट में किया जाता है. बचे हुए प्रोडक्ट्स को एक और उद्देश्य के लिए इस्तेमाल करने के पसंदीदा तरीके यहां दिए गए हैं.

Diabetes Diet: वो 7 चीजें जो डायबिटीज रोगियों के लिए हैं रामबाण, आसानी से काबू में रखती हैं ब्लड शुगर लेवल

1. थकी आंखों को फिर से जगाना


आलू के छिलकों में एंजाइम और विटामिन सी होता है, जो दोनों ही डार्क, पफी और थकी हुई आंखों को शांत करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. कुछ बचे हुए आलू के छिलकों को 10 से 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. एक बार जब वे ठंडे हो जाएं, तो धीरे से छिलकों को अपनी आंखों के ऊपर और आसपास रखें. 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें और तरोताजा दिखने वाली आंखों का आनंद लें.

2. अपने दांतों को सफेद करें

अपने दांतों को केले या संतरे के छिलके के अंदर से रगड़ने से पीलेपन को कम करने में मदद मिलेगी. ये छिलके मैग्नीशियम, मैंगनीज और पोटेशियम से भरपूर होते हैं और आपके दांतों के इनेमल को रिचार्ज करने में मदद करते हैं, जिससे वे सफेद और चमकदार रहते हैं.

3. पेस्ट रिपिलेंट

संतरे या नींबू के छिलके कीड़ों को दूर रखने का एक बेहतरीन तरीका है. संतरे और नींबू में साइट्रस की गंध उन्हें एक प्राकृतिक कीट निवारक बनाती है, जिससे तिलचट्टे और पिस्सू दूर रहते हैं. बस इन छिलकों को खिड़कियों और दरवाजों के पास या उन जगहों पर रखें लगाएं जहां कीट अक्सर आते हैं.

सर्दी-खांसी के लिए वरदान है अजवाइन, झट से दिलाता है आराम, ये हैं इस्तेमाल करने के 6 तरीके

4. बाथ सोक

संतरे और अंगूर के छिलकों में बहुत अच्छी खुशबू होती है. आप खीरे के कुछ छिलकों को भी इसमें फेंक कर अपना इलाज कर सकते हैं. हालांकि वे आपको अच्छी गंध देने में मदद नहीं करेंगे, लेकिन उनके शीतलन गुण शुष्क, परतदार या खुजली वाली त्वचा को शांत करेंगे. आप अतिरिक्त बढ़ावा के लिए कुछ ताजे नींबू के छिलकों का भी उपयोग कर सकते हैं. वे त्वचा की मलिनकिरण को कम करने और त्वचा को निखारने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं.

5. अपनी त्वचा को स्क्रब और मॉइस्चराइज़ करें

बचे हुए फलों और सब्जियों के छिलके आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों अच्छे स्क्रब और मॉइश्चराइजर का काम कर सकते हैं. आपकी त्वचा को गोरा, एक्सफोलिएट और साफ करने में मदद करने के अलावा वे अच्छे मॉइस्चराइजर भी बनाते हैं. अपना प्राकृतिक फेस स्क्रब बनाने के लिए संतरे के कुछ छिलकों को दो से तीन दिनों के लिए धूप में सुखाएं.

क्या वाकई बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है Mustard Oil? यहां जानें सरसों के तेल के फायदे

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Periods Pain और क्रैम्प्स से लड़ने के लिए इन 5 बेस्ट फूड कॉम्बिनेशन को आजमाएं, जल्द मिलेगा आराम

एक्सरसाइज ही नहीं मसल्स को मजबूत करने के लिए इन 5 चीजों का सेवन भी जरूरी भी कर सकती हैं कमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में लहसुन का सेवन करने के इन फायदों को जानकर रह जाएंगे आप हैरान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------