होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Turmeric Milk: हल्दी वाला दूध क्यों है गोल्डन मिल्क, जानें बनाने की विधि

Turmeric Milk: हल्दी वाला दूध क्यों है गोल्डन मिल्क, जानें बनाने की विधि

Turmeric Milk Recipe: हल्दी स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए आप हल्दी वाला दूध तैयार कर सकते हैं. यहां हल्दी दूध के कुछ प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ बताए गए हैं साथ ही इसे तैयार करने की विधि भी जानें.

Turmeric Milk: हल्दी वाला दूध क्यों है गोल्डन मिल्क, जानें बनाने की विधि

Turmeric Milk Health Benefits: हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क भी कहते हैं

Turmeric Milk: हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है. हल्दी स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई है और आपको कई औषधीय गुण देने में कारगर है. हल्दी को आहार (Diet) में शामिल करने के कई तरीके हैं. हल्दी वाला दूध हल्दी का सेवन करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. हल्दी वाला दूध काफी सेहतमंद होता है और हो सकता है यह आपकी दादी-नानी का पसंदीदा इलाज भी हो. हल्दी दूध कई गुणों से भरा हुआ है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है. आप अपने घर पर हल्दी वाला दूध कम चीजों के साथ तैयार कर सकते हैं और इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों को उठा सकते हैं. यहाँ हल्दी दूध और इसे तैयार करने की विधि और इससे होने कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Weight Loss: अब वजन घटाएगी हल्‍दी, बैली फैट को करेगी कम

हल्दी वाले दूध के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Turmeric milk



1. सूजन से लड़ने में मददगार | Helpful In Fighting Inflammation

हल्दी वाला दूध सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. यह गठिया के रोगियों के लिए विशेष रूप से अच्छा हो सकता है. यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. यह दर्द और थकान दोनों को कम करने में भी मददगार है.



हेल्दी स्किन के लिए नारियल, हल्दी, अनानास, केले के जानें फायदे

bkriiqvo

Turmeric Milk For Sleep: हल्दी दूध कई गुणों से भरा हुआ है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है

मिलेगी हेल्‍दी स्किन, हाइजेशन सिस्‍टम होगा मजबूत, लुके कटिंहो के ये टिप्‍स अपनाकर देखें

2. एंटीऑक्सिडेंट का खजाना | Antioxidant Treasure

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को किसी भी नुकसान से बचाने में सहायक होते हैं. यह सेल क्षति से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है.

3. हार्ट के लिए फायदेमंद | Beneficial For Heart

हल्दी आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी है. हल्दी के एंटीऑक्सिडेंट गुण दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. अपने आहार में हल्दी दूध को शामिल करना आपके दिल को स्वास्थ बनाए रखने का एक शानदार तरीका है.

होंठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान 5 घरेलू उपाय

4. ब्ल्ड शुगर को कंट्रोल करती है | Controls Blood Sugar

डायबिटीज के रोगियों के लिए भी हल्दी वाला दूध अच्छा होता है. दालचीनी को हल्दी वाले दूध में भी शामिल किया जाता है जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप एक डायबिटीज रोगी हैं तो आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं. डॉक्टर से सलाह लेने के बाद, हल्दी वाला दूध तैयार करें और इसका सेवन करें।

0o1cbl5

Turmeric Milk For Kids: हल्दी वाला दूध काफी सेहतमंद होता है

5. इम्यूनिटी बढ़ाने में लाभदायक | Beneficial In Increasing Immunity

हल्दी गुणों से भरी हुई है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती है. हल्दी वाले दूध का सेवन आपको इंफेक्शन, सर्दी, फ्लू और कई अन्य स्वास्थ्य बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है. 

हल्दी वाला दूध बनाने की विधि | Method To Prepare Turmeric Milk

हल्दी वाला दूध तैयार करने के लिए आपको कुछ दूध, एक बड़ा चम्मच हल्दी, अदरक, एक चुटकी काली मिर्च और कुछ शहद चाहिए. इन सभी सामग्रियों को लें और उबाल लें. दूध के ऊपर एक चुटकी दालचीनी डालें.

हल्‍दी वाले दूध के 7 बेजोड़ फायदे, आजमा कर देखें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -