होम »  स्किन »  होंठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान 5 घरेलू उपाय

होंठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान 5 घरेलू उपाय

यहां जानें 5 आसान टिप्स, जिनसे काले होंठों की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है.

होंठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान 5 घरेलू उपाय

काले होंठों को गोरा करने के उपाय

खास बातें

  1. बादाम का तेल लगाएं
  2. हल्दी और मलाई का पेस्ट लगाएं
  3. होंठ पर चुकंदर रगड़ें
अक्सर स्मोकिंग या अन्य वजहों से होंठों की त्वचा काली हो जाती है. यह होंठों की त्वचा को बेजान बना देती है. कई बार काले होंठ शर्मिंदा कर देते हैं. यह समस्या सांवली त्वचा पर शायद उतनी न दिखे, जितनी साफ रंगत के लोगों पर दिखती है. जिस तरह आंखों के काले घेरे चेहरे का लुक खराब करते हैं ठीक वैसे ही काले होंठ भी सुंदरता बिगाड़ देते हैं. लड़कियां बेशक इसे कुछ देर मेकअप से छिपा लें, लेकिन लड़कों या आदमियों के लिए इन्हें छिपाना मुश्किल हो जाता है. यहां आपको 5 आसान टिप्स दिए जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से इनसे छुटकारा पा सकते हैं. 

1. चुकंदर रगड़ें
हफ्ते में दो से तीन बार चुकंदर से अपने होंठों की मालिश करें. इसके लिए एक स्लाइस चुकंदर का लें और इसे हल्के हाथों से 5 मिनट तक होंठों की मसाज करें. 

2. बादाम का तेल
आंखों के काले घेरे को ठीक करने के लिए बादाम का तेल बहुत फायदेमंद होता है. ठीक ऐसे ही इससे काले होंठों से भी राहत मिल सकती है. इस तेल की 2 से 3 बूंद लेकर रोज़ाना रात को सोने से पहले 2 मिनट होंठों की मालिश करें. सुबह धो लें. 

3. नींबू का रस
चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर नाखूनों का पीलापन दूर करने तक, नींबू का रस बहुत काम आता है. ऐसे ही ये होंठों का कालापन भी दूर करता है. इसके लिए हफ्ते में 3 से 4 बार होंठों पर नींबू का रस लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें. या फिर नींबू के छिलके को भी आप होठों पर रगड़ सकते हैं. इसके बाद मॉइश्चराइज़र जरूर लगाएं. 

4. हल्दी और मलाई
इसके मिश्रण को रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं. सुबह उठकर धो लें. हल्दी और मलाई के पेस्ट से आपको 1 हफ्ते में ही फर्क महसूस होगा. 

5. शहद
शहद भी होंठों का कालापन दूर करने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए रोज़ाना रात को जरा-सा शहद अपने होंठों पर लगाएं और सुबह उठकर धो लें.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------