होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Face Swelling: सुबह उठते ही सूजा हुआ लगता है चेहरा, तो जानें इसका कारण और सूजन दूर करने के उपाय

Face Swelling: सुबह उठते ही सूजा हुआ लगता है चेहरा, तो जानें इसका कारण और सूजन दूर करने के उपाय

How To Reduce Swelling In Face: चेहरे पर सूजन के कई कारण हो सकते हैं. कुछ लोगों को रात देर तक मोबाइल चलाने और टीवी देखने की आदत होती है. जिसके चलते उनकी नींद पूरी नहीं होती और चेहरे पर सूजन आ जाती है.

Face Swelling: सुबह उठते ही सूजा हुआ लगता है चेहरा, तो जानें इसका कारण और सूजन दूर करने के उपाय

Face Swelling: चेहरे पर सूजन आना कोई बीमारी नहीं है.

खास बातें

  1. नमक का अधिक सेवन आपके चेहरे पर सूजन आने की वजह बन सकता है.
  2. मॉइस्चराइजर या तेल का प्रयोग कर चेहरे की मसाज करें.
  3. पपीते को डाइट में शामिल कर चेहरे की सूजन को कम कर सकते हैं.

How To Reduce Swelling In Face: कई बार सुबह उठने पर हमारा चेहरा सूजा हुआ नजर आता है. चेहरे पर सूजन के कई कारण हो सकते हैं. कुछ लोगों को रात देर तक मोबाइल चलाने और टीवी देखने की आदत होती है. जिसके चलते उनकी नींद पूरी नहीं होती और चेहरे पर सूजन आ जाती है. आपको बता दें कि चेहरे पर ये सूजन दो से तीन घंटे तक बनी रहती है जिसकी वजह से कई बार चेहरा भी खराब दिखता है. और इस कारण हम कई बार अपने काम में देरी से पहुंचते हैं. बरहाल चेहरे पर सूजन आना कोई बीमारी नहीं है बल्कि कई बीमारियों की वजह से चेहरे पर सूजन आती है. बहुत से लोग चेहरे पर सूजन देख कर घबरा जाते हैं लेकिन परेशान न हो इसे आप घर पर आसान तरीके अपना कर कम कर सकते हैं. लेकिन सबसे पहले आपका जानना जरूरी है कि ये सूजन क्यों होती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपके चेहरे पर सूजन क्यों आती है और इसके उपचार क्या हैं.

Weight Loss: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने और एक फिट बॉडी पाने के लिए एक दिन मे कितने कदम चलना जरूरी है?

क्यों आ जाती है चेहरे पर सूजन | Why Does It Come? Swelling On The Face



1. रात में चीनी का सेवन

मीठा खाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात के समय मीठे का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. रात को खाने में ज्यादा मीठा या नमक का सेवन करने से भी चेहरे पर सूजन की समस्या हो सकती है.



2. हार्मोनल बदलाव के कारण

शरीर में हार्मोनल बदलाव होने के कारण चेहरे पर सूजन की समस्या हो सकती है. पीरियड्स के दौरान शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ जाता है जिसकी वजह से पीएमएस के लक्षणों के साथ ही चेहरा फूला हुआ दिखाई दे सकता है.

Fat Loss के लिए अचूक उपाय माने जाते हैं Fenugreek Seeds, जानें जल्दी रिजल्ट पाने के लिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

 3. किडनी की बीमारी के कारण 

किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. किडनी हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालती है. यदि शरीर की गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है तो ये टॉक्सिन शरीर में ही इकठ्ठे हो जाते हैं. जिस कारण से सुबह चेहरे पर सूजन दिखाई दे सकती है.

चेहरे की सूजन कम करने के तरीके | Ways To Reduce Facial Swelling

1. नमक का सेवन कम करें

नमक को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन डाइट में नमक का अधिक सेवन आपके चेहरे पर सूजन आने की वजह बन सकता है. नमक शरीर में पानी को बनाए रखता है जिससे चेहरे पर सूजन आ सकती है.

ये सामान्य से लगने वाले लक्षण इन 5 गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं संकेत, लापरवाही बिल्कुल न करें

2. फाइबर का सेवन बढ़ाएं

अगर आप भी सुबह चेहरे पर सूजन की समस्या से परेशान है तो आप अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर आहार को शामिल करें. पपीते को डाइट में शामिल कर चेहरे की सूजन को कम कर सकते हैं. क्योंकि पपीते में फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो त्वचा में पानी को जमने से रोक सकता है.

3. मसाज करें

मॉइस्चराइजर या तेल का प्रयोग कर चेहरे की मसाज करें. इससे चेहरे की सूजन को कम कर सकते हैं. चेहरे पर उंगलियों से मसाज करने से सूजन को कम किया जा सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

High Uric Acid को कंट्रोल करता है Cumin Water, वजन घटाने में भी है कमाल, जानें सेवन करने का सही तरीका

Type-1 Diabetes: बच्चों की ग्रोथ को रोक सकता है टाइप-1 डायबिटीज, कंट्रोल में रखें बच्चों का शुगर लेवल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Stomach Gas Pain Remedies: गैस और एसिडिटी से पेट में हो रहा है दर्द, तो ये 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत आराम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -