होम »  लिविंग हेल्दी »  फल खाने का ये तरीका हो सकता है खतरनाक, जानें सही तरीका

फल खाने का ये तरीका हो सकता है खतरनाक, जानें सही तरीका

Fruits Benefits: फल पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं. साथ ही किसी न किसी बीमारी में फायदेमंद होते हैं. सुबह-सुबह हर चीज की जल्दी रहती है. ऑफिस से लेकर, स्कूल, कॉलेज और ट्यूशन. इन सबकी भागदौड़ के बीच जब हम नाश्ते के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं तो फ्रूट्स हमारे लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन हो सकते हैं.

फल खाने का ये तरीका हो सकता है खतरनाक, जानें सही तरीका

Top 5 Healthiest Fruits: फल पौषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

Fruits Benefits: फल पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं. साथ ही किसी न किसी बीमारी में फायदेमंद होते हैं. सुबह-सुबह हर चीज की जल्दी रहती है. ऑफिस से लेकर, स्कूल, कॉलेज और ट्यूशन. इन सबकी भागदौड़ के बीच जब हम नाश्ते के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं तो फ्रूट्स हमारे लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन हो सकते हैं. आप इन्हें अपने साथ ले जा सकते हैं. अल-अलग फ्रूट्स के अपने फायदे हैं लेकिन क्या आपको पता है कि फलों को खाने का भी तरीका होता है अगर आपने बिना तरीके के कोई फल खा लिया तो वह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. हरअसल हम फ्रूट्स समझकर कैसे भी खा लेते हैं क्योंकि हमें यह लगता है कि फलों को खाने का कोई नुकसान नहीं होता. अलग-अलग फलों का अपने अलग लाभ होते हैं, लेकिन किसी भी समय किसी भी चीज के साथ कोई भी खाने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. जी हां ऐसे ही कुछ तरीके हम यहां आपको बता रहे हैं जिनसे आपको बचकर रहना है.    


फ्रूट्स को बिना किसी डर या शक के कोई भी खा सकता है. अगर इस धरती पर सबसे हेल्दी चीज कोई है तो वह फ्रूट्स हो सकते हैं. बशर्ते हम इन्हें सही तरीके से खाएं. आप इन्हें कैसे खा रहे हैं इस बात का काफी फर्क पड़ता है..


क्या है फलों को खाने का सही तरीका | What Is The Right Way To Eat Fruits

1. वैसे तो फल खाने का कोई खास तरीका लोग फॉलो नहीं करते हैं लेकिन फल खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है. खट्टे फलों को छोड़कर कोई भी फल खाली पेट खाए जा सकते हैं. इनमें नाशपाती, पीच, केला शामिल हैं. सेब को सुबह के समय खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें पेक्टिन होता है जो कि आपकी आंतों के लिए फायदेमंद होता है.

ut3lqe8Top 5 Healthiest Fruits: खट्टे फलों को दूद के साथ खाना नुकसानदायक हो सकता है.

2. माना जाता है कि कच्चे फलों के साथ कभी पके हुए फल नहीं खाने चाहिए. साथ ही सब्जियों के साथ भी फलों को खाना नुकसानदायक हो सकते हैं. 

3. फलों को खाने के एक तरीका यह भी है कि जो भी फल खाने हों वह खाना खाने से पहले खा सकते हैं. खाने के तुरंत बाद कोई भी फल खाने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. क्योंकि फल आपके पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकते हैं. 

4. फल मीठे न हों उन्हें दूध में के साथ न खाएं. ऐसिड वाले फलों को दूध में मिलाकर खाने से बचना चाहिए. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------