होम »  लिविंग हेल्दी »  Weak immune System: कम सोने से बढ़ता है मोटापा और ब्लड प्रेशर! कमजोर हो सकता है आपका इम्यून सिस्टम

Weak immune System: कम सोने से बढ़ता है मोटापा और ब्लड प्रेशर! कमजोर हो सकता है आपका इम्यून सिस्टम

Weak immune System: कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है. ऐसे में लोग अपना ज्यादातर समय टीवी देखने, मोबाइल फोन पर बिता रहे हैं. इसके साथ ही देर रात तक जागने का सिलसिला भी जारी है. कम नींद लेने से आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती है.

Weak immune System: कम सोने से बढ़ता है मोटापा और ब्लड प्रेशर! कमजोर हो सकता है आपका इम्यून सिस्टम

Boost Immunity: कम सोने से कमजोर हो सकती है आपकी इम्यूनिटी

खास बातें

  1. कम नींद लेने से कमजोर हो सकती है इम्यूनिटी.
  2. रोजाना देर रात तक जागने से हो सकती हैं बीमारियां.
  3. कम नींद लेने से हार्ट रोग के साथ हो सकता है डायबिटीज.

Weak immune System: कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है. ऐसे में लोग अपना ज्यादातर समय टीवी देखने, मोबाइल फोन पर बिता रहे हैं. इसके साथ ही देर रात तक जागने का सिलसिला भी जारी है. कम नींद लेने से आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती है. इस बीच जब इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर देने की बातें सामने आ रही हैं तो आपको बता दें कम सोना भी कमजोर इम्यून सिस्टम (Immune System) को बढ़ावा दे सकता है. अगर आपको लगता है कि कम नींद लेने के नुकसान नहीं होते हैं तो आप गलत हो सकते हैं. डॉक्टर के साथ-साथ कई लोग आपको अच्छी नींद लेने के फायदे (Benefits Of Sleeping) गिनाएंगे. अच्छी नींद लेने से आपको कई फायदे हो सकेत हैं. कई लोगों को नींद न आने की बीमारी (Sleeping Disorder) होती है. इसके लिए वह नींद की गोलियां (Sleeping Pills) लेते हैं. आधी रात तक जागने वाले लोगों को नींद की कमी (Lack Of Sleep) से कई रोग हो सकते हैं. कुछ लोगों को नींद आती ही नहीं तो वह नींद पूरी करने के उपाय ढूंढते रहते हैं. अगर कम सोने से होने वाले नुकसानों को आप कमतर आंक रहे हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है. कम सोने के नुकसान जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

कई लोग जानना चाहते हैं कि कम नींद लेने से क्या होता है या नींद न आने के लक्षण क्या होते हैं. कम और खराब नींद लेने से स्किन के साथ मानसिक स्थिति पर भी इसका असर पड़ता है. इसके अलावा शरीर में दर्द, थकान, वजन बढ़ना और तनाव (Tension) जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं. यहां आपको मिलेंगे सभी सवालों के जवाब...

Tips For Coronavirus: क्या आपको दुकान से लाए हुए सामान को धोने की जरूरत है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट


कम सोने से हो सकती है ये बीमारियां | Sleeping Less Can Cause These Diseases

1. कम नींद लेने से होगी भूलने की बीमारी

जिनकी नींद कम होती है उनमें भूलने की आदत ज्यादा बढ़ने लगती है. अगर आपने लगातार कम नींद ली तो लॉन्ग टर्म में मेमोरी प्रभावित होती है.  एक दिन भी पूरी नींद नहीं लेने से दिमाग में एक प्रोटीन बन जाता है जो इस बीमारी का कारण है.

High Uric Acid! क्यों बढ़ता है यूरिक एसिड, क्या होते हैं कारण, इन 4 ड्रिंक्स से कैसे करें बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल

8ff49nc8Sleepless Night Disease: कम सोने से डायबिटाज के साथ घेर सकती हैं कई बीमारियां

2. देर रात तक जागने से मधुमेह का खतरा 

अच्छी नींद नहीं मिलने पर शुगर से भरपूर और जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ जाती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही तो फिर आप किसी भी क्विक डिसिजन को नहीं ले सकते. नींद ना आने की समस्या गंभीर हो गई है तो व्यक्ति रोज वाले निर्णय लेने में कन्फ्यूज हो जाता है. 

3. कम नींद से हो सकता है सेक्सुअल डिसऑर्डर 

टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की वजह से ही महिलाओं और पुरुषों में शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा जागती है. सोने से टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ जाता है लेकिन नींद की समस्या है तो ये आपकी सेक्स ड्राइव को भी कम कर सकती है.

4. कम सोने से हो सकता है कैंसर

कई शोधों में ये बात सामने आई है कि कम नींद लेने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान होता है.  नींद की कमी से धुंधला दिखना, डबल दिखना या ऑब्जेक्ट का थोड़ा सा ही हिस्सा देख पाना जैसी समस्याएं शुरू हो जाती है.

5. कम नींद लेने से नहीं ले पाते निर्णय 

क्या आप भी डिसिजन लेने में देरी करते हैं चीजों के बारे में ज्यादा सोचते रहते हैं तो यह आपके कम नींद लेने कारण हो सकता है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही तो फिर आप किसी भी क्विक डिसिजन को नहीं ले सकते. नींद ना आने की समस्या गंभीर हो गई है तो व्यक्ति रोज वाले निर्णय लेने में कन्फ्यूज हो जाता है.

33st7cpkSleepless Night Disease: नींद पूरी न होने से बढ़ सकता है आपका मोटापा

6. हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

जब हम सोते हैं तो यह वक्त हमारे शरीर की अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है लेकिन नींद पूरी न होने की वजह से शरीर के विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते और जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है. इससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

Headache: सिरदर्द हो सकता है कई गंभीर बीमारियों का संकेत, हल्के में लेना पड़ सकता भारी

7. हड्डियां हो सकती हैं कमजोर

अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं. इसके अलावा हड्डियों में मौजूद मिनरल्स का संतुलन भी बिगड़ जाता है. इसके चलते जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा हो जाती है.

Diabetes: गांठ बांध लें ये 6 बातें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल, जानें डायबिटीज के अचूक उपाय!

8. मानसिक स्वास्थ्य हो सकता है खराब 

कम सोने का सीधा असर हमारी मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है. जितनी देर हम सोते हैं उतनी देर में हमारा दिमाग भी एक नई ऊर्जा जुटा लेता है. लेकिन नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता, जिसके चलते कई मानसिक समस्याएं हो जाती हैं और कई बार याददाश्त से जुड़ी परेशानी भी हो जाती है.

9. कमजोर हो सकती है इम्यूनिटी

इम्यून सिस्टम के कमजोर होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. एक्सपर्ट मानते हैं कि कम  नींद लेने या खराब नींद लेने से आपके इम्यून सिस्टम पर असर हो सकता है. इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है.

देर रात तक जागने से आप तनाव व मानसिक समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. अक्सर वे ही इसके शिकार होते हैं जो पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते और मस्तिष्क को सही मात्रा में आराम नहीं मिल पाता.
 

और खबरों के लिए क्लिक करें

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अदरक और जीरा से बनाएं चाय, Weight Loss के साथ कब्ज से भी पाएं छुटकारा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Reduce Belly Fat: लॉकडाउन पीरियड में पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट के साथ अपनाएं ये असरदार तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------