होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Diet: अपने बच्चे की डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स और रखें उनको हमेशा हेल्दी और फिट

Healthy Diet: अपने बच्चे की डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स और रखें उनको हमेशा हेल्दी और फिट

Superfoods For Healthy Child: यहां बच्चों के लिए 5 पसंदीदा सुपरफूड हैं जिन्हें आपके बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Healthy Diet: अपने बच्चे की डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स और रखें उनको हमेशा हेल्दी और फिट

Healthy Diet: सुपरफूड्स में महत्वपूर्ण विटामिन्स और हाई खनिज लेवल होता है.

Superfoods For Your Child: आपने इंटरनेट पर "सुपरफूड" शब्द को काफी पॉपुलर होते देखा या सुना हो सकता है. "सुपरफूड" शब्द अक्सर भोजन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सुपरफूड्स में महत्वपूर्ण विटामिन्स और हाई खनिज लेवल होता है. इस बात से कोई इंकार नहीं है कि सभी फल और सब्जियां समान पोषण प्रदान करती हैं, लेकिन कुछ फूड्स आपको समृद्ध स्वास्थ्य लाभों की गारंटी देते हैं जिन्हें अनदेखा करना बहुत कठिन है. आपने कई सुपरफूड्स के बारे में सुना भी होगा, लेकिन क्या अपने कभी अपने बच्चे के लिए सुपरफूड्स की तलाश की है? यहां बच्चों के लिए 5 पसंदीदा सुपरफूड हैं जिन्हें आपके बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

पेट की चर्बी को कम करने की सबसे आसान और असरदार ट्रिक, सोने से पहले करें इन दो चीजों का सेवन

बच्चों को क्यों खिलाएं सुपरफूड्स | Why Feed Kids Superfoods


विशेष रूप से बच्चों के लिए, सुपरफूड उनकी डाइट में एक एक्स्ट्रा है और उनके विकास में मदद कर सकते हैं. माता-पिता के रूप में, अगर आप अपने बच्चे को आवश्यक पोषण देने के बारे में चिंतित हैं, जबकि वे केवल बर्गर, चिप्स और पास्ता खाना चाहते हैं, तो आपको उनकी डाइट में सुपरफूड को जरूर शामिल करना चाहिए. सुपरफूड्स बहुत सारे पोषण, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट आसानी से प्रदान करते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड | Nutrient Rich Superfoods

1. ब्लू बैरीज

जामुन स्वादिष्ट लगते हैं और सभी प्रकार के जामुनों में समान मात्रा में पोषण होता है. बहुत कम वसा, जीरो कोलेस्ट्रॉल, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोटेशियम और कुछ प्रोटीन से भरपूर, ब्लूबेरी निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकता है.

बिना साइडइफेक्ट के स्किन के लिए ये 7 कमाल के काम करता है नींबू, जानें उपयोग करने के आसान तरीके

2. गोभी

हम सभी जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां कितनी सेहतमंद और बेहद फायदेमंद होती हैं. सिर्फ एक कप केल में विटामिन ए, सी, के, कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है. अगर नियमित रूप से लिया जाए, तो यह बच्चों को पढ़ाई के साथ आने वाले रोजमर्रा के तनाव और उनके व्यस्त कार्यक्रम से लड़ने के लिए आवश्यक सभी पोषण प्रदान कर सकता है!

3. शकरकंद

जैसे-जैसे मौसम बदल रहा है, आपको बाजारों में शकरकंद मिलना शुरू हो जाएगा और हमारा सुझाव है कि आप इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. मसला हुआ, ग्रील्ड या थोड़ा भुना हुआ, शकरकंद में विटामिन ए, सी, उच्च फाइबर, फोलेट, आयरन, पोटेशियम के रूप में भरपूर पोषण होता है.

3 चीजों से बना प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स का ये कॉम्बिनेशन आपके पाचन के लिए चमत्कार कर सकता है

4. दलिया

दलिया आपकी ऊर्जा का मजबूत स्रोत होते है जो उन्हें दिन भर भरा हुआ महसूस कराती है. इसे पचने में भी अधिक समय लगता है और बुरी लालसा से दूर रख सकता है!

5. चिया बीज

चिया सीड्स के अद्भुत लाभ हैं, जिनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, हाई आयरन सामग्री, कैल्शियम से भरपूर होने से लेकर हड्डियों के निर्माण और मांसपेशियों को मजबूत करने में बहुत मदद मिलती है. यह उन लोगों के लिए भी एक विकल्प बन सकता है जिन्हें अंडे का स्वाद पसंद नहीं है या एलर्जी से पीड़ित हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

इस सुपर वेजिटेबल में छुपा है हेल्दी स्किन के साथ पूरी सेहत का राज, जानें आलू के 7 गजब फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fitness Tips: कायाकल्प योग के हैं कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ, यहां जानें इसे करने के आसान स्टेप

Onion Juice For Hair: बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए प्याज के रस का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Heath Tips: रात को सोने से पहले न खाएं ये चीजें, नींद के साथ सेहत भी हो सकती है खराब

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------