होम »  लिविंग हेल्दी »  Shilpa Shetty ने पेट की मांसपेशियों को मजबूत कर फ्लैट टमी और टोंड एब्स पाने के लिए बताई शानदार ट्रिक

Shilpa Shetty ने पेट की मांसपेशियों को मजबूत कर फ्लैट टमी और टोंड एब्स पाने के लिए बताई शानदार ट्रिक

Shilpa Shetty's Mantra: आपने कई सेलेब्स को फिट रहने के लिए जिम में पसीना बहाते हुए देखा होगा, लेकिन शिल्पा शेट्टी की फिटनेस का राज कुछ और ही है. अक्सर आपने शिल्पा शेट्टी को इंस्टाग्राम पर योग वीडियो को शेयर करते हुए भी देखा होगा. इस बार शिल्पा शेटी ने टोन्ड एब्स के लिए कमाल की ट्रिक का खुलासा किया है.

Shilpa Shetty ने पेट की मांसपेशियों को मजबूत कर फ्लैट टमी और टोंड एब्स पाने के लिए बताई शानदार ट्रिक

फिटनेस फ्रीक Shilpa Shetty अपनी योग और एक्सरसाइड रुटीन के लिए जानी जाती हैं

खास बातें

  1. अक्सर शिल्पा शेट्टी इंस्टाग्राम पर योग वीडियो शेयर करती हैं.
  2. शिल्पा शेट्टी योग और एक्सरसाइड रुटीन के लिए जानी जाती हैं.
  3. इस बार शिल्पा शेटी ने टोन्ड एब्स के लिए कमाल की ट्रिक का खुलासा किया है.

Monday Motivation: फिटनेस फ्रीक शिल्पा शेट्टी अपनी योग और एक्सरसाइड रुटीन के लिए जानी जाती हैं. ऐसा नहीं है कि शिल्पा शेट्टी खुद को चीटमील से दूर रखती हैं बल्कि कल ही हमने शिल्पा शेट्टी को फैंसी दावत के साथ ईस्टर मनाते हुए देखा था. शिल्पा शेट्टी को फॉलो करने वाले फैन्स को पता होता है कि वह फूडी होने के साथ एक फिटनेस प्रेमी भी हैं. आपने कई सेलेब्स को फिट रहने के लिए जिम में पसीना बहाते हुए देखा होगा, लेकिन शिल्पा शेट्टी की फिटनेस का राज कुछ और ही है. अक्सर आपने शिल्पा शेट्टी को इंस्टाग्राम पर योग वीडियो को शेयर करते हुए भी देखा होगा. इस बार शिल्पा शेटी ने टोन्ड एब्स के लिए कमाल की ट्रिक का खुलासा किया है.

शिल्पा शेट्टी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पाद संचलानासन के बारे में बताया. उन्होंने इस योगा पोज को करने का तरीका और इसमें क्या क्या ध्यान रखना होता है. ये कोई नया नहीं कि शिल्पा शेट्टी फिटनेस मंत्र के साथ आती हैं, बल्कि वह हर बार एक खास ट्रिक सिखाती है जिससे आपकी बॉडी शेप में रहे.

ये फूड्स आपके यौन जीवन को हेल्दी और हैप्पी बनाने के लिए हैं कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल


शिल्पा शेट्टी का मंडे मॉटिवेशन मंत्र | Shilpa Shetty's Monday Motivation Mantra

“अपनी दिनचर्या में कुछ हलचल लाने के लिए, हम में से बहुत से लोग ऐसे व्यायाम करते हैं जो करने में आसान लगते हैं और शरीर पर अच्छा प्रभाव डालते हैं. हालांकि, फिटनेस के लिए समय समर्पित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके लिए पूरी तरह से प्रभावी होने के लिए तकनीक और प्रत्येक व्यायाम के प्रवाह को समझना भी बहुत महत्वपूर्ण है. मैंने बहुत से लोगों को देखा है कि वे कोर स्ट्रेंथ और एब्स बनाने के लिए साइक्लिंग योगा फ्लो, या पडा संचलाना को चुनते हैं. लेकिन, वे शायद ही कभी तकनीक को सही पाते हैं. इसलिए, आज जब मैंने इस प्रवाह का अभ्यास किया, तो मैंने गलत और सही रूपों दोनों के बारे में बताया है. यह आसन पेट और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करता है. यह कूल्हे और घुटने के जोड़ों के लिए अच्छा है. यह पाचन तंत्र को भी उत्तेजित करता है और पाचन संबंधी परेशानियों को ठीक करने में मदद करता है. जब सही किया जाता है, तो यह साधारण दिखने वाला आसन पंच में पैक होता है. सोमवार बेहतरीन हो"

अनियमित पीरियड्स इनफर्टिलिटी का कारण बनते हैं? जानें Irregular Periods और ओवुलेशन डिसऑर्डर के बारे में सबकुछ

शिल्पा शेट्टी से सीखें पाद संचलानासन करने का सही तरीका | Learn The Right Way To Perform Pada Sanchalanasana With Shilpa Shetty

आप सभी को घर पर इस योग मुद्रा को आजमाना चाहिए, लेकिन हमेशा याद रखें कि प्रवाह पूरी तरह से किया जाना चाहिए ताकि आप सभी सही क्षेत्रों को टारगेट कर सकें.

1. अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपनी हथेलियों को अपने कूल्हों के नीचे रखें, और अपने पैरों को पूरी तरह से बाहर फैलाएं.

2. अब जैसे आप साइकिल चलाते हैं, वैसे ही अपने पैरों को हवा में घुमाएं. इसलिए, अपने पैरों को ऊपर उठाएं, उन्हें बाहर खींचें, फिर उन्हें (अपनी आंत की ओर) लाएं, उन्हें ऊपर उठाएं (अपने ऊपरी शरीर के साथ 90 डिग्री का कोण बनाते हुए), और फिर उन्हें फिर से सामने की ओर खींचें.

Pregnancy: 30 साल के बाद मां बनने वाली महिलाओं को पता होनी चाहिए ये जरूरी बातें!

अब इसे दोहराएं.

आप इस मुद्रा के पांच चक्र 30 सेकंड तक कर सकते हैं. आप अपनी सुविधानुसार समय और चक्र को बदल सकते हैं.

शिल्पा ने इस कदम को करते हुए आपको गलतियां न करने की चेतावनी दी है. यहां कुछ बहुत ही सामान्य सी गलतियां हैं जो आप कर सकते हैं.

हालांकि, शिल्पा ने वीडियो में बताया है कि आपको सही तरीके से स्ट्रेच करना होगा और अगर आप वास्तव में लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस मुद्रा के साथ धीमी गति से चलें, लेकिन कुछ और चीजें हैं जो आपको पीठ दर्द से बचने के लिए ध्यान रखने की जरूर है वह हैं-

1. एक अधिकतम संकुचन पाने करने के लिए अपने कोर को मिलाएं.

2. अपना समय पोज के साथ लें और जल्दबाजी में ऐसा न करें.

3. अपने बट्स का समर्थन करने के लिए इसे एक चटाई पर करें.

4. अपनी हथेलियों को अपने बट्स के नीचे रखें ताकि उन्हें सहारा दें और प्रवाह को बेहतर और लंबे समय तक पकड़ सकें.

5. सांस लेना और छोड़ना ठीक से करें. सांस छोड़ते हुए पैरों को अपनी छाती के करीब लाएं और सामने लाते समय श्वास लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------