होम »  लिविंग हेल्दी »  Sugarcane Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन को बेहतर करने के साथ शुगरकेन देता है ये 5 जबरदस्त फायदे

Sugarcane Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन को बेहतर करने के साथ शुगरकेन देता है ये 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Sugarcane: वजन घटाने में सहायता करने के लिए अपने मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करने से लेकर, गन्ना एक चमत्कारी फल है, जो आपकी डेली डाइट का हिस्सा बनना चाहिए. यहां गन्ने के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Sugarcane Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन को बेहतर करने के साथ शुगरकेन देता है ये 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Sugarcane: केवल जूस ही नहीं बल्कि गन्ने के फल को भी बहुत लाभ होता है.

खास बातें

  1. केवल जूस ही नहीं बल्कि गन्ने के फल को भी बहुत लाभ होता है.
  2. गन्ने के फायदों का पता लगाने के लिए गन्ने का फल भी घर पर लाना होगा.
  3. यहां गन्ने के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Health Benefits Of Sugarcane: जब गन्ने की बात आती है, तो इसका रस अपने फल की तुलना में अधिक लोकप्रिय है. गर्मी के दिनों के दौरान, हम में से ज्यादातर लोग खुद को और एनर्जेटिक बनाने और ठंडा करने के लिए मीठे और सुखदायक गन्ने के रस को पसंद करते हैं. केवल जूस ही नहीं बल्कि गन्ने के फल को भी बहुत लाभ होता है. मीठे गन्ने के रस का सेवन करने के अलावा, आपको इसके गन्ने के फायदों का पता लगाने के लिए गन्ने का फल भी घर पर लाना होगा. वजन घटाने में सहायता करने के लिए अपने मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करने से लेकर, गन्ना एक चमत्कारी फल है, जो आपकी डेली डाइट का हिस्सा बनना चाहिए. यहां गन्ने के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

आपकी समर डाइट में कौन सी 5 चीजें जरूर होनी चाहिए? पोषण विशेषज्ञ ने दिया गर्मियों में हेल्दी रहने के मंत्र

शुगरकेन का सेवन करने के फायदे | Benefits Of Consuming Sugarcane 


1. ओरल हेल्थ को बढ़ावा देता है

हम में से ज्यादातर लोग दांतों की सड़न, पायरिया, या अन्य प्रकार की मसूड़ों की बीमारियों जैसी समस्याओं से पीड़ित होने के बाद ही मौखिक स्वास्थ्य के महत्व को समझते हैं. हालांकि, यह मामला नहीं होना चाहिए. जबकि दांत मजबूत शरीर के अंग हैं, उन्हें भी उचित देखभाल की जरूरत होती है. नियमित रूप से ब्रश करने और धोने के अलावा, आप रेशेदार फलों पर भरोसा कर सकते हैं जो आपके दांतों को मजबूत बनाने के लिए जाने जाते हैं और सांसों की बदबू को दूर रखते हैं.

आपको भी होती है बहुत ज्यादा थकान, तनाव और अक्सर पेट की समस्याएं, तो कमजोर है आपकी इम्यूनिटी!

2. पाचन में सुधार करता है

हमारी गतिहीन जीवन शैली को देखते हुए, हम में से अधिकांश हाई कैलोरी फूड्स का सेवन करने की आदत में हैं. ये ज्यादातर संतृप्त वसा से बने होते हैं, जो आपको भारी मात्रा में बनाते हैं और अगर आप नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन स्वास्थ्य पर भारी पड़ता है. इस तरह के फूड्स से बचने और बाहर काम करने के अलावा, अपने दैनिक आहार में गन्ने जैसे पौष्टिक घटक शामिल करें. यह आहार फाइबर और अमीनो एसिड की उपस्थिति के कारण आपके मल त्याग को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है.

3. वजन कम करने में मददगार

जंक का सेवन करने से वजन भी बढ़ सकता है. ये फूड्स कैलोरी में हाई होते हैं, जिससे आप वजन बढ़ सकता है. कुछ अतिरिक्त किलो बहाने के लिए, नियमित रूप से काम करना शुरू करें और ऐसे फूड्स लें जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल दें. मैग्नीशियम, आयरन, मैग्नीशियम, जस्ता, थियामिन, आदि जैसे पोषक तत्वों से भरे, गन्ने को फिर से खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

Blood Sugar लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट में Cinnamon को शामिल कर देखें कमाल, ये हैं 5 आसान तरीके!

4. नाखूनों को स्वस्थ बनाएं

लगातार उपचार से नाखूनों की मूल चमक दूर हो जाती है. जबकि एक नेल पॉलिश को कोट करने के लिए लगाया जा सकता है, कुछ बिंदु के बाद नाखून भंगुर और कमजोर हो सकते हैं. अपने नाखूनों की अच्छी देखभाल करने के लिए, अपने नाखूनों को फिर से हेल्दी और चमकदार बनाने के लिए ऐसे फूड्स लें जो कैल्शियम से भरे हों. गन्ना कैल्शियम और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपके नाखून स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं.

5. इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है

आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया गया, गन्ना आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है. यह वायरस और बैक्टीरिया से लड़कर आम मौसमी संक्रमणों को आपसे दूर रखने में भी सहायक हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फेफड़ों की काम करने की शक्ति बढ़ाने के लिए डेली करें ये एक्सरसाइज, मिलेगा गजब फायदा!

गर्मियों में इन 10 फलों और सब्जियों को केवल हेल्दी समझकर ही न खाएं, पहले जान लें नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Tips For Better Gut Health: गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए अद्भुत हैं ये फिटनेस और आसान डाइट टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------