होम »  लिविंग हेल्दी »  किडनी स्‍टोन से अब नहीं है डरने की जरूरत.... बस ट्राई करने होंगे ये टिप्‍स

किडनी स्‍टोन से अब नहीं है डरने की जरूरत.... बस ट्राई करने होंगे ये टिप्‍स

यूरिक एसिड स्‍टोन उन लोगों को होता है जो पानी कम पीते हैं. किडनी में होने वाली पथरी आमतौर पर कैल्शियम ऑक्सालेट स्‍टोन होती है.

किडनी स्‍टोन से अब नहीं है डरने की जरूरत.... बस ट्राई करने होंगे ये टिप्‍स

पथरी किडनी या यूरिन ट्रेक के अंदर मिनरल्स और नमक से बनी खनिज सामग्री होती है. यह पथरी चने की दाल के दाने के बराबर या सुपारी जिनती बढ़ी हो सकती है. किडनी में पथरी बनने से वजन घटना, बुखार, उल्‍टी, हेमेटुरिया और पेट में तेज दर्द होने के साथ यूरिन में परेशानी पैदा हो सकती है. किडनी स्‍टोन कई तरह का होता है जैसे स्‍ट्रूवाइट जो यूरिन इंफेक्‍शन के कारण हो सकता है. वहीं यूरिक एसिड स्‍टोन उन लोगों को होता है जो पानी कम पीते हैं. किडनी में होने वाली पथरी आमतौर पर कैल्शियम ऑक्सालेट स्‍टोन होती है. ऑक्सालेट स्‍टोन प्राकृतिक रूप से हर खाद्य पदार्थ में पाया जाता है और यह हमारे शरीर में भी बनता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप किडनी स्‍टोन से छूटकारा पा सकते हैं. 
 

1. सेब का सिरका और नींबू का रस
किडनी स्‍टोन को निकालने में यह सबसे उत्तम घरेलू उपाय है. चूंकि दोनों में साइट्रिक एसिड होता हैं, इसलिए ये किडनी स्‍टोन को निकालन और यूरिन पास करने में मदद करता है. विषाक्त पदार्थों को दूर करने के अलावा, सेब का सिरका स्‍टोन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में भी सहायक होता है. ऐसे में इसके लाभ लेने के लिए पानी में 2 टेबल स्‍पून सेब का सिरका डालें और दिन भर इसे पीते रहें. ध्‍यान रहे यह मिश्रण आपको एक दिन में 8 गिलास से ज्‍यादा नहीं पीना है. अधिक मात्रा में इसे लेने से पोटेशियम और ऑस्टियोपोरोसिस का लेवल गिर सकता है. 

kidney stone pain

2. पीएं ज्‍यादा पानी
स्‍टोन को निकालने में पानी सबसे ज्‍यादा मदद करता है. कम पानी पीना भी स्‍टोन होने का एक कारण होता है. हमें दिन में कम से कम 12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. 

kidney stone pain

3. अजवायन
किडनी स्‍टोन होने का मुख्‍य कारण टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालने का काम अजवायन करती है. अजवायन में पानी मिलकार इसे उबाल लें और दिनभर पानी के रूप में लेते रहें. अगर आपका बीपी लो रहता है तो इस जूस को न पीएं. आप अजवाइन को रस के रूप में या सब्‍जी में मिलाकर उपयोग कर सकते हैं.

 
celery

4. राजमा 
राजमा मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो किडनी स्‍टोन से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद करता है. पके हुए राजमा यूरिन पास करने की आदत को बढ़ावा देते हैं. यह स्‍टोन को खत्‍म करने और यूरिन के जरिए निकालने में फायदेमंद होता है.

kidney beans

5. डंडेलियन की जड़ें
कार्बनिक डंडेलियन की जड़ें गुर्दे को साफ करने और किडनी को सुचारू रूप से कामकाज करने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं यह एक टॉनिक के रूप में भी कार्य करता है जो कि किडनी स्‍टोन के लिए घरेलू उपचारों में से एक होने के अलावा पित्त के उत्पादन को बढ़ाता भी है. यह यूरिन पास करने को बढ़ावा देने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है. डंडेलियन की जड़ों में विटामिन ए,बी,सी,डी होने के अलावा मिनरल जैसे पोटेशियम, लौह और जस्ता भी होता है. आप चाहें तो इसे जूस या फिर चाय के रूप में ले सकते हैं. यदि आप इसे ताजा बनाते हैं, तो टेस्‍ट के लिए इसमें ऑरेंज पील, अदरक और सेब का रस भी डाल सकते हैं. इसे दिन में 3 से 4 कप पीएं.

6. अनार का रस
यह न केवल यूरिन में होने वाली जलन को कम करता है बल्कि भविष्‍य में किडनी स्‍टोन होने के जोखिम को भी कम करता है. अनार का रस नेचुरल डिटोक्सिफाइंग एजेंट के रूप में भी कार्य करता है जो कि किडनी स्‍टोन का कारण बनने वाली अशुद्धियों से छुटकारा पाने में मदद करता है. किडनी स्‍टोन से बचने के लिए आप जितना हो सके अनार का जूस पीएं. इसके अलावा अनार का जूस हिमोग्लोबिन बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है.

pomegranate
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------