होम »  लिविंग हेल्दी »  Stretching Exercises: शरीर की अकड़न से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम में लें ब्रेक और करें ये 7 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Stretching Exercises: शरीर की अकड़न से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम में लें ब्रेक और करें ये 7 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Work From Home And Exercise: वर्क फ्रॉम होम के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, इससे आप बीमारियों को दूर रखने और शरीर की अकड़न को कम करने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं.

Stretching Exercises: शरीर की अकड़न से बचने के लिए वर्क फ्रॉम होम में लें ब्रेक और करें ये 7 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Stretching Exercises: वर्क फ्रॉम होम के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है

Stretching Exercises: कोरोना संक्रमण के चलते ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. लंबे समय से घर से बाहर न निकलने और घंटों एक जगह बैठकर काम करने से कई तरह की परेशानियां हो सकती है. लंबे समय तक डेस्क वर्क से पीठदर्द, कमरदर्द, सर्वाइकल स्पॉन्डेलिसिस जैसी परेशानियां हो सकती है. इसके अलावा मोटापा, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, कॉलेस्ट्रोल और ऑस्टियेपरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, इससे आप बीमारियों को दूर रखने और शरीर की अकड़न को कम करने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं.

Back Strengthening Exercises: अपनी पीठ को मजबूत करने के लिए बस हर दिन करें ये 3 आसान स्ट्रेच

यहां हैं कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज | Here Are Some Great Exercises


1. स्टैंडिंग साइड स्ट्रेच

अपनी कुर्सी से उठने के बाद शरीर को दायीं और बायीं ओर झुकाएं. थकने और देर तक बैठने के बाद इस एक्सरसाइज को करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा और मसल्स रिलेक्स हो जाएंगी. साथ ही ब्लड सर्क्यूलेशन को बेहतर बनाने में भी मदद मिल सकती है.

stretchingStretching Exercises: इस एक्सरसाइज को करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा

2. कैट पोज

दोनों घुटनों के बल बैठकर दोनों हाथों को जमीन से टिकाकर बिल्ली की तरह बैठे और कमर से लेकर गर्दन को उपर व नीचे करें. इस एक्सरसाइज को करने से पीठ और कमर के दर्द को दूर किया जा सकता है. यह शरीर से थकावट को भी दूर करती है, साथ ही मसल्स को भी आराम मिलता है.

Morning Running Diet: सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज?

3. चेयर ट्विस्ट

इस एक्सरसाइज को आप कुर्सी पर बैठकर ही कर सकते हैं. कुर्सी पर बैठे-बैठे ही अपने धड़ को दोनों ओर ट्विस्ट करें. इससे कमर की जकड़न दूर होगी. इसे करने के बाद आपका शरीर रिलैक्स हो जाएगा और थकावट दूर हो जाएगी.

4. नेक स्ट्रेचिंग

देर तक बैठकर काम करने के दौरान अक्सर आपकी गर्दन या शरीर के ऊपरी हिस्से में दर्द होने लगता है. ऐसे में गर्दन को धीरे-धीरे चारों ओर घुमाएं. इस एक्सरसाइज को करने से आप तुरंत राहत महसूस करेंगे. इससे गर्दन को आराम मिलता है और थकावट भी दूर होती है.

shoulder stretches 620x350Stretching Exercises:इस एक्सरसाइज को करने से आप तुरंत राहत महसूस करेंगे

5. फुल बॉडी स्ट्रेचिंग

अपनी जगह पर खड़े-खड़े दोनों हाथों को उपर ले जाए. फिंगर्स को लॉक कर, पैरों के पंजों से लेकर हाथों तक पूरे शरीर को स्ट्रेच करें. ये एक्सरसाइज आपके कमर और पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है.

कम उम्र में बाल सफेद होने के ये हैं 10 कारण, जानें बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए क्या खाएं

6. आई एक्सरसाइज

लगातार कंप्यूटर की स्क्रीन को देखने से आंखों में भी थकान आ जाती है. अगर संभव हो सो कुछ देर के लिए आंखो बंद करें. साफ और शीतल पानी के छींटे मारे. आई बॉल्स को चारों दिशाओं में घुमाएं. इससे आपकी आंखों को राहत मिलेगी.

7. ट्विस्टिंग क्ला

अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे हाथ और पैरों के पंजों को चारों दिखाओं में पहले क्लॉकवाइज और फिर एंटी क्लॉकवाइज घुमाए. इससे हाथ पैरों की जकड़न से राहत मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Get Healthy Liver: लीवर को हेल्दी रखने के लिए शानदार हैं ये 7 नेचुरल और आसान तरीके

दाग-धब्बों रखना चाहते हैं दूर, तो ग्लिसरीन को इन 4 तरीकों से अपनी स्किन केयर रुटीन में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थायराइड को प्राकृतिक तरीके से कंट्रोल करने के लिए ये 5 लाइफस्टाइल टिप्स हैं कारगर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------