होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Summer Fruits For Diabetics: गर्मियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 5 फल, और भी हैं कई फायदे!

Summer Fruits For Diabetics: गर्मियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 5 फल, और भी हैं कई फायदे!

Fruits For Diabetes: शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर करने के लिए फल आपकी डाइट का एक जरूरी हिस्सा होने चाहिए. इस गर्मी में आपको रोज़ाना ताज़े फलों का सेवन करना चाहिए. यहां उन फलों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको गर्मियों में रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Summer Fruits For Diabetics: गर्मियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 5 फल, और भी हैं कई फायदे!

Fruit For Diabetes: डायबिटीज के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं ये फल

खास बातें

  1. गर्मियों में इन फलों का सेवन कर बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी.
  2. यह फल गर्मियों में आपकी वजन घटाने में भी करेंगे मदद.
  3. रोजाना डाइट में शामिल कर कंट्रोल हो सकता है डायबिटीज.

Summer Fruits For Diabetics: गर्मियां आ चुकी हैं. गर्मी के मौसम में ज्यादातर फल पानी से भरपूर होते हैं साथ ही इनमें पोषक तत्व भी भारी मात्रा में पाए जाते हैं. ये न सिर्फ हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकते हैं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद भी हो सकते हैं. गर्मियों में इस फलों को डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद माना जाता है. ये फल उच्च फाइबर (High Fiber) सामग्री के कारण आपका वजन घटाने (Weight Loss) के लिए भी फायदेमंद माना जाते हैं, जिन फलों की लिस्ट हम यहां बता रहे हैं वह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. गर्मियों में कई ऐसे फल होते हैं जो आपको डायबिटीज (Diabetes) और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से छुटाकारा दिला सकते हैं. साथ ही ये फूड्स हमारे ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. जानें कौन से हैं वह फल..

रोजाना रात को सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक, आएगी अच्छी नींद और मिलेंगे कई गजब के फायदे!

गर्मियों में डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये फल | These Fruits Are Beneficial For Diabetes Patients In Summer



1. तरबूज



तरबूज गर्मियों के सबसे अच्छे फलों में से एक है. तरबूज में काफी मात्रा में पानी होता है. यह फल हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने और विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करने में मदद कर सकता है.

2. पपीता

पपीते में पपैन नामक एक यौगिक होता है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. पपीता आपकी त्वचा के लिए अद्भुत है. यह वजन घटाने, पाचन को बढ़ावा देने, इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और भी बहुत कुछ करने में मदद कर सकता है. पपीता मधुमेह रोगियों के लिए भी अच्छा हो सकता है.

Type 2 Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकती है यह एक चीज, पाचन के लिए भी है कमाल!

vgm6gr2gFruit For Diabetes: पपीता को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है

3. लीची

लीची का स्वाद बहुत अच्छा होता है. इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. लीची में फाइबर की मात्रा भी काफी पाई जाती है.

Weight Loss: शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को कम करना है तो आज से खाना शुरू करें ये 5 फूड्स, आसानी से कम होगा मोटापा!

4. अनानास

अनानास में रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. यह पाचन को बढ़ावा दे सकता है और सूजन से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है. अनानास भी इम्यून सिस्टम के कामकाज को बढ़ावा देता है. अनानास का रस भी खांसी के लिए एक प्रभावी उपाय हो सकता है.

6dbpnggFruit For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने में अनानास हो सकता है फायदेमंद

5. कीवी

त्वचा से लेकर पाचन तक, कीवी फल आपको कई लाभ प्रदान कर सकते है. अस्थमा के रोगियों के लिए भी कीवी फायदेमंद हो सकता है. इसमें विटामिन सी होता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है. कीवी फल को अपने आहार में शामिल करने से नींद को बढ़ावा देने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

Black Pepper For Diabetes: क्या डायबिटीज को कंट्रोल करती है काली मिर्च? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Curd Benefits: हमें रोजाना दही क्यों खाना चाहिए? डेली डाइट में दही शामिल करने के ये हैं 7 बड़े कारण!

Acidity, पेट दर्द और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये योगासन, नेचुरल तरीके से गायब होगी पेट की गैस!

Diabetes में रोजाना घटते-बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को घर बैठे करना है मैनेज तो ये 5 नेचुरल फूड्स और मसाले करेंगे कमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चाय के साथ नट्स, हरी सब्जियां और बींस का सेवन पड़ सकता है भारी, जानें और किन फूडस को एक साथ न खाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -