होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Sore Throat Remedies: कफ की वजह से गले में है खराश, तो इन 5 घरेलू नुस्खों से जल्द पाएं आराम

Sore Throat Remedies: कफ की वजह से गले में है खराश, तो इन 5 घरेलू नुस्खों से जल्द पाएं आराम

Remedies For Sore Throat: मौसम बदलने पर गले में खराश एक आम बात है. इन घरेलू उपचारों को आजमाएं जो अपने गले की खराश को कम करने में मदद पाएं.

Sore Throat Remedies: कफ की वजह से गले में है खराश, तो इन 5 घरेलू नुस्खों से जल्द पाएं आराम

Remedies For Sore Throat: घरेलू नुस्खों की मदद से गले की खराश से राहत मिल सकती है.

खास बातें

  1. मौसम बदलने पर हमारी प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है.
  2. तुलसी और शहद लंबे समय से आयुर्वेदिक औषधि का हिस्सा रहे हैं.
  3. इन आसान घरेलू नुस्खों की मदद से गले की खराश से राहत मिल सकती है.

How To Get Rid Of Sore Throat: जैसे ही मौसम बदलता है, हमारी प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है और हम खुद को सर्दी या खांसी से जूझते हुए पा सकते हैं. जब ऐसा होता है, तो गले की खराश सबसे आम लक्षणों में से एक है. सूखी खांसी आमतौर पर तब होती है जब कोई कफ पैदा होता है. यह आमतौर पर सर्दी और फ्लू जैसे वायरल संक्रमण के कारण होता है, लेकिन वे एलर्जी या गले में जलन के कारण भी हो सकते हैं. साथ ही, जब गले की खराश लंबे समय तक बनी रहती है, तो यह चबाने और निगलने में भी कठिनाई पैदा कर सकता है. ड्राई माउथ के लक्षणों में मुंह में जलन, फटे होंठ, गले में खुजली, खांसी, मुंह के छाले और यहां तक कि सांसों की दुर्गंध भी शामिल है. हम में से कई लोगों का गला सूखना एक आम समस्या है, क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू उपचार सूखेपन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इन आसान घरेलू नुस्खों की मदद से आपको गले की खराश से राहत मिल सकती है.

Drinks For Gas Relief: पेट में गैस की वजह से होती है बैचेनी, तो ये 4 घरेलू ड्रिंक्स झट से दिलाएंगी आराम

गले की खराश से राहत के लिए 7 घरेलू उपचार | 7 Home Remedies For Sore Throat Relief


1. तुलसी और शहद


तुलसी और शहद लंबे समय से आयुर्वेदिक औषधि का हिस्सा रहे हैं. ड्राई थ्रोट के लिए आप तुलसी शहद की चाय बना सकते हैं. शहद के जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं, जबकि तुलसी लंबे समय से अपने चिकित्सीय गुणों के लिए जानी जाती है.

2. हल्दी दूध

यह ड्राई थ्रोट, संक्रमण और ज्यादातर प्रकार की खांसी के लिए अच्छा काम करता है. इसके अलावा, हल्दी को डाइट में शामिल करने पर इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारी से बचाने के लिए जाना जाता है. एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पिएं, और आपका गला कुछ ही समय में ठीक हो जाएगा.

आंखों में ड्राईनेस की वजह से जलन हो रही है, तो इन 5 नेचुरल तरीकों अपनाकर पाएं जल्द आराम

3. घी

घी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के साथ-साथ गले को नम रखने की क्षमता भी होती है. आप अपने गले को नम रखने के लिए एक साबुत काली मिर्च का एक टुकड़ा ले सकते हैं और इसे एक चम्मच गर्म घी से धो सकते हैं. इसे खाने के बाद कोई भी पानी न पिएं.

4. मुलेठी

अपने गले को गीला रखने के लिए दिन में मुलेठी को अपने मुंह में रखें. इसमें प्राकृतिक लोजेंज का प्रभाव होता है. अपने दांतों के बीच गोंद का एक छोटा सा टुकड़ा रखें और उस पर चबाएं. आयुर्वेदिक जड़ी बूटी मुलेठी का उपयोग श्वसन और आंतों की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है.

How To Treat Knee Pain: सर्दियों में घुटने के दर्द का इलाज कैसे करें, आसान उपाय और घरेलू उपचार

5. हर्बल चाय

प्रदूषण और धूल के कणों से होने वाली गले की जलन को दूर करने के लिए हर्बल टी एक बेहतरीन तरीका है, जो आपके फेफड़ों को भी प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा, हरी इलायची और लौंग जैसे साबुत मसाले एंटीऑक्सिडेंट में प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो भारी कणों के हानिकारक प्रभावों को बेअसर करने में सहायता कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

चिंता और तनाव से लड़ने के 5 सुपर घरेलू उपचार, आज ही अपनाएं और मन को रखें शांत

सर्दियों में फिट रहने के लिए हर किसी को करना चाहिए इन 4 ड्रिंक्स का सेवन, मिलगें जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: इस सर्दी में अपनी स्किन की देखभाल के लिए इन स्मार्ट टिप्स को अपनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -