होम »  लिविंग हेल्दी »  Remedies For Constipation: कब्ज के लिए 5 आयुर्वेदिक उपाय, बिना साइडइफेक्ट के मजबूत होगा पाचन तंत्र

Remedies For Constipation: कब्ज के लिए 5 आयुर्वेदिक उपाय, बिना साइडइफेक्ट के मजबूत होगा पाचन तंत्र

Constipation Remedies: कब्ज आज के समय में एक आम समस्या में से एक है. गलत खानपान के कारण ज्यादातर लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. यहां इससे राहत पाने के कुछ उपाय बताए गए हैं.

Remedies For Constipation: कब्ज के लिए 5 आयुर्वेदिक उपाय, बिना साइडइफेक्ट के मजबूत होगा पाचन तंत्र

Remedies For Constipation: कब्ज की वजह से पेट साफ नहीं हो पाता है

खास बातें

  1. गलत खानपान के कारण अधिकांश लोग कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं.
  2. कब्ज आज के समय में एक आम समस्या में से एक हैं.
  3. कब्ज की समस्या बढ़ने से सिरदर्द, पेट दर्द जैसी परेशानी हो सकती है.

Home Remedies For Constipation: कब्ज आज के समय में एक आम समस्या में से एक है. गलत खानपान के कारण अधिकांश लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. कब्ज होने से न केवल पेट में परेशानी रहती है बल्कि कई बार इससे शरीर को अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. दरअसल कब्ज की वजह से पेट साफ नहीं हो पाता जिसके चलते बहुत से लोगों को पिंपल्स की समस्या भी होने लगती है. इतना ही नहीं ये आपके हार्ट और लीवर को भी डैमेज कर सकता है. अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो आपको आसानी से इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

काजू दिल को हेल्दी रखने, माइंड फंक्शन को सुधारने, शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ देता है ये 5 बड़े फायदे

कब्ज से राहत दिलाएंगी ये चीजें | These Things Will Give Relief From Constipation


3. नीबू पानी

नीबू हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार. लेकिन अगर कभी कब्ज हो जाए तो एक गिलास गर्म पानी में एक नीबू का रस और शहद मिला कर पीने से इस समस्या से राहत पाई जा सकती है.

Skin Care Routine: मुंहासों, फाइन लाइन्स और झुर्रियों का सबसे प्रभावी और नेचुरल इलाज है विटामिन ए, खाएं ये चीजें

4. पुदीना और अदरक

पुदीना और अदरक दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी जानते है लेकिन क्या आपको पता है कि पुदीना और अदरक दोनों की चाय बनाकर पीने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

1. दूध और दही

दरअसल कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए पेट में अच्छे बैक्टीरिया का भी होना जरूरी है. सादे दही से आपको प्रोबायोटिक मिलेगा, इसलिए आप दिन में एक से दो कप दही जरूर खायें. या एक गिलास दूध में एक से दो चम्मच घी मिला कर रात को सोते समय पिएं, इससे कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है.

लीवर के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, अनजाने में भी न करें सेवन लीवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद

2. जड़ी-बूटी

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए सोने से पहले 1 ये दो या टी स्पून त्रिफला पाउडर गर्म पानी के साथ लें. त्रिफला हरड़, बहेड़ा और आंवले से बना होता है. ये तीनों पेट के लिए लाभकारी माने जाते हैं. इनके सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: आपके मेटाबॉलिज्म को नेचुरली और तेजी से बढ़ा सकता है ये एक ड्रिंक, पिघलेगी जिद्दी चर्बी

पशु प्रोटीन और वेगन प्रोटीन दोनों में से कौन सा है हार्ट के लिए हेल्दी? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस हो गया है, तो सूजन और दर्द से निजात पाने के लिए खाएं ये चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------