होम »  लिविंग हेल्दी »  Food To Avoid In Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर रोगी कभी न करें इन फूड्स का सेवन, बिगड़ सकती हैं हालत

Food To Avoid In Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर रोगी कभी न करें इन फूड्स का सेवन, बिगड़ सकती हैं हालत

Hypertension Diet Tips: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन कई लोगों को प्रभावित करता है, लेकिन इन 5 फूड्स को अपनी डाइट से हटाकर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है.

Food To Avoid In Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर रोगी कभी न करें इन फूड्स का सेवन, बिगड़ सकती हैं हालत

Hypertension Diet Tips: सोडियम का सेवन ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकता है

खास बातें

  1. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन कई लोगों को प्रभावित करता है.
  2. हाई ब्लड प्रेशर कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम से जुड़ा हुआ है.
  3. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनसे आपको बचना चाहिए.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर एक स्वास्थ्य रोग है जो एक दरवाजे की तरह है जो अधिक गंभीर बीमारियों की अनुमति देता है. हाई ब्लड प्रेशर कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम से जुड़ा हुआ है. इसका अर्थ है हृदय का स्वास्थ्य और नसों, धमनियों और केशिकाओं का जटिल नेटवर्क जो पूरे शरीर में रक्त को फेफड़ों और हृदय से शरीर के विभिन्न अंगों और अंग प्रणालियों तक ले जाता है. ब्लड प्रेशर आपकी धमनियों की दीवारों के खिलाफ रक्त का दबाव है. कुछ चीजों का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को और भी बढ़ा सकता है. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनसे आपको बचना चाहिए.

काजू दिल को हेल्दी रखने, माइंड फंक्शन को सुधारने, शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ देता है ये 5 बड़े फायदे


हाइपरटेंशन रोगी इन 5 फूड्स से बचें | Hypertension Patients Avoid These 5 Foods

1. डाइट में सोडियम कम करें

नमक के साथ-साथ अपने चीनी के सेवन के प्रति भी सचेत रहें. जब आप बहुत अधिक नमक खाते हैं, जिसमें सोडियम होता है, तो आपका शरीर आपके शरीर से नमक को हटाने के लिए अतिरिक्त पानी रखता है. कुछ लोगों में इससे रक्तचाप बढ़ सकता है. जमा पानी आपके दिल और रक्त वाहिकाओं पर तनाव डालता है.

2. अपने कैफीन का सेवन कम करें

नियमित रूप से कॉफी नहीं पीते हैं उनमें कैफीन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, लेकिन जो लोग नियमित रूप से कॉफी का सेवन करते हैं, वे पाते हैं कि मध्यम मात्रा में कैफीन का सेवन उनके रक्तचाप पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं डालता है.

3. अपने शराब का सेवन कम करें

बहुत अधिक शराब पीने से ब्लड प्रेशर लेवल तक बढ़ सकता है. शराब में कैलोरी होती है और अवांछित वजन बढ़ाने में योगदान कर सकती है. जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक जोखिम कारक.

Skin Care Routine: मुंहासों, फाइन लाइन्स और झुर्रियों का सबसे प्रभावी और नेचुरल इलाज है विटामिन ए, खाएं ये चीजें

4. रेड मीट कम खाएं

इसमें कई विटामिन और खनिज होते हैं जो बैलेंस डाइट के लिए जरूरी होते हैं. हालाकि आपको इसे पूरी तरह से त्यागने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आप अपनी थाली में रेड मीट, सर्विंग्स और हिस्से के आकार को कम करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा विचार है.

5. वसायुक्त भोजन से बचें

वसायुक्त फूड्स केवल घी, मक्खन, तेल आदि नहीं हैं. यह आपके शरीर में अस्वास्थ्यकर ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ा सकता है. अधिक वजन होने से आपको हाई ब्लड प्रेशर का अधिक खतरा होगा. मक्खन में सेचुरेटेड फैट अधिक होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है.

लीवर के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, अनजाने में भी न करें सेवन लीवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Remedies For Constipation: कब्ज के लिए 5 आयुर्वेदिक उपाय, बिना साइडइफेक्ट के मजबूत होगा पाचन तंत्र

Weight Loss: आपके मेटाबॉलिज्म को नेचुरली और तेजी से बढ़ा सकता है ये एक ड्रिंक, पिघलेगी जिद्दी चर्बी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पशु प्रोटीन और वेगन प्रोटीन दोनों में से कौन सा है हार्ट के लिए हेल्दी? यहां जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------