होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Heart Attack At Young Age: 5 कारण जो बन सकते हैं कम कम उम्र में हार्ट अटैक की वजह

Heart Attack At Young Age: 5 कारण जो बन सकते हैं कम कम उम्र में हार्ट अटैक की वजह

हार्ट अटैक का होना पहले एक खास उम्र के लोगों में देखा जाता था, लेकिन धीरे-धीरे अब यह बीमारी आम होते जा रही है और इसका शिकार कम उम्र के लोग भी होते जा रहे हैं.

Heart Attack At Young Age: 5 कारण जो बन सकते हैं कम कम उम्र में हार्ट अटैक की वजह

Heart Attack: कम उम्र में हार्ट अटैक के कारण

खास बातें

  1. हार्ट अटैक अब आम होते जा रही है.
  2. माना जाता है कि हार्ट अटैक का कारण स्ट्रेस यानी तनाव है.
  3. 30-40 साल के उम्र के लोगों को दिल संबंधी बीमारियों अब ज्यादा होने लगी हैं

हार्ट अटैक का होना पहले एक खास उम्र के लोगों में देखा जाता था, लेकिन धीरे-धीरे अब यह बीमारी आम होते जा रही है और इसका शिकार कम उम्र के लोग भी होते जा रहे हैं. एक आंकड़े के मुताबिक अब 30 से 40 साल के उम्र के लोगों के बीच दिल संबंधी बीमारियां ज्यादा होने लगी हैं. माना जाता है कि हार्ट अटैक का कारण स्ट्रेस यानी तनाव होता है. इसी तनाव से छुटकारे के लिए लोग अक्सर धूम्रपान, नींद की दवाएं या शराब वगैरह पीने लगते हैं और ये नई आदतें दिल के रोगों को और बढ़ा देती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे कारणों के बारे में, जो युवाओं में दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकते हैं.

Reasons Of Heart Attack At Young Age | कम उम्र में हार्ट अटैक के कारण


elhm2aa8

Photo Credit: iStock

जंक फूड

अनहेल्दी खानपान का बुरा असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता हैं. आजकल युवा ताजे फल, सब्जियां और अनाज की जगह जंक फूड, पैक्ड फूड या रेडी टू इट जैसे खाद्य पदार्थो पर ज्यादा निर्भर रहते हैं. इन जंक या पैक्ड फूड से भूख तो मिट जाती है लेकिन इनसे वो जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते, जिसकी जरूरत हमारे शरीर को होती है. नतीजन इससे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है, जिसका सीधा असर दिल पर पड़ता है.

rnpa2sno

काम का प्रेशर

कम का प्रेशर भी कम उम्र में हार्ट अटैक के एक प्रमुख कारणों में से एक हो सकता है. 30 से 40 के उम्र वाले लोग  ज्यादातर वर्किंग होते हैं और काम के पीछे वह इतने बिजी हो जाते हैं कि अपने हेल्थ को अनदेखा करना शुरू कर देते हैं. सारा टाइम कंप्यूटर या फोन पर काम में लगे रहना और खानपान और एक्सरसाइज की अनदेखी उनके दिल के खतरे को बढ़ा देती है. 

rnip2fto

Photo Credit: iStock

तनाव

हार्ट अटैक के ज्यादातर मामले में तनाव के कारण सामने आते हैं, इसके मरीज किसी न किसी बात को लेकर तनाव में पाए जाते हैं. दरअसल तनाव आपके शरीर पर कई तरह से प्रभाव डालता है. यह दिल की धडकनों और कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है, जिससे आप हार्ट अटैक के शिकार बन सकते हैं.

sieuatv

Photo Credit: iStock

स्मोकिंग या शराब पीना

काम के प्रेशर और तनाव को कम करने लिए युवा अक्सर जिस चीज की तरफ जल्दी आकर्षित हो जाते हैं, वह है स्मोकिंग करना या शराब पीना. ये दोनों ही चीजें आपको थोड़ी देर के लिए तो रिलेक्स कर सकती हैं लेकिन यह हार्ट अटैक होने का एक बड़ा कारण भी बन सकती हैं. 

7bqgah7o

मोटापा

युवाओं में जंक फूड पर निर्भरता, एक्सराइज की कमी, तनाव ये, सारी चीजें उन्हें मोटापा की तरफ ले जा सकती हैं. और मोटापा या बहुत अधिक वजन भी हार्ट अटैक को बुलावा दे सकता है. शरीर का बढ़ा हुआ वजन दिल के लिए खतरनाक है. मोटापा हाई कोलेस्ट्रॉल की संभावना को बढ़ाता है, जिससे धमनी रोग का खतरा और ब्लड प्रेशर हो सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Crdiac Arrest: अचानक क्यों आता है कार्डिएक अरेस्ट? जानें वार्निंग संकेत, कारण और उपचार के तरीके

Heart Health: हार्ट की समस्या है और इन 4 चीजों का सेवन करते हैं तो रुक जाएं, बढ़ सकती है परेशानी

Weak Heart Symptoms: कैसे पहचानें की आपका दिल कमजोर है या नहीं? शरीर में दिखें ये 4 लक्षण तो आप खुद समझ जाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Symptoms Of Heart Attack: सीने में दर्द के अलावा पुरुषों में हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं ये 5 लक्षण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -