होम »  हार्ट & nbsp;»  Weak Heart Symptoms: कैसे पहचानें की आपका दिल कमजोर है या नहीं? शरीर में दिखें ये 4 लक्षण तो आप खुद समझ जाएं

Weak Heart Symptoms: कैसे पहचानें की आपका दिल कमजोर है या नहीं? शरीर में दिखें ये 4 लक्षण तो आप खुद समझ जाएं

Heart Health: अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो ये लक्षण खराब हो सकते हैं और आपको कठोर नतीजों का सामना करना पड़ सकता है. कुछ लोगों के लिए ऐसी संभावना है कि लक्षण अक्सर नहीं दिखाए देते हैं लेकिन इसके गंभीर प्रभाव हो सकते हैं.

Weak Heart Symptoms: कैसे पहचानें की आपका दिल कमजोर है या नहीं? शरीर में दिखें ये 4 लक्षण तो आप खुद समझ जाएं

Weak Heart Symptoms: अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो ये लक्षण खराब हो सकते हैं

Weak Heart Symptoms: हृदय एक पेशीय (मस्कुलर) अंग है जो पूरे शरीर में लगातार रक्त पंप करता है. इसमें चार कक्ष होते हैं - दाएं और बाएं आलिंद और वेंट्रिकल. हृदय के कक्ष पूरे हृदय में रक्त पंप करने के लिए बारी-बारी से संकुचन और आराम करके एक साथ काम करते हैं. रक्त वाहिकाएं कक्षों के अंदर और बाहर जाती हैं, जो पूरे शरीर में रक्त प्राप्त करती हैं और वितरीत करती हैं. चार कक्ष चार वाल्वों से जुड़े होते हैं - ट्राइकसपिड, पल्मोनिक, माइट्रल और बड़ी धमनी वाल्व. ये वाल्व एक तरफा दरवाजे की तरह काम करते हैं, जिससे रक्त केवल एक दिशा में प्रवाहित होता है. कमजोर हृदय के कारण शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता है. अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो ये लक्षण खराब हो सकते हैं और आपको कठोर नतीजों का सामना करना पड़ सकता है. कुछ लोगों के लिए ऐसी संभावना है कि लक्षण अक्सर नहीं दिखाए देते हैं लेकिन इसके गंभीर प्रभाव हो सकते हैं.

10 मिनट के लिए एक शांत जगह पर बैठकर मेडिटेशन करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

कमजोर दिल दिखाता है ये लक्षण | Weak Heart Shows These Symptoms


1. तेज दिल की धड़कन

एक व्यक्ति को तेज गति से दिल की धड़कन का अनुभव हो सकता है और यह आमतौर पर तब होता है जब आप अपने शरीर को व्यायाम करने की कोशिश कर रहे होते हैं. अगर आपका दिल तेजी से धड़कने लगता है, तो संभावना है कि आपको अपने दिल में कोई समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दिल तेजी से पंप करके क्षतिपूर्ति करने की कोशिश करता है जो स्थिति को और खराब कर देता है.

2. सांस की तकलीफ

यह अक्सर छाती में भारीपन के साथ होता है. अगर किसी रोगी की वजह से हृदय कमजोर है, तो व्यक्ति को सांस की तकलीफ और दूसरी सांस का अनुभव हो सकता है. जैसे-जैसे स्थिति बिगड़ती है, यह हाइपोक्सिया का कारण भी बन सकता है और ऊतकों को अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है.

दही के साथ इन 5 चीजों का सेवन करते हैं, तो आज ही छोड़ दें; सेहत के लिए है खतरनाक

3. ऊर्जा की कमी

जिन लोगों का दिल कमजोर होता है उनके शरीर में ऊर्जा की कमी भी हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि या तो रक्त शरीर के अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीकरण नहीं कर पाता है और इसलिए आप अधिक सुस्त महसूस करते हैं.

4. सूजन

सूजन एक बहुत ही सामान्य लक्षण है और यह कई अन्य कारणों से भी हो सकता है. कमजोर दिल के कारण आपके एब्डोमिनल एरिया में तरल पदार्थ जमा हो जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कमजोर हार्ट ब्लड को सही तरीके से पंप नहीं कर पाता है.

ये एक चीज आपकी स्किन के लिए है कमाल, इसके ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Benefits Of Tuna: आपके दिल, इम्यून सिस्टम और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है टूना, जानें 7 गजब फायदे

विटामिन 'ए' के बिना भूल जाइए जवां और चमकदार स्किन, जानें इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Tips: इम्यूनिटी बढ़ाने, गठिया, डायबिटीज और कब्ज के लिए फायदेमंद है इस एक चीज का जूस

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -