होम »  हार्ट & nbsp;»  Symptoms Of Heart Attack: सीने में दर्द के अलावा पुरुषों में हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं ये 5 लक्षण

Symptoms Of Heart Attack: सीने में दर्द के अलावा पुरुषों में हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं ये 5 लक्षण

Heart Attack Symptoms: हर व्यक्ति में हार्ट अटैक के अलग-अलग लक्षण होंते हैं. कुछ लोगों में दिल का दौरा बहुत अचानक हो सकता है, लेकिन दूसरों में बहुत सारी वार्निंग साइन दिखा सकता है.

Symptoms Of Heart Attack: सीने में दर्द के अलावा पुरुषों में हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं ये 5 लक्षण

Heart Attack Symptoms: पुरुषों में हार्ट अटैक के लक्षण कई हैं.

खास बातें

  1. पुरुषों में हार्ट अटैक के लक्षण कई हैं.
  2. हृदय रोग पुरुषों में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है.
  3. आप अपने शरीर को किसी से बेहतर जानते हैं.

Symptoms Of Heart Attack: पुरुषों में हार्ट अटैक के लक्षण कई हैं. लक्षणों पर सावधानीपूर्वक ध्यान देना एक घातक और दुखद स्थिति को रोकने में मदद कर सकता है. हृदय रोग पुरुषों में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है. हालांकि, दिल का दौरा हमेशा घातक नहीं होता है. हर व्यक्ति में हार्ट अटैक के अलग-अलग लक्षण होंते हैं. कुछ लोगों में दिल का दौरा बहुत अचानक हो सकता है, लेकिन दूसरों में बहुत सारी वार्निंग साइन दिखा सकता है. महत्वपूर्ण बात इन लक्षणों पर भरोसा करना है. आप अपने शरीर को किसी से बेहतर जानते हैं. अगर कुछ गलत लगता है, तो तुरंत डॉक्टर से दिखाना चाहिए.

क्यों आता है Heart Attack? जानें दिल का दौरा पड़ने के 8 कारण

पुरुषों में दिल के दौरे के सामान्य लक्षण | Common Symptoms Of Heart Attack In Men


1. शारीरिक थकावट

अगर आप सामान्य से अधिक थका हुआ महसूस करते हैं, या अगर आपके लिए दैनिक कार्य करना मुश्किल हो जाता है, तो यह कुछ गंभीर संकेत हो सकता है. दिल के बाएं वेंट्रिकल में कमजोरी आपको हर समय थका हुआ महसूस करा सकती है. अगर वेंट्रिकल काम करना बंद कर देता है, तो आपका दिल आपके शरीर में रक्त पंप करना बंद कर देगा, जिसके परिणामस्वरूप दिल का दौरा पड़ सकता है.

2. चलते समय आपको पैरों और कूल्हों में ऐंठन का अनुभव होता है

आपके कूल्हों और जांघों में ऐंठन या जलन एक धमनी रोग का संकेत हो सकता है. इस स्थिति में धमनियां संकुचित हो जाती हैं और आपके अंगों, पेट और सिर में ब्लड फ्लो को सीमित कर देती हैं. ब्लड फ्लो कम होने का कारण है कि आप अपने पैरों में बेचैनी महसूस करते हैं.

कभी नहीं होगी कब्ज की समस्या, पाचन रहेगा दुरुस्त बस इन 6 चीजों का सेवन आज ही शुरू कर दें

3. पेट की समस्याएं

नियमित रूप से डकार आना, अपच और जी मिचलाना जैसी स्थितियां भी आपके दिल की समस्या का संकेत दे सकती हैं. अगर वे बहुत नियमित रूप से होती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि जठरांत्र संबंधी मार्ग की नसें आपके हृदय की नसों से जुड़ी होती हैं. इसलिए, आपके दिल की कोई समस्या आपके पेट में परेशानी के रूप में सामने आ सकती है.

4. सीने में दर्द

सीने में दर्द पुरुषों और महिलाओं दोनों में दिल के दौरे का एक सामान्य लक्षण है. सीने में दर्द हल्का होता है और शुरुआत में थोड़ी परेशानी होती है. हालांकि, सीने में दर्द हृदय से संबंधित न होने के कारणों से भी हो सकता है. अगर आप तनावपूर्ण स्थिति के बीच में सीने में दर्द का अनुभव करते हैं, तो यह दिल के दौरे का संकेत हो सकता है. बहुत अधिक चिंता करने से आपके हृदय के स्वास्थ्य में बाधा आ सकती है क्योंकि यह आपकी हृदय गति को तेज कर देता है और रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है.

सफेद हो गए हैं बाल तो काले करने के लिए आज ही आजमाएं ये 7 नेचुरल और आसान घरेलू उपचार

5. आपको खर्राटे की गंभीर समस्या है

लगातार खर्राटे लेना और सोते समय सांस फूलना महसूस करना दिल का दौरा पड़ने की संभावना को बढ़ा सकता है. अगर आप समय पर उनका इलाज नहीं करते हैं. सोने में अनियमितता और नींद में रुकने से हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है और आपके दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है. इससे आपको हृदय रोग विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है.

सिर्फ पुरुषों को होता है ये कैंसर | कैसे पहचानें इसे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कैसे पहचानें की आपका दिल कमजोर है या नहीं? शरीर में दिखें ये 4 लक्षण तो आप खुद समझ जाएं

विटामिन 'ए' के बिना भूल जाइए जवां और चमकदार स्किन, जानें इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Garlic Side Effects: लहसुन खाने के फायदे ही नहीं ये 5 नुकसान भी हैं, सेवन करने से पहले एक बार जान लें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -