होम »  लिविंग हेल्दी »  2019 डाइट प्लान में जरूर शामिल करें ये सुपर हेल्दी फूड

2019 डाइट प्लान में जरूर शामिल करें ये सुपर हेल्दी फूड

स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ हेल्‍दी लाइफ के लिए बेहद जरूरी है. आपकी डाइट आपकी फिटनेस में अहम रोल निभाती है. यह आपको हेल्‍दी और फिट रहने में मदद कर सकती है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको कई बीमारियों से बचाती भी है.

2019 डाइट प्लान में जरूर शामिल करें ये सुपर हेल्दी फूड

स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ हेल्‍दी लाइफ के लिए बेहद जरूरी है. आपकी डाइट आपकी फिटनेस में अहम रोल निभाती है. यह आपको हेल्‍दी और फिट रहने में मदद कर सकती है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको कई बीमारियों से बचाती भी है. डेली कुछ हेल्‍दी डाइट लेने का मतलब ये कतई नहीं है कि आप अपनी पसंद का कुछ भी नहीं खा सकते. कुछ आसानी से उपलब्ध खाद्य पदार्थ भी बेहद पौष्टिक होते हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कारिक साबित हो सकते हैं. पौष्टिक खाद्य पदार्थ की तरह ही फ्रेश और ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थ भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, ऐसे में इन्‍हें आपकी फूड लिस्‍ट में टॉप पर होना चाहिए.

न्‍यू ईयर पार्टी के बाद कैसे करें बॉडी को डिटॉक्‍स, यहां हैं टिप्‍स

1. अंडे:
सबसे आसानी से उपलब्ध फूड है अंडा. बैलेंस डाइट के साथ-साथ पौष्टिक गुणों से भरपूर अंडे को आप कई चीजों में शामिल कर सकते हैं. ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसमें बी -2, और बी -12 जैसे कई अन्य विटामिन होते हैं, जो ऊर्जा और रेड ब्‍लड सेल्‍स के लिए महत्वपूर्ण हैं. यहां तक कि अंडे की जर्दी में भी कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें हेल्‍दी फैट और कोलेस्ट्रॉल होता है. इसलिए, अंडे सुपर हेल्‍दी हैं और इन्‍हें आपकी डाइट में शामिल जरूर होना चाहिए. 


cb1157f

Photo Credit: iStock

2. दलिया:
दलिया घुलनशील फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है. इसे अगर ब्रेकफास्‍ट में खाया जाए तो ये आपकी सेहत के लिए चमत्कार कर सकता है. फाइबर से समृद्ध ये भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ ब्‍लड शूगर के लेवल को भी नियंत्रित करता है. आप इसे और पौष्टिक बनाने के लिए इसे स्किम्ड दूध या दही के साथ खा सकते हैं.

हेल्‍दी डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी-बूटियां

3. दालें:
प्रोटीन से भरपूर मसूर सस्ती और बहुमुखी है, जिसका इस्‍तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. प्रोटीन के साथ-साथ इसमें डाइटरी फाइबर और फोलेट भी होते हैं. बीन्स, किडनी बीन्स और छोले को आसानी से आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. चावल और दाल का मिश्रण आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर एक पौष्टिक भोजन है.

4. फ्रूट:
ताजा फलों की पोषक संरचना को शायद ही कोई अन्‍य खाद्य पदार्थ पीछे छोड़ पाए. अधिकांश फल स्वाभाविक रूप से वसा, सोडियम और कैलोरी से भरपूर होते हैं. साथ ही, किसी भी फल में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. फलों में पोटेशियम, डाइटरी फाइबर, विटामिन सी, और फोलेट (फोलिक एसिड) सहित कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल आपका पेट अधिक समय तक भरा रखते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. डेली फल खाने से आपको बीमारियों का खतरा कम हो सकता है और आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है. आप ब्रेकफास्‍ट में फल, फलों का जूस या इसे अपनी स्मूदी में मिलाकर खा सकते हैं.

फाइबर के हैं कई फायदे, वजन करता है कम, पेट की समस्याओं में देता है आराम

5. वेजीटेबल:
हम सभी ने सुना है कि सब्जियां कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देती हैं. सब्जियों से पुरानी बीमारियों का खतरा कम होने की संभावना रहती है. अपनी डाइट में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों, शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर सब्जियां शामिल करें. सब्जियों में फोलेट, विटामिन ए, के और विटामिन बी 6 सहित आवश्यक विटामिन होते हैं, साथ ही बीटा-कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड भी होते हैं. फाइबर से भरपूर ये वेजीटेबल वजन घटाने में भी मदद करती हैं.

p3ug2ue
Photo Credit: iStock
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------