होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss: तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आज ही अपनाएं ये 4 डाइट ट्रिक्स

Weight Loss: तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आज ही अपनाएं ये 4 डाइट ट्रिक्स

Weight Loss Tips: हालांकि वजन कम करने के कारगर तरीके कई हैं लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो वजन घटाने और हेल्दी शरीर के लिए यहां कुछ आसान डाइट ट्रिक्स हैं.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आज ही अपनाएं ये 4 डाइट ट्रिक्स

Weight Loss Tips: वजन घटाने और हेल्दी शरीर के लिए यहां कुछ आसान डाइट ट्रिक्स हैं.

खास बातें

  1. वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट स्वैप का सहारा लेना चाहिए.
  2. अपनी दैनिक कैलोरी में कटौती करनी चाहिए.
  3. वजन घटाने और हेल्दी शरीर के लिए यहां कुछ आसान डाइट ट्रिक्स हैं.

Diet Tricks For Weight Loss: जब वजन कम करने की बात आती है, तो रेजिस्टेंट डाइट और गहन फिटनेस रुटीन काफी मदद कर सकते हैं, लेकिन अगर आप मानते हैं, भोजन छोड़ना और खुद को भूखा रखना आपको कुछ किलो वजन कम करने में मदद करेगा, तो आप बिल्कुल गलत हैं! इसके बजाय, आपको अपना आदर्श वजन प्राप्त करने के लिए हेल्दी डाइट स्वैप का सहारा लेना चाहिए, अपनी दैनिक आदतों को बदलना चाहिए और अपनी दैनिक कैलोरी में कटौती करनी चाहिए. हालांकि वजन कम करने के कारगर तरीके कई हैं लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो वजन घटाने और हेल्दी शरीर के लिए यहां कुछ आसान डाइट ट्रिक्स हैं.

वजन घटाने के लिए कारगर तरीके | Effective Ways To Lose Weight



1. फलों के रस को साबुत फलों से बदलें

अगर आप फलों का रस पीना पसंद करते हैं और सोचते हैं कि यह स्वास्थ्यवर्धक है, तो आप इसके बजाय साबुत फल खाने पर विचार कर सकते हैं. मीठे फलों के रस को रियल फलों के साथ बदलने से अधिक स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है और कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है. इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है.



Skin Care Tips: कैसे पहचानें की आपकी स्किन ड्राई है? यहां हैं रूखी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के टिप्स

2. खाने की मात्रा को कम करें

अक्सर, हम अधिक खा लेते हैं, जिससे अतिरिक्त कैलोरी और अनावश्यक वजन बढ़ सकता है. भाग नियंत्रण की मदद से, हम न केवल कुछ किलो वजन कम कर सकते हैं और अतिरिक्त कैलोरी को दूर रख सकते हैं, बल्कि लंबे समय में हेल्दी वेट भी बनाए रख सकते हैं.

3. बिंज न खाएं, इसके बजाय पानी पर स्विच करें

भोजन के घंटों के बीच या अपना पसंदीदा शो देखते समय या अन्यथा भूख का अनुभव करना पूरी तरह से सामान्य है. इस लालसा के दौरान हाई कैलोरी का सेवन हो सकता है, जिससे अतिरिक्त वजन बढ़ सकता है. अगर आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो पानी पर स्विच करें. खूब पानी पीने से न सिर्फ आपकी प्यास बुझेगी, बल्कि आपकी भूख भी शांत होगी.

4. ऐपेटाइज़र आपकी भूख को दबा सकते हैं

अगर आपको लगता है कि भूखा रहने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी, तो आप गलत हो सकते हैं. इसके बजाय आपको अपनी लालसा को दूर रखने के लिए छोटे हिस्से में खाना चाहिए. ऐसा करने के लिए, अपनी भूख को दबाने के लिए हमेशा एक छोटी प्लेट या ऐपेटाइज़र का कटोरा लें. यह बदले में आपको अतिरिक्त कैलोरी से दूर रहने में मदद कर सकता है.

Symptoms Of Omicron: ओमिक्रोन के इन 5 सामान्य लक्षणों से परे ये एक लक्षण कर देगा आपको हैरान

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लाइफस्टाइल कोच ने शेयर किए चिंता से लड़ने के कुछ कारगर और सरल उपाय

शरीर की चर्बी पिघलाने के लिए जबरदस्त हैं 3 चीजें, पेट और त्वचा के स्वास्थ्य भी हैं कमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आप बहुत कोशिश के बाद भी Weight Loss नहीं कर पा रहे हैं? यहां हैं फैट घटाने के बेस्ट टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -