होम »  लिविंग हेल्दी »  Ramadan 2020: आज है रमजान का पहला रोजा, सेहत पर न हो असर, सहरी और इफ्तार के दौरान रखें इन बातों का ध्‍यान

Ramadan 2020: आज है रमजान का पहला रोजा, सेहत पर न हो असर, सहरी और इफ्तार के दौरान रखें इन बातों का ध्‍यान

Ramadan 2020: इस्लाम धर्म में सबसे पाक महीना यानी रमज़ान 25 अप्रैल यानी आज से शुरू हो गया है. शनिवार को पहला रोजा (First Roja) रखा जा रहा है. रमज़ान के महीने में मुसलमान समुदाय पूरे एक महीने रोज़े यानी व्रत रखता है और अल्लाह की इबादत करते हैं, लेकिन इस दौरान इन बातों का रखें ध्यान.

Ramadan 2020: आज है रमजान का पहला रोजा, सेहत पर न हो असर, सहरी और इफ्तार के दौरान रखें इन बातों का ध्‍यान

Ramadan 2020: रमजान में सेहत पर न पड़े असर इन बातों का रखें ध्यान

Ramadan 2020: इस्लाम धर्म में सबसे पाक महीना यानी रमज़ान 25 अप्रैल यानी आज से शुरू हो गया है. शनिवार को पहला रोजा (First Roja) रखा जा रहा है. रमज़ान के महीने में मुसलमान समुदाय पूरे एक महीने रोज़े यानी व्रत रखता है और अल्लाह की इबादत करते हैं. रमजान में सहरी और इफ्तारी का टाइम टेबल (Sehri And Iftar Time Table) होता है. रमज़ान में सूरज उगने से आधे घंटे पहले सुबह लोग सेहरी करते हैं और फिर सारा दिन कुछ खाते या पीते नहीं हैं. शाम को इफ्तार किया जाता है. इस बार रमजान में इबादत लॉकडाउन में की जा रही है. यानी सभी रोजेदार घरों में ही इबादत कर रहे हैं. इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार रमज़ान की शुरुआत चांद देखने के बाद होती है. रमजान (Ramadan) के इस पूरे महीने में लोग खुद की रहमत पाने के लिए पूरे 29 या 30 दिन रोजा रखते हैं. साल के बारह महीनों में रमजान का महीना मुसलमानों के लिए खास मायने रखता है. यह महीना संयम और समर्पण के साथ खुदा की इबादत का महीना माना जाता है जिसमें हर आदमी अपनी रूह को पवित्र करने के साथ अपनी दुनियादारी की हर हरकत को पूरी तत्परता के साथ वश में रखते हुए केवल अल्लाह की इबादत में समर्पित हो जाता है. रमजान के दौरान अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए सहरी और इफ्तार करते समय कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी होता है. 

क्या Diabetes में किशमिश और व्हाइट ब्रेड खा सकते हैं? हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए आज से ही न खाएं ये 5 चीजें!

सहरी और इफ्तार के दौरान न भूलें ये बातें | Do Not Forget These Things During Sahri And Iftar


1. फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें

रमजान के पवित्र महीने में सहरी और इफ्तार करते समय कम चिकनाई वाली चाजों का ही सेवन करें. इस सीजन में आर तरबूज का सेवन कर सकते हैं. इस दौरान दिनभर खुद को तृप्त महसूस कराने के लिए उच्च-फाइबर वाला आहार जैसे सब्जियों के साथ पनीर,चिकन,अंडे के साथ मल्टीग्रेन वाली रोटी का सेवन करें.

वेजिटेरियन लोगों के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं आसान तरीके

ah4bqsnoRamadan 2020: रमजान में सहरी औऱ इफ्तार के दौरान फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

2. नींबू पानी पिएं

शाम के समय नमक और चीनी मिलाकर बनाए गए एक गिलास नींबू पानी से अपना रोजा खोलें, इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी.

नेचुरल ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन के लिए बेसन से बनाएं Face Pack और इस स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो!

3. खजूर

खजूर परंपरागत रूप से और स्वास्थ्य के लिहाज से भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये ऊर्जा स्रोत और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. जिन लोगों को लैक्टोस से समस्या है, वे नियमित दूध के बजाय सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं.

4. सोने से एक घंटे पहले कुछ न खाएं.

रात को सोने से एक घंटे पहले कुछ भी न खाएं. ऐसा करने से परहेज करें. ऐसा करने से आपको रात को अच्छी नींद आ सकती है. साथ ही बदहजमी और गैस की परेशानी हो सकती है.

ki5r3i8gRamadan 2020: रमजान में सोने से एक घंटा पहले खाना खा लें

5. दवा लेना न भूलें

अगर आपको किसी भी तरह की बीमारी है तो सबसे पहले अपनी दवा का ध्यान रखें. दिल की बीमारी, श्वांस, डायबिटीज के रोगी दवा लेने का समय बदल सकते हैं लेकिन अपनी दवा लेना न भूलें. ऐसा करना आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

आसानी से बनने वाले इन 2 वेट लॉस सूप को डाइट में शामिल कर तेजी से घटाएं शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी!

रमज़ान सिर्फ भूखे रहने का नाम नहीं है बल्कि रमज़ान का महीना खुद पर कंट्रोल करना, बुराई को हराना, गरीबों का दर्द समझना, उनकी मदद करना और खुद एक अच्छा इंसान बनना सिखाता है. यानी न बुरा देखो, न बुरा सुनो और न बुरा बोलो. इस बार पूरी दुनिया कोरोनावायरस से जूझ रही है. ऐसे में इससे बचने के लिए देश भर में लॉकडाउन चल रहा है. यहां जानें लॉकडाउन के दौरान रमजान में क्या करें और क्या न करें.

लॉकडाउन के दौरान रमजान में क्या करें और क्या न करें

- मस्जिद नहीं घर पर पड़े नमाज
- रोजा रखकर घर पर ही रहें
- सामूहिक इफ्तार पार्टी से परहेज करें
- कसरत से कुरआन की तिलावत करें
- इबादत के समय सोशल डिस्टेंसिंग का रखें ध्यान
- रोजा घर पर ही खोलें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

स्टार फ्रूट ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और Weight Loss के लिए है कारगर, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और फायदे!

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हींग का पानी Diabetes कंट्रोल करने, मोटापा घटाने और Period Pain से राहत दिलाने में है कमाल!

रोजाना रात को सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक, आएगी अच्छी नींद और मिलेंगे कई गजब के फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------