होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  रमजान 2018: ऐसे रखें रोजों में भी सेहत का ख्याल

रमजान 2018: ऐसे रखें रोजों में भी सेहत का ख्याल

हर कोई लंबी अवधि तक भूखा-प्यासा रहने में सक्षम नहीं होता. देर तक भूखा-प्यासा रहने से कई लोगों में कमजोरी हो सकती है.

रमजान 2018: ऐसे रखें रोजों में भी सेहत का ख्याल

रोजा हर मुसलमान को फर्ज है. हर मुसलमान के लिए रोजा रखना किसी सबब से कम नहीं. रोजे के दौरान मन और कर्म से अच्छे बने रहना होता है. रमजान का पाक महीना हर मुस्लिम के लिए अहम होता है. लेकिन कई बार रोजा करना मुश्किल भी हो सकता है. इस राह में आड़े आ जाती है सेहत. रोजा रखने से स्वास्थ्य संबंदी समस्या हो सकती हैं. किस तरह की समस्या को कैसे खत्म किया जा सकता है या कैसे निपटा जा सकता है यहां हम आपको बता रहे हैं- 

-मधुमेह से पीड़ित लोगों के शरीर में रोजे के दौरान ग्लूकोज का स्तर कम या ज्यादा होने का जोखिम रहता है. असमय भोजन और दवाओं के अनुचित सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है और इससे हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है, जिससे कमजोरी और कमजोरी, चक्कर या मूर्छा आना जैसी समस्या हो सकती है. 

-उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को समय पर दवाईयां लेनी पड़ती है, क्योंकि ऐसा नहीं करने पर गंभीर प्रभाव देखने को मिल सकते हैं. रमजान के दौरान सख्त नियम रोजे की अवधि में दवा या पानी के सेवन की अनुमति नहीं देते. उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए इस तरह के बदलाव नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. 

-थायराइड से पीड़ित जो लोग नियमित रूप से दवाई लेते हैं, उनके लिए अनुचित या असमय दवाईयां लेने से शरीर में हॉर्मोनल असंतुलन हो सकता है, इसलिए दवाईयां लेना नहीं छोड़ें. 

-गर्म मौसम में देर तक भूखा-प्यासा रहने से स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्या जैसे डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे कमजोरी, सिरदर्द हो सकता है. 
 

कैसे करें गर्मियों में झुलसी त्‍वचा की देखभाल, एक्सपर्ट से जानिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बॉडी बनाने के फेर में कहीं सेहत से न खेल बैठें आप...


-देर तक खाली पेट रहने से पेट में दर्द, पेट का फूल जाना, गैस बनना जैसी समस्या हो सकती है, इससे बचने के लिए 'सहरी' के अपने हिस्से को नहीं छोड़ें. 

-रोजे के दौरान सेवन किए जाने वाले भोजन आमतौर पर वसा से भरपूर और ज्यादा तले-भुने होते हैं, इससे जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की पहले से समस्या है, उनमें इसका स्तर बढ़ सकता है और हृदय संबंधी समस्या हो सकती है. 
 

गर्म पानी में नींबू ड़ालकर करें सेवन, मिलेंगे कई फायदे


-हर कोई लंबी अवधि तक भूखा-प्यासा रहने में सक्षम नहीं होता. देर तक भूखा-प्यासा रहने से कई लोगों में कमजोरी हो सकती है.

इनपुट आईएएनएस

और खबरों के लिए क्लिक करें. 
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -