होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Post Workout Drink: पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक में चुकंदर के जूस का सेवन क्यों है बेहतरीन? जानें रिकवरी में कैसे करता है मदद

Post Workout Drink: पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक में चुकंदर के जूस का सेवन क्यों है बेहतरीन? जानें रिकवरी में कैसे करता है मदद

How Recover After Workout: बहुत सारे फूड्स हैं जो आपको एक गहन वर्कआउट सेशन के बाद रिकवर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन एक ड्रिंक है जो एक कमाल की पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के रूप में पॉपुलर है. वह है चुकंदर का रस. पोस्ट वर्कआउट रिकवरी ड्रिंक के तौर पर चुकंदर का जूस कैसे मददगार हो सकता है? यहां जानें.

Post Workout Drink: पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक में चुकंदर के जूस का सेवन क्यों है बेहतरीन? जानें रिकवरी में कैसे करता है मदद

Post Workout Drink: वर्कआउट के बाद मांसपेशियों की रिकवरी करना जरूरी है

खास बातें

  1. चुकंदर का जूस एक शानदार पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक है.
  2. चुकंदर आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है.
  3. यह तेजी से मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करता है.

Post Workout Recovery Drink: ज्यादातर जिम जाने वाले लोग अपने वर्कआउट सेशन के पहले और बाद में किस तरह का खाना खाते हैं, इस बारे में तनाव होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप फिट और स्वस्थ रहने का लक्ष्य रखते हैं, तो आपके लिए जरूरी डाइट और व्यायाम दोनों महत्वपूर्ण होते हैं. जहां एक ओर पौष्टिक प्री-वर्कआउट फूड आपको बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करता है, वहीं दूसरी ओर वर्कआउट के बाद पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने से मांसपेशियों की रिकवरी में मदद मिल सकती है. बहुत सारे फूड्स हैं जो आपको एक गहन वर्कआउट सेशन के बाद रिकवर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन एक ड्रिंक है जो एक कमाल की पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के रूप में पॉपुलर है. वह है चुकंदर का रस. पोस्ट वर्कआउट रिकवरी ड्रिंक के तौर पर चुकंदर का जूस कैसे मददगार हो सकता है? यहां जानें.

वजन घटाने के लिए अनाज की बजाय पारंपरिक नाश्ता चुनें, यहां जानें फैट घटाने के 5 बेहतरीन डाइट टिप्स!

पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक में चुकंदर का रस ही क्यों पिएं? | Why Drink Beet Juice In A Post Workout Drink



चुकंदर के रस को "सुपर जूस" माना जाता है क्योंकि यह एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है. आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चुकंदर का जूस एक बेहतरीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक है.

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 फूड्स, सेवन कर तुरंत मिलेगी गैस से निजात!



5fbkr2ePost Workout Recovery Drink: चुकंदर आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है

इंग्लैंड में नॉर्थम्ब्रिया विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, बीट का रस पीने से मांसपेशियों को किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ की तुलना में तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है. शोध में यह पाया गया कि जिस समूह में चुकंदर के रस की सबसे अधिक खुराक थी, वह तेजी से ठीक हो गया. चुकंदर के रस में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है जो तेजी से मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करता है और यहां तक कि सूजन को कम कर सकता है.

Weight Loss: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल से जानें कम मात्रा में खाने के बेहतरीन टिप्स

आपको चुकंदर के रस का सेवन कब करना चाहिए? | When Should You Consume Beet Juice

आप अपने वर्कआउट सेशन के बाद या दोहराए जाने वाले व्यायाम के अंतराल के दौरान चुकंदर का रस ले सकते हैं. आपके वर्कआउट सेशन के बीच स्वाभाविक रूप से मीठे रस का सेवन आपके प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. यह पता चला है कि मैराथन से पहले इस रस का होना आपको तेजी से चलाने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मानसिक और शारीरिक रूप से हमेशा हेल्दी रहने के लिए इस प्रॉमिस डे पर खुद से भी करें ये 5 वादे

क्या आपको पता है कि एक दिन में कितनी वेजी खानी चाहिए? न्यूट्रीशनिस्ट ने खुलासा किया है यहां जानें

इन 10 नेचुरल तरीकों से अपने फेफड़ों की क्षमता में करें सुधार, आज से ही अपनाएं ये उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बोन्स हेल्थ को नेचुरल तरीके से बूस्ट करने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -