होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Blood Pressure: क्यों अचानक बिगड़ जाता है ब्लड प्रेशर? आजमाएं ये 6 तरीके आसानी से कंट्रोल होगा आपका ब्लड प्रेशर!

Blood Pressure: क्यों अचानक बिगड़ जाता है ब्लड प्रेशर? आजमाएं ये 6 तरीके आसानी से कंट्रोल होगा आपका ब्लड प्रेशर!

Ways To Control Blood Pressure: जितना आपके लिए हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) खतरनाक हो सकता है उतना ही लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) भी आपके लिए घातक है! ब्लड प्रेशर (BP) अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. बीपी के मरीजों के बढ़ने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ज्यादातर घरों में बीपी मशीन (BP Machine) मिल जाएंगी.

Blood Pressure: क्यों अचानक बिगड़ जाता है ब्लड प्रेशर? आजमाएं ये 6 तरीके आसानी से कंट्रोल होगा आपका ब्लड प्रेशर!

Ways To Control Blood Pressure: इन 6 नेचुरल तरीकों से कंट्रोल करें अपना ब्लड प्रेशर

खास बातें

  1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आजमाएं ये 6 टिप्स.
  2. यहां जानें क्यों अनकंट्रोल हो जाता है आपका ब्लड प्रेशर.
  3. जानें कैसे कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड प्रेशर.

Ways Tto Reduce Blood Pressure: जितना आपके लिए हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) खतरनाक हो सकता है उतना ही लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) भी आपके लिए घातक है! ब्लड प्रेशर (BP) अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. बीपी (BP) के मरीजों के बढ़ने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ज्यादातर घरों में बीपी मशीन (BP Machine) मिल जाएंगी. बीपी का बढ़ना या घटना आपकी लाइफस्टाइल और खानपान पर निर्भर करता है. सर्दियों में ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल होना आम हो सकता है. ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लो (Low Blood Pressure) होने पर आप क्या उपाय करते हैं? अगर अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए आप दवाईयों का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए घातक हो सकता है. दवाइयां इसका परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है.

दवाईयां कुछ समय के लिए आपके ब्लड प्रेशर (BP) को कंट्रोल में रख सकती हैं, लेकिन यह इसे जड़ से खत्म करने में मददगार साबित नहीं हो सकती हैं. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कई लोग घरेलू उपाय भी अपनाते हैं लेकिन यहां आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं.

Diabetes में रोजाना घटते-बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को घर बैठे करना है मैनेज तो ये 5 नेचुरल फूड्स और मसाले करेंगे कमाल!



ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए ये 6 तरीके हैं कमाल | These 6 Ways To Control Blood Pressure Are Amazing



1. फास्ट फूड को न कहें 

अक्सर आप बाहर का खाना खाते हैं जिसमें फास्ट फूज भी शामिल होता है. आप चाहे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कितने ही उपाय कर लें अगर आपने फास्ट खाना नहीं छोड़ा तो यह आपके ब्लड प्रेशर को बिगाड़ सकते हैं.  ज्यादा तेलीय और मसालेदार खाने जैसे पिज्जा, बर्गर फ्रेंच फाइज खाने से आपका ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल हो सकता है.

तेजी से वजन घटाने और Body Fat कम करने में शहद और कॉफी करेंगे कमाल! मोटापा घटाने के ये हैं 5 असरदार टिप्स

fast foodControl Blood Pressure: फास्ट फूड खाने से बल्ड प्रेशर हो सकता है अनकंट्रोल

2. प्रोसेस्ड मीट 

अगर आप मांस का सेवन करते हैं तो यह आपके ब्लड प्रेशर के लिए परेशानी का सबब हो सकता है! वैसे मांस का सेवन हानिकारक नहीं है लेकिन अगर आपने प्रोसेस्ड मांस का सेवन किया तो इसका सेवत और ब्लड प्रेशर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. अगर प्रोसेस्ड मीट का सेवन करते भी हैं तो बहुत कम मात्रा में करें. बेहतर होगा आप ओमेगा 3 एसिड युक्त मांस का सेवन करें.

Lockdown Workout: सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यासमीन कराचीवाला ने बताए बिस्तर पर एक्सरसाइज करने के 5 तरीके

3. ज्यादा स्ट्रेस भी खतरनाक

ज्यादा स्ट्रेस भी आपके ब्लड प्रेशर के लिए खतरनाक हो सकता है. ऐसे में ध्यान रखें कि तनाव को खुद से दूर ही रखा जाए. लगातार तनाव के माहौल में रहने से हाई बीपी की शिकायत हो सकती है.
 

4. रोजाना करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करने से न सिर्फ आप मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं बल्कि व्यायाम आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से भी बचा सकता है. व्यायाम से दूर रहने पर ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

Core Exercises: लॉकडाउन में ये 4 कोर एक्सरसाइज रखेंगी आपको स्लिम और फिट, नहीं बढ़ेगा पेट!

pi5ua8p8Control Blood Pressure: एक्सरसाइज करने से कंट्रोल हो सकता है ब्लड प्रेशर

5. ज्यादा तेल का सेवन घातक 

तेल के ज्यादा सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है. तेल का जितना हो सके कम इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें फैट होता है. इसके ज्यादा सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल हो सकता है.

Lose Weight Fast Naturally: मोटापा कम करना है, तो लॉकडाउन में करें ये 4 काम, तेजी से घटेगा वज़न

6. ज्यादा नमक खाना

ये तो आप भी जानते हैं कि ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसलिए नमक को अपनी डाइट में बैलंस तरीके से इस्तेमाल करने की जरूरत होती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बासी रोटी Diabetes रोगियों के लिए है कमाल! क्या बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर भी हो सकता है कंट्रोल?

तेजी से Weight Gain करने के लिए कारगर हैं ये 5 टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

Diabetes में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या केला खाने से कंट्रोल में रहता है हाई Blood Pressure, जानें ज्यादा केला खाने के क्या हैं नुकसान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -