होम »  लिविंग हेल्दी »  चीज के हैं कई फायदे....हड्डियों को देता है मजबूती, बढ़ाता है इम्‍यूनिटी

चीज के हैं कई फायदे....हड्डियों को देता है मजबूती, बढ़ाता है इम्‍यूनिटी

फैट और प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत होने के अलावा, चीज दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है.

चीज के हैं कई फायदे....हड्डियों को देता है मजबूती, बढ़ाता है इम्‍यूनिटी

चीज हर किसी को पसंद होता है. इसके क्रीमी फ्लेवर के कारण लोग इटेलियन फूड को काफी पसंद करते हैं. लेकिन दुख की बात यह है कि चीज को हाई कैलोरी और फैटी फूड के रूप में जाना जाता है, जिसमें पोषण का महत्व नहीं होता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि चीज हेल्‍दी होता है. इसे डेयरी उत्‍पादों द्वारा बनाया जाता है. ब्‍लू, मोंटेरे जैक, ब्री, चेडर, स्विस, गौडा, अमेरिकन, मोज़ेरेला, फेटा, परमेसन जैसी चीज की किस्में पाक कला की दुनिया में महत्वपूर्ण तत्वों में से एक बन गई हैं. फैट और प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत होने के अलावा, चीज दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. इसके अलावा, यह मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है और आंतों को मजबूत करता है. आइए जानते हैं चीज के फायदों के बारे में.

ब्रेड और फ्रोजन फूड नहीं है नुकसानदायक...इन 6 मिथकों को जरूर जान लें..

1. हड्डियों को देता है मजबूती
चीज में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप जानते होंगे कि हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम जरूरी होता है. इसी कारण चीज हर व्‍यक्ति के लिए जरूरी है, खासकर गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए. बढ़ते बच्चों को चीज देना उनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होता है. चीज न केवल कैल्शियम से समृद्ध है बल्कि इसमें विटामिन बी भी होता है, जो हड्डियों को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है.

2. हार्ट को बनाए हेल्‍दी 
चीज दिल की उचित कार्यप्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है. यह हेल्‍थ फैट का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर के उचित कामकाज को बढ़ावा देता है. इसके अलावा, चीज पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है जो आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को हेल्‍दी रखता है.

3. रोकता है ऑस्टियोपोरोसिस 
शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर ओस्टियोपोरोसिस हो जाता है. चीज हड्डियों को मजबूत करने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है. चीज में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और खनिज होते हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस का इलाज कर सकते हैं. रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में ओस्टियोपोरोसिस की समस्या आम है.

4. वजन करें कंट्रोल
चीज नेचुरल वसा का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके वजन को नियंत्रित करता है. चीज की कुछ किस्मों में कम वसा होती है. चीज में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और खनिज मांसपेशियों और हड्डियों को एक स्थिर चयापचय के साथ मजबूत बनाते हैं.

5. बचाए कैंसर से
चीज लिनोलेइक एसिड और स्पिंगिंगोलिपिड्स में समृद्ध होता है, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं और ये कैंसर की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हालांकि, यह समझने के लिए और अधिक अध्ययन किया जा रहा है कि कैंसर को रोकने के लिए किस प्रकार का चीज अधिक उपयुक्त है.

6. दातों की करे रक्षा
स्वस्थ दांतों के लिए कैल्शियम और फास्फोरस दोनों महत्वपूर्ण होते हैं. चीज में मौजूद अन्य खनिज बुढ़ापे में भी हमारे दांतों की रक्षा करने में मदद करते हैं.

v8o3ji5g

7. ब्रेन फंग्‍शन को करता है बेहतर
आपका दिमाग शरीर का सबसे जटिल हिस्सा होता है. इसलिए, यह सुनिश्चित करना आपके लिए महत्वपूर्ण है कि यह हेल्‍दी रहे. मस्तिष्क की गतिविधि के लिए, आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्राप्त वसा का उपयोग करता है. ओमेगा 3 और फैटी एसिड में भरपूर चीज आपके दिमाग को अच्छी स्थिति में रखने का एक स्वादिष्ट तरीका है.

8. इम्‍यूनिटी को देता है बढ़ावा
चीज आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा भी दे सकता है. चीज में मौजूद गुड बैक्टीरिया आंत की हेल्‍थ को बढ़ावा दे सकते हैं, जो इंफेक्‍शन से लड़ने की शरीर की क्षमता में सुधार करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
qvont9k
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------