होम »  लिविंग हेल्दी »  ब्रेड और फ्रोजन फूड नहीं है नुकसानदायक...इन 6 मिथकों को जरूर जान लें..

ब्रेड और फ्रोजन फूड नहीं है नुकसानदायक...इन 6 मिथकों को जरूर जान लें..

पोषण मिथक आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के प्रकार, आप कब और कितना खा रहे हैं से जुड़े होते हैं.

ब्रेड और फ्रोजन फूड नहीं है नुकसानदायक...इन 6 मिथकों को जरूर जान लें..

Nutrition myths can be about the kind of food you eat, the way you should eat it and more

जब भी पोषण की बात आती है, तो हर कोई बेहद सचेत हो जाता है. लोग ब्‍लॉग, वेबसाइट और पोषण से जुड़ी मैगजीन देखने लगते हैं. ऐसे में इनमें दी गई ज्‍यादातर जानकारियों को आप बिना किसी एक्‍सपर्ट से जांचे मानने भी लगते हैं. इससे भ्रम पैदा होता है और आपके लिए चीजें मुश्किल हो सकती हैं. पोषण मिथक आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के प्रकार, आप कब और कितना खा रहे हैं से जुड़े होते हैं. क्या सही है और क्या गलत है, इसके बारे में एक ठोस निर्णय तक पहुंचने के लिए,

स्किन कैंसर के खतरे को कम कर सकती है सनस्क्रीन...

हमने 6 मिथकों की एक लिस्‍ट तैयार की है. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं.


मिथ 1: हेल्‍दी होते हैं केले और वजन कम करने के दौरान नहीं होता इसका नेगेटिव असर

केले शरीर के लिए बेहद हेल्‍दी होते हैं क्योंकि यह सूजन को कम करते हैं, वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं, तंत्रिका तंत्र को मजबूत करते हैं और व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स के उत्पादन में मदद करते हैं. लेकिन जब आप अधिक मात्रा में केले खाते हैं तो इसका नकारात्‍मक असर आपके शरीर पर पड़ता है. 1 केले में 14 ग्राम शूगर और 3 ग्राम फाइबर होता है, जो ब्‍लड में चीनी के अवशोषण को धीमा कर देता है.

bn2vit08
Photo Credit: iStock

#MonsoonSessions: बारिशों में ये बीमारी बन सकती है खतरनाक, यहां है बचने के उपाय...

मिथ 2: शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट हैं खराब 

कार्बोहाइड्रेट हमारी बॉडी में ईंधन की तरह होता है. आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट की कितनी मात्रा चाहिए, यह आपके शरीर के आकार, आयु, गतिविधि और एक्‍सरसाइज पर निर्भर करता है. आप कार्बोहाइड्रेट का कितना उपभोग कर रहे हैं यह बात भी काफी मायने रखी है जैसे आप डोनट की जगह आलू खा रहे हैं. आपको यह देखना चाहिए कि कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर को कैसे प्रभावित कर रहा है, आपका शरीर कैसी प्रतिक्रिया दे रहा है और क्‍या आपको कार्बोहाइड्रेट के सेवन में बदलाव की आवश्यकता है.

cufvsaa8

 

#monsoonsession: कुछ यूं लें बारिश का मजा कि FLU न बने सेहत के लिए सजा

मिथ 3: अधिक पानी पीने से रहेंगे स्‍वस्‍थ

ज्‍यादातर लोग ये मानते हैं कि हेल्‍दी रहने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीना चाहिए. हेल्‍दी लाइफ के लिए अधिक पानी पीने से लाभ नहीं होगा बल्कि यह कई तरीकों से शरीर को प्रभावित करता है. जब आपके शरीर में सोडियम कम हो जाता है, तो पानी कोशिका झिल्ली में प्रवेश कर जाता है, जिसके परिणामस्वरूप सेल्‍स में सूजन हो जाती है. यह मसल्‍स टिश्यू, अंगों और मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाता है. आपको अपनी उम्र, फिटनेस और डाइट के अनुसार पानी पीना चाहिए.

vdp4u4f8
Photo Credit: iStock

मिथ 4: ब्रेकफास्‍ट है सबसे जरूरी

ब्रेकफास्‍ट खाने के स्वास्थ्य लाभों को नियमित रूप से बहुत अधिक बढ़ावा दिया गया है. अध्ययनों से पता चला है कि कम ब्रेकफास्‍ट खाने वाले लोगों की तुलना में जो लोग नियमित रूप से ब्रेकफास्‍ट करते हैं उनका बॉडी मास इंडेक्स अधिक होता है. ब्रेकफास्‍ट न करने पर शरीर की चयापचय दर को धीमा नहीं किया जा सकता. तो अब से, अपने माता-पिता, स्वास्थ्य ब्लॉगर्स, फिटनेस फ्रीक्स को बताएं कि अगर आप नाश्ते छोड़ते हैं तो यह ठीक क्यों है.

1098baug
Photo Credit: iStock

मिथ 5: फ्रोजन फूड की बजाएं खाएं फ्रेश फूड


भले ही ताजा खाना डिब्‍बाबंद और फ्रोजन की तुलना में सुनने में ठीक लगता है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि ताजा खाना अधिक पौष्टिक है. यह सच है कि ताजे प्रोडक्‍ट्स सभी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं लेकिन दोनों में पोषक तत्‍व अमूमन समान ही होते हैं. न्यूनतम प्रसंस्करण से गुजरने से पहले, डिब्‍बाबंद खाने को अच्‍छे से पकाया जाता है. एंजाइम को निष्क्रिय करने के लिए अधिकांश सब्जियों और फलों को कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में रखा जाता है. इसका इनके रंग, खूशबू, टेस्‍ट और पौष्टिकता पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ता है.

0e3ptgj

Photo Credit: iStock

2 करोड़ बच्चों को नहीं मिला टीकाकरण का पूरा लाभ! जानिए टीकाकरण के बारे में सबकुछ

मिथ 6: ब्रेड है आपके लिए नुकसानदायक


पिछले कुछ सालों से ब्रेड ने अलग-अलग देशों में पिज्‍जा बेस, सैंडविच ब्रेड, बन आदि का रूप ले लिया है. व्‍हाइट ब्रेड में ज्‍यादातर ग्लूटेन होता है. इसमें कम कैलरी होती है जिस कारण इसे ज्‍यादा मात्रा में खाया जाता है. जब आप ब्रेड को अन्‍य हाई कैलोरी फूड जैसे बटर, पीनट बटर, जैम और शहद के साथ खाते हैं तो इससे वजन बढ़ने की संभावना रहती है. लेकिन आजकल मार्केट में ग्‍लूटेन फ्री ब्रेड उपलब्ध है जो सेहत के लिए व्‍हाइट ब्रेड से ज्‍यादा अच्‍छी होती है.

lqbrk9d
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------