होम »  लिविंग हेल्दी »  शराब के साथ कैलोरी आपका वजन बढ़ा सकती है, यहां जानें नुकसान कम करने के लिए आसान ट्रिक्स

शराब के साथ कैलोरी आपका वजन बढ़ा सकती है, यहां जानें नुकसान कम करने के लिए आसान ट्रिक्स

पोषण विशेषज्ञ कहते हैं, "ये और इतने सारे कारण या बहाने हम उस ड्रिंक को लेने के लिए खोजते हैं". यहां कुछ सरल हैक्स दिए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए.

शराब के साथ कैलोरी आपका वजन बढ़ा सकती है, यहां जानें नुकसान कम करने के लिए आसान ट्रिक्स

जितना हो सके शराब पीने से बचें.

खास बातें

  1. ज्यादा शराब पीने से आपकी सेहत कई तरह से खराब हो सकती है.
  2. शराब पीते समय अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बचें.
  3. जितना हो सके शराब पीने से बचें.

हम लगभग बुधवार के अंत में हैं, या हम्प डे जैसा कि एक वर्क वीक में कहा जाता है, और हम में से कई वीकेंड में गोता लगाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते. एक महामारी के बीच में दोस्तों के साथ क्विक स्कैप या मिलना-जुलना एक अनरियल है, इसलिए सबसे अच्छा हम कंपनी के लिए कुछ ड्रिंक के साथ फिल्में या गेम देख सकते हैं. हम में से बहुत से लोग अधिक मात्रा में शराब पीते हैं जब करने के लिए और कुछ नहीं होता है और अगले दिन पछताते हैं, लेकिन क्या होगा अगर हमने आपको बताया कि आपके स्वास्थ्य पर शराब के प्रभाव को कम करना संभव है? पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में इस संबंध में कुछ हैक्स का सुझाव दिया है.

मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

पूजा शराब को बिल्कुल भी प्रोत्साहित नहीं करती हैं, लेकिन वीकेंड या पार्टियों जैसे अवसरों के लिए जहां आप वास्तव में शराब पीना चाहते हैं, वह तीन सलाह देती हैं:


1) अल्कोहल में पहले से ही कैलोरी अधिक होती है, इसलिए तले हुए भोजन के लिए हेल्दी विकल्प चुनें - नमकीन चना, मखाना या बेक्ड चिप्स. याद रखें, तले हुए भोजन का मतलब अधिक कैलोरी होता है.

2) शराब के साथ वैकल्पिक पानी. इस तरह आप कम शराब पीने लगेंगे और साथ ही हाइड्रेटेड भी रहेंगे. आप खराब हैंगओवर से भी बच सकते हैं, लेकिन अधिक पानी पीने के लिए आप अपने दिमाग को कैसे बहकाएंगे? पूजा का सुझाव है कि आप एक फैंसी शराब के गिलास में पानी डालें.

3) रात का खाना जल्दी खा लें. ये शराब अवरोधों को कम करती है और हमें भूख का एहसास करा सकती है. आप अंततः अधिक खाना खाएंगे और वह भी गलत प्रकार का.

बालों और स्किन के लिए मुलेठी के 5 अद्भुत फायदे, Hair Growth के साथ त्वचा से दाग-धब्बों को करती है साफ

शराब के नुकसान को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इससे पूरी तरह से बचा जाए.

यहां देखें पूजा का वीडियो:

इससे पहले, उन्होंने मखाने या पानी के लिली के बीज के लाभों को साझा किया था, जिसे फॉक्स नट्स के रूप में भी जाना जाता है, लेकिन अक्सर कमल के बीज के लिए गलत माना जाता है. पूजा उन्हें "एक और शानदार भारतीय सुपरफूड" कहती हैं क्योंकि वे फाइबर, प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जबकि वे लस मुक्त और कैलोरी और वसा में कम होते हैं. वे पॉपकॉर्न का विकल्प हो सकते हैं और कभी-कभार पेय के साथ जाने के लिए एक हेल्दी साइड हैं.

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको कौन से पोषक तत्व खाने चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

पूजा ने सुझाव दिया, "घरेलू भुने हुए कमर्सियल फ्लेवर वाले लोगों की तुलना में बेहतर होते हैं क्योंकि उनमें बहुत अधिक वसा हो सकती है (इसीलिए मसाला इससे चिपक जाता है)". आप इन हेल्दी स्नैक्स को एक ज़िप बैग में ले जा सकते हैं और जब चाहें इन्हें खा सकते हैं.

तो, अब आप जानते हैं कि अपनी ड्रिंक को अधिक स्वास्थ्य-सचेत तरीके से कैसे हथियाना है!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दिल को बीमारियों से बचाने और हमेशा हेल्दी रखने के लिए 4 बेहतरीन डाइट टिप्स

कान दर्द से राहत पाने के 8 आसान और कारगर घरेलू उपचार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शाकाहारियों को जरूर खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड जो रखते हैं आपको हेल्दी और फिट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------