होम »  हार्ट »  Heart Healthy Diet: दिल को बीमारियों से बचाने और हमेशा हेल्दी रखने के लिए 4 बेहतरीन डाइट टिप्स

Heart Healthy Diet: दिल को बीमारियों से बचाने और हमेशा हेल्दी रखने के लिए 4 बेहतरीन डाइट टिप्स

How To Get Healthy Heart: यहां ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जो आपके दिल के स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Heart Healthy Diet: दिल को बीमारियों से बचाने और हमेशा हेल्दी रखने के लिए 4 बेहतरीन डाइट टिप्स

Heart Healthy Diet: हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखना जरूरी है

खास बातें

  1. हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखना जरूरी है.
  2. डाइट भी इसकी स्थिति को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.
  3. फाइबर, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लें.

Diet Tips For Healthy Heart: आजकल की लाइफस्टाइल और अन्य संबंधित कारक इसके कामकाज पर दबाव डाल सकते हैं और अत्यधिक प्रभावित कर सकते हैं. जबकि एक हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखना जरूरी है, आपकी डाइट भी इसकी स्थिति को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. फाइबर, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट हार्ट की स्थिति को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. जबकि शुगर और प्रोसेस्ड मांस के अत्यधिक सेवन को हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है. यहां ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जो आपके दिल के स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

बालों और स्किन के लिए मुलेठी के 5 अद्भुत फायदे, Hair Growth के साथ त्वचा से दाग-धब्बों को करती है साफ

बेस्ट हार्ट हेल्दी फूड्स | Best Heart Healthy Foods


1. लो कार्ब डाइट

ऐसा लगता है कि फैट की तुलना में कार्बोहाइड्रेट हृदय स्वास्थ्य पर अधिक हानिकारक प्रभाव डालते हैं. लो कार्ब डाइट न केवल कार्ब्स के उपयोग को कम करती है बल्कि नियमित डाइट की तुलना में प्रोटीन या फैट में अनिवार्य रूप से भारी होता है. यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ावा देते हुए अतिरिक्त वजन, हाई ट्राइग्लिसराइड और ब्लड प्रेशर को कम करके हृदय की स्थिति में काफी सुधार करता है. इस डाइट में सब्जियों जैसे पौधों के प्रोडक्ट से पर्याप्त फाइबर शामिल होना चाहिए. एवोकाडो, नट्स, बीज, ओमेगा -3 युक्त मछली से हेल्दी फैट पर ध्यान देना चाहिए.

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको कौन से पोषक तत्व खाने चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

0mpi193Heart Healthy Diet: एवोकाडो, नट्स, बीज, ओमेगा -3 युक्त मछली से हेल्दी फैट पर ध्यान देना चाहिए.

2. सेमी-वेजिटेरियन

एक सेमी-वेजिटेरियन डाइट, जिसे फ्लेक्सिटेरियन डाइट के रूप में भी जाना जाता है, प्लांट बेस्ड फूड्स पर आधारित होता है जिसमें कभी-कभी मांस, मछली या पोल्ट्री प्रोडक्ट का सेवन होता है. डाइट में एक्स्ट्रा शुगर, परिष्कृत अनाज, प्रोसेस्ड मांस और अन्य अत्यधिक प्रोसेस्ड भोजन पर प्रतिबंध होता है. इसमें बड़े पैमाने पर साबुत लो प्रोसेस्ड फूड्स खाए जाते हैं. मुख्य रूप से प्लांट बेस्ड डाइट होने के कारण, यह हृदय की स्थिति में सुधार को बढ़ावा देता है. यह डाइट उन लोगों के लिए सबसे व्यावहारिक और टिकाऊ विकल्प है जो मांस का सेवन छोड़े बिना पौधों की खुराक से हृदय संबंधी लाभ की तलाश में हैं.

अपच और कब्ज के लिए रामबाण इलाज है ये कारगर घरेलू ड्रिंक, बस सुबह पिएं एक गिलास

3. वेगेनिज्म और वेजिटेरियनिज्म

डाइट से सभी मांस को बाहर करना शामिल है. चाहे वह चिकन, लाल मांस या मछली हो. शाकाहारी लोगों के विपरीत, शाकाहारी डेयरी, अंडे, शहद या जिलेटिन जैसे पशु प्रोडक्ट का उपयोग शामिल करते हैं. पौधे-आधारित सामग्री की केंद्रित मात्रा के कारण, ये डाइट पौधों के फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और एंट ऑक्सीडेंट् रसायनों के माध्यम से हृदय को लाभ पहुंचाते हैं.

4. डैश डाइट

यह डाइट केवल कुछ फूड ग्रुप्स को कैलोरी की जरूरत के अनुसार अनुमति देती है, जैसे कि फल, सब्जियां, लो फैट वाले डेयरी, लीन मीट और साबुत अनाज. इसमें रेड मीट, रिफाइंड अनाज और शक्कर का सेवन बंद किया जाता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सोडियम के उपयोग को भी सीमित करता है. ब्लड प्रेशर, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल लेवल और इंसुलिन रेजिस्टेंट जैसी घातक शरीर की समस्याओं को कम करके आपका हार्ट हेल्दी रहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Natural Remedies For Earache: कान दर्द से राहत पाने के 8 आसान और कारगर घरेलू उपचार

शाकाहारियों को जरूर खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड जो रखते हैं आपको हेल्दी और फिट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Fall After Delivery: प्रेगनेंसी के बाद इन इन 5 कारणों से झड़ते हैं आपके बाल, एक्सपर्ट ने किया खुलासा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------