होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Spices For Cold And Cough: सर्दी और खांसी से तुरंत आराम पाना चाहते हैं, तो इन 5 आयुर्वेदिक मसालों का करें इस्तेमाल

Spices For Cold And Cough: सर्दी और खांसी से तुरंत आराम पाना चाहते हैं, तो इन 5 आयुर्वेदिक मसालों का करें इस्तेमाल

Natural Remedies For Cough: अगर वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना या गोली खाना आप नहीं करते हैं, तो यहां सामान्य सर्दी और खांसी के लिए कुछ क्विक घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Spices For Cold And Cough: सर्दी और खांसी से तुरंत आराम पाना चाहते हैं, तो इन 5 आयुर्वेदिक मसालों का करें इस्तेमाल

Natural Remedies For Cough: ये मसाले पाचन समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं

Cold-Cough Home Remedies: खांसी-जुकाम से हैं परेशान? तो मसालों के लिए अपनी पेंट्री में जाएं. वे न केवल तांत्रिक सुगंध का उत्सर्जन करते हैं और आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं, बल्कि आपको संक्रमण से भी बचाते हैं. कई मसालें हैं जिनका इस्तेमाल कर आप सर्दी-खांसी से राहत पा सकते हैं. सौंफ गले में खराश से लड़ने में मदद कर सकती है, इलायची पाचन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकती है और जायफल इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है. अगर वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना या गोली खाना आप नहीं करते हैं, तो यहां सामान्य सर्दी और खांसी के लिए कुछ क्विक घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Pumpkin Seeds के फायदे हैं गदर, वजन घटाना, Blood Pressure कंट्रोल करना या चाहे इम्यूनिटी और स्किन को चमकाना हो

7 मसाले जो सर्दी-खांसी से राहत पाने में मददगार हैं | 7 Spices That Are Helpful In Getting Relief From Cold And Cough



1. शहद



शहद खांसी के लिए प्राकृतिक रूप से निर्मित उपाय है. शहद के जीवाणुरोधी गुण गले को शांत करते हैं और गले की जलन और सूखापन को कम करते हैं. आप चाय के रूप में कई बार शहद का सेवन कर सकते हैं, आप इसे गर्म पानी में मिला सकते हैं, या आप इसे ऐसे ही ले सकते हैं.

2. हल्दी

ये गले को साफ करने के लिए दिन में दो बार एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीना चाहिए. हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीवायरल कंपाउंड होता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं.

स्किन पर दही लगाने के ये हैं 5 बेस्ट तरीके, डार्क सर्कल, मुंहासे और सनबर्न के लिए सबसे अच्छा उपचार

3. अदरक

अदरक हमारी खांसी की समस्याओं के सबसे भरोसेमंद पुराने समाधानों में से एक है. अदरक से बने घरेलू उपचार एंटी-बैक्टीरियल उपचार के रूप में कार्य करते हैं जो गले की खुजली और नाक की रुकावट से राहत प्रदान करते हैं.

4. दालचीनी

दालचीनी के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह सर्दी से राहत देता है. यह एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है. दालचीनी की छड़ें गर्म पानी में भिगोने से बंद नाक से राहत मिल सकती है.

आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि Jogging And Running के दौरान आप इन गलतियों को करते हैं और फिर पछताते हैं, आज ही छोड़ दें

5. लौंग

लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड्स होते हैं जो खांसी और जुकाम में मदद करते हैं. यह एक और क्लासिक देसी घरेलू उपचार है जिसे कच्चा चबाया जा सकता है, या गर्म पानी के साथ मिलाकर आपको बेचैनी से राहत मिल सकती है. बंद नाक को साफ करने के लिए लोग लौंग के तेल का इस्तेमाल करते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो गंजे होने से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 प्लांट बेस्ड फूड्स, कंट्रोल होगा Hair Fall

Benefits Of Amla Murabba: विंटर सुपरफूड आंवला मुरब्बा खाने के अनगिनत फायदे और बनाने की विधि

तेजी से फैट कम करने का अचूक मंत्र है लो कैलोरी डाइट लेना, यहां है वे फूड्स जिनको खाने से घटेगा आपका वजन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -