होम »  लिविंग हेल्दी »  Spices For Cold And Cough: आसानी से मिलने वाले ये 5 मसाले दिलाते हैं सर्दी और खांसी से जल्द राहत

Spices For Cold And Cough: आसानी से मिलने वाले ये 5 मसाले दिलाते हैं सर्दी और खांसी से जल्द राहत

Natural Remedies For Cough: अगर वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना या गोली खाना आप नहीं करते हैं, तो यहां सामान्य सर्दी और खांसी के लिए कुछ क्विक घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Spices For Cold And Cough: आसानी से मिलने वाले ये 5 मसाले दिलाते हैं सर्दी और खांसी से जल्द राहत

Natural Remedies For Cough: ये मसाले पाचन समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं

Cold-Cough Home Remedies: खांसी-जुकाम से हैं परेशान? तो मसालों के लिए अपनी पेंट्री में जाएं. वे न केवल तांत्रिक सुगंध का उत्सर्जन करते हैं और आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं, बल्कि आपको संक्रमण से भी बचाते हैं. कई मसालें हैं जिनका इस्तेमाल कर आप सर्दी-खांसी से राहत पा सकते हैं. सौंफ गले में खराश से लड़ने में मदद कर सकती है, इलायची पाचन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकती है और जायफल इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है. अगर वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना या गोली खाना आप नहीं करते हैं, तो यहां सामान्य सर्दी और खांसी के लिए कुछ क्विक घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

सुबह उठकर सबसे पहले पानी क्यों पीना चाहिए? यहां जानें 7 फैक्ट जो आपकी जिंदगी बदल देंगे


7 मसाले जो सर्दी-खांसी से राहत पाने में मददगार हैं | 7 Spices That Are Helpful In Getting Relief From Cold And Cough

1. शहद

शहद खांसी के लिए प्राकृतिक रूप से निर्मित उपाय है. शहद के जीवाणुरोधी गुण गले को शांत करते हैं और गले की जलन और सूखापन को कम करते हैं. आप चाय के रूप में कई बार शहद का सेवन कर सकते हैं, आप इसे गर्म पानी में मिला सकते हैं, या आप इसे ऐसे ही ले सकते हैं.

2. हल्दी

ये गले को साफ करने के लिए दिन में दो बार एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीना चाहिए. हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीवायरल कंपाउंड होता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं.

Male Menopause: क्या महिलाओं की तरह पुरुषों में भी होता है मेनोपॉज? ये 4 तरीके आपको इससे बचा सकते हैं

3. अदरक

अदरक हमारी खांसी की समस्याओं के सबसे भरोसेमंद पुराने समाधानों में से एक है. अदरक से बने घरेलू उपचार एंटी-बैक्टीरियल उपचार के रूप में कार्य करते हैं जो गले की खुजली और नाक की रुकावट से राहत प्रदान करते हैं.

4. दालचीनी

दालचीनी के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह सर्दी से राहत देता है. यह एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है. दालचीनी की छड़ें गर्म पानी में भिगोने से बंद नाक से राहत मिल सकती है.

Dengue Fever: जानें, डेंगू बुखार में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

5. लौंग

लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड्स होते हैं जो खांसी और जुकाम में मदद करते हैं. यह एक और क्लासिक देसी घरेलू उपचार है जिसे कच्चा चबाया जा सकता है, या गर्म पानी के साथ मिलाकर आपको बेचैनी से राहत मिल सकती है. बंद नाक को साफ करने के लिए लोग लौंग के तेल का इस्तेमाल करते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods For Lungs: फेफड़ों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं

Jackfruit Seeds: आयरन की कमी को पूरा करते हैं कटहल के बीज, आंखों, बालों और पाचन के लिए भी फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपकी ये 5 आदतें गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए चमत्कार कर सकती हैं, नजरअंदाज न करें आज से ही फॉलो करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------