होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hair Care Tips: लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो गंजे होने से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 प्लांट बेस्ड फूड्स, कंट्रोल होगा Hair Fall

Hair Care Tips: लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो गंजे होने से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 प्लांट बेस्ड फूड्स, कंट्रोल होगा Hair Fall

Food That Control Hair Fall: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल अपने फैंस के साथ बालों के झड़ने को कंट्रोल करने के लिए सबसे बेहतरीन 5 प्लांट बेस्ड न्यूट्रिएंट्स शेयर किए हैं.

Hair Care Tips: लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो गंजे होने से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 प्लांट बेस्ड फूड्स, कंट्रोल होगा Hair Fall

बालों के झड़ने से बचने के लिए आपको हमेशा सतर्क और अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए

How To Control Hair Fall Naturally: आपके व्यक्तित्व के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक आपके बाल हैं. आप अपने उस पहलू के साथ कभी गलती नहीं करना चाहते है. हालांकि, बालों का झड़ना बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करता है. इसके लिए कई तरह के स्पष्टीकरण हो सकते हैं. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप अपने बालों की ठीक से देखभाल नहीं करते हैं, या आपका शरीर किसी कमी से पीड़ित है. वैसे भी, अगर आप बालों के झड़ने से बचना चाहते हैं, तो आपको हमेशा सतर्क और अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने पांच प्लांट बेस्ड फूड शेयर किए जो बालों के झड़ने को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं.

नमामी अग्रवाल के अनुसार, बालों के झड़ने को कंट्रोल करने के लिए यहां 5 प्लांट बेस्ड फूड्स हैं:


1) नट

नट्स इसेंशियल न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं और अपनी डेली डाइट में उनमें से कुछ ही आपके बालों के लिए चमत्कार कर सकते हैं. नट्स के स्वास्थ्य गुण आपके स्कैल्प को पोषण देते हैं और आपके बालों को बढ़ने में मदद करते हैं.


2) बीज

नट्स की तरह ही बीजों में भी पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है. नमामी ने कहा कि चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स को बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इनमें ओमेगा 3 और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं.

Pumpkin Seeds के फायदे हैं गदर, वजन घटाना, Blood Pressure कंट्रोल करना या चाहे इम्यूनिटी और स्किन को चमकाना हो

3) फलियां

फलियां प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो बालों के विकास में और मदद करती हैं. इसलिए रोजाना अपनी डाइट में बीन्स और दाल को शामिल करना न भूलें.

4) पालक

पालक फोलेट, विटामिन ए, सी और आयरन से भरपूर होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा है. विटामिन के अलावा, पत्तेदार सब्जी मैंगनीज, जिंक, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी भरपूर होती है.

क्या वाकई शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है Lemongrass, सेलिब्रिटी लाइफस्टाइल कोच Luke Coutinho ने बताया सच

5) आंवला

आंवला एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है और विटामिन सी से भरपूर होता है. इतना ही नहीं, यह डाइट से आयरन को भी अवशोषित करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा है.

यहां देखें:

नमामी अग्रवाल अक्सर अपने फॉलोअर्स के साथ सेहत से जुड़े अहम टिप्स शेयर करती रहती हैं. कुछ समय पहले, उन्होंने आंवला - भारतीय आंवले के लाभों के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि लोगों को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, खासकर सर्दियों में. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के अलावा आंवला त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा होता है. इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं, रक्त को शुद्ध करते हैं और त्वचा को पोषण देते हैं. नमामी ने यह भी कहा कि आंवला आंत के स्वास्थ्य, आंखों की रोशनी में सुधार और पाचन में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

स्किन पर दही लगाने के ये हैं 5 बेस्ट तरीके, डार्क सर्कल, मुंहासे और सनबर्न के लिए सबसे अच्छा उपचार

आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि Jogging And Running के दौरान आप इन गलतियों को करते हैं और फिर पछताते हैं, आज ही छोड़ दें

सिर्फ मोटा पेट ही नहीं, ये 4 संकेत भी बताते हैं कि आपको डेली ज्यादा से ज्यादा व्यायाम करना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोटा पेट और बॉडी फैट भी चुटकियों में हो जाएगा छूं मंतर, बस इन 4 डाइट टिप्स को करें फॉलो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -